GK Update 20th जून 2017

 By: D.K Choudhary

एआईआईबी ने अर्जेंटीना, मेडागास्कर, टोंगा की सदस्यता को मंजूरी दी

i. चीन की अगुवाई वाली एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) ने अपनी दूसरी बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में अर्जेंटीना, मेडागास्कर, और टोंगा की सदस्यता को मंजूरी दी है. एआईआईबी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की दूसरी वार्षिक बैठक में बैंक में शामिल होने के लिए तीन आवेदकों को स्वीकृति देने के प्रस्तावों को मंजूरी दी, जो दक्षिण कोरिया के दक्षिणी रिसॉर्ट द्वीप जेजू में शुरू हुआ था. 
ii. पहली बैठक बीजिंग में 2016 में हुई थी. स्वीकृत आवेदकों में टोंगा के एक क्षेत्रीय भावी सदस्य और अर्जेंटीना और मेडागास्कर के दो गैर-क्षेत्रीय सदस्य शामिल थे. तीन संभावित सदस्य आधिकारिक तौर पर एआईबी में शामिल हो जाएंगे, जब वे आवश्यक घरेलू प्रक्रियाएं पूरी कर लेंगे और बैंक के साथ पूंजी की पहली किस्त जमा कर लेंगे.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य –
  • एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) का मुख्यालय बीजिंग, चीन में है.
  • श्री जीन लीकून एआईआईबी के अध्यक्ष हैं.

भारत के बाद चीन में आयोजित होने वाला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा समारोह

i. चीन में, तीसरे संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले, पूरे देश में आयोजित कई कार्यक्रमों में हजारों चीनी भाग लेंगे. आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, यह भारत के बाद दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा योग दिवस समारोह होगा. बीजिंग में भारतीय दूतावास और शंघाई और गुआंगज़ौ में भारतीय वाणिज्य दूतावास के अलावा चीनी अधिकारियों ने बहुत से स्मरणीय आयोजन आयोजित कर रहे हैं.
ii. हालांकि, चीन में प्राचीन स्वदेशी शारीरिक फिटनेस मार्शल आर्ट ताई ची से होकर आने वाले वर्षों में योग बेहद लोकप्रिय हो गए हैं. चीन ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में संयुक्त राष्ट्र में भारत के कदम का समर्थन किया, जिससे सैकड़ों योग क्लबों और संगठनों को प्रोत्साहन मिला.
उपरोक्त समाचार से स्टेटिक तथ्य- 
  • चीन की राजधानी बीजिंग है और इसकी मुद्रा रेंमिनबी है.
  • चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग हैं.
  • संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है.

अरुण जेटली की चार दिवसीय दक्षिण कोरिया की यात्रा के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

i. केंद्रीय वित्त मंत्री, रक्षा और कारपोरेट मंत्री श्री अरुण जेटली चार-दिवसीय कोरिया गणराज्य (आरओके) की आधिकारिक यात्रा (14 से 17 जून) पर थे और इस यात्रा के दौरान वह भारत-कोरिया रणनीतिक आर्थिक वार्ता और एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) की  बोर्ड ऑफ़ गवर्नर्स की दूसरी वार्षिक बैठक में भाग लिया.
यात्रा के महत्वपूर्ण बिंदु-
 
1. चीन के नेतृत्व वाली एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक ने इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड को 150 मिलियन इक्विटी निवेश ऋण को मंजूरी दी है. यह निजी परियोजनाओं को निधि देने का बैंक का पहला ऐसा ऋण है.
2. भारत, दक्षिण कोरिया बुनियादी ढांचे, द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए निवेश बढ़ाने के लिए सहमत 
दोनों देशों ने रियायती ऋण में 9 बिलियन अमेरिकी डालर के निवेश के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं और आधिकारिक विकास सहायक में 1 अरब डॉलर का समझौता किया है, यह समझौते भारत में अवसंरचना विकास परियोजनाओं के लिए ओडीए वित्तपोषण के लिए है. इसके साथ, कोरिया गणराज्य भारत में ओडीए योगदानकर्ता बनने वाले पहला गैर-जी -7 देश बन गया.
3. सियोल में भारत-कोरिया वित्तीय वार्ता
दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि अनिश्चितता और बढ़ते संरक्षणवाद के जोखिम में, दोनों देशों के लिए निवेश प्रवाह को प्रोत्साहित करना, बुनियादी ढांचे के विकास के लिए समर्थन, और अन्य देशो के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के प्रयासों की आवश्यकता है. वार्ता के बाद भारत और दक्षिण कोरिया के बीच आर्थिक विकास सहकारिता निधि (ईडीसीएफ) के समझौते पर हस्ताक्षर किए गए और इसके बाद, भारत के एग्जिम बैंक और दक्षिण कोरिया के KEXIM बैंक के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.
4. एआईआईबी के बोर्ड ऑफ़ गवर्नर्स की दूसरी वार्षिक बैठक
दक्षिण कोरिया के जेजु द्वीप में एआईआईबी की दूसरी वार्षिक बैठक 16 जून, 2017 को हुई थी. इस साल की वार्षिक बैठक का विषय “Sustainable Infrastructure” था. बोर्ड ऑफ़ गवर्नर्स की दूसरी वार्षिक बैठक के दौरान, एआईआईबी ने अर्जेंटीना, मेडागास्कर और टोंगा की सदस्यता को मंजूरी दी.
5. भारत 2018 एआईआईबी वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा
एआईआईबी के गवर्नर्स बोर्ड ने घोषणा की कि बोर्ड ऑफ़ गवर्नर्स की तीसरी वार्षिक बैठक जून, 2018 में भारत में मुंबई में आयोजित की जाएगी. भारत बैंक का दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक है (चीन पहला है) और एआईआईबी निवेश के विस्तार में एक महत्वपूर्ण भूमिका बना रहा है.
 
 एआईआईबी के बारे में संक्षिप्त में
  • एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) एक नया बहुपक्षीय विकास बैंक है, जो पुरे एशिया में चुनौतिपूर्ण बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करने के लिए देशों को एक साथ लाने का कार्य करता है.
  • बीजिंग, चीन में एआईआईबी मुख्यालय स्थित है.
  • श्री जीन लीकून एआईआईबी के मौजूदा अध्यक्ष हैं.
  • एआईआईबी ने जनवरी 2016 में अपना अभियान शुरू किया और अब इसके दुनिया भर से 80 स्वीकृत सदस्यों है.

सरकार ने डीआईपीपी में जीएसटी सुविधा केंद्र स्थापित किया

i. माल और सेवा कर की शुरुआत को सुविधाजनक  बनाने के लिए सरकार ने औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) में एक जीएसटी सुविधा केंद्र स्थापित किया है. इस विभाग का नेतृत्व आर्थिक सलाहकार सुधांशु शेखर दास करंगें.
ii. यह विभाग से संबंधित प्रमुख उद्योग और व्यावसायिक संगठनों के साथ निरंतर संपर्क में रहेगा. यह विभाग इस विषय से संबंधित किसी भी मुद्दे को संबोधित करने के लिए संपर्क का पहला बिंदु होगा.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • डीआईपीपी भारत सरकार – वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अधीन है.
  • श्रीमती निर्मला सीतारमण वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) है.
  • औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग 1995 में स्थापित किया गया था और वर्ष 2000 में इसका पुनर्गठन किया गया

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) की शुरूआत की

i. भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) शुरू कर दी है, बैंकिंग गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. आरबीआई ने कहा है कि उच्च स्तर के डूबत ऋणों के मद्देनजर बैंक पर कार्रवाई की जा रही है.
ii. यह आरबीआई द्वारा पीसीए के तहत रखा जाने वाला छठा बैंक है और पिछले तीन महीनों में पांच बैंकों को पीसीए के तहत रखा गया था. भारतीय रिजर्व बैंक ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, आईडीबीआई बैंक, यूको बैंक, देना बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक पर पीसीए शुरू किया है. इस कदम के अंतर्गत बैंक को लाभांश की घोषणा, शाखाएं खोलने, भर्ती और निवेश ग्रेड से नीचे की कंपनियों को ऋण देने से प्रतिबंधित किया गया है.
उपरोक्त समाचारों से बैंकिंग तथ्य-
  • भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1 9 34 के प्रावधानों के अनुसार 1 अप्रैल, 1 9 35 को भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना हुई थी.
  • आरबीआई को 1949 में राष्ट्रीयकृत किया गया था.
  • आर पी मराठे बैंक ऑफ महाराष्ट्र के प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं.
  • बीओएम का मुख्यालय पुणे, महाराष्ट्र में है.

कनॉट प्लेस दुनिया का नौवा सबसे महंगा कार्यालय बाजार

i. राष्ट्रीय राजधानी में कनॉट प्लेस भारत का सबसे महंगा प्रधान कार्यालय बाजार है और दुनिया का 9 वां सबसे महंगा कार्यालय बाजार है, यूएस-आधारित सीबीआरई के द्विवार्षिक ग्लोबल प्राइम ऑफिस की अधिग्रहण लागत सर्वेक्षण के अनुसार 153.89 डॉलर प्रति स्क्वायर फीट अधिभोग है.
ii. सर्वे के अनुसार, मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) ने एक स्थान ऊपर अर्थात उन्नीस से 20 पर पहुच गया है जबकि नरिमन पॉइंट का सीबीडी दुनिया भर के शीर्ष 50 सबसे महंगे कार्यालय बाजारों की सूची में 33वें स्थान पर है.
iii. हांगकांग (सेंट्रल) प्रति वर्ष 302.51 डॉलर प्रति स्क्वायर फीट प्रति वर्ष की अधिभोग लागत वाली दुनिया का उच्चतम मूल्य वाला कार्यालय बाजार बन गया. सर्वेक्षण के मुताबिक एशिया के शीर्ष दस बाजारों में से सात दुनिया के सबसे महंगे कार्यालय स्थानों की सूची पर हावी हो रहे है.
उपरोक्त समाचार के महत्वपूर्ण तथ्य-
  • 1 99 4 में, सीबीआरई भारत में एक कार्यालय स्थापित करने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय रियल एस्टेट सर्विसेज फर्म है.

सरकार ने जीएसटी को बढ़ावा देने के लिए अमिताभ बच्चन को अनुबंधित किया

i. सरकार ने बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन को गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) को बढ़ावा देने के लिए अनुबंधित किया, जोकि 1 जुलाई से निर्धारित करों के व्यापक सुधार के कार्यान्वयन के लिए पहल है.
ii. केन्द्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) जीएसटी के लिए 74 वर्षीय बच्चन को ब्रांड एंबेसडर बनाने जा रहे हैं. मेगास्टार को सबसे बड़े कर संरचना के परिवर्तन की शुरुआत के लिए अनुबंधित किया गया है. बैडमिंटन स्टार पी.वी. सिंधु पहले जीएसटी की एंबेसडर थी.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
    • जीएसटी परिषद की अध्यक्षता भारत के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की है
  • .

किदंबी श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन का ख़िताब जीता

i. भारत के किदंबी श्रीकांत ने जकार्ता, इंडोनेशिया में आयोजित हुए इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन के पुरुष एकल फाइनल में जापानी क्वालीफायर कजुमास सकाई को 21-11, 21-19 से सीधे सेट में हरा कर खिताब पर कब्ज़ा किया.
ii. विश्व के नंबर 22 के खिलाडी श्रीकांत के लिए, यह उनका तीसरा सुपर सीरीज का खिताब है. उन्होंने पहले 2014 चीन ओपन और 2015 इंडिया ओपन का जीता था.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • जकार्ता, इंडोनेशिया की राजधानी है.
  • जोको विदोडो इंडोनेशिया के राष्ट्रपति हैं.

‘हैरी पॉटर’ में अभिनय करने वाले सैम बेज़ली का 101 की आयु में निधन

i. अभिनेता सैम बेज़ली, जिन्होंने हैरी पॉटर एंड ऑर्डर ऑफ़ फ़ीनिक्स में प्रोफेसर एवरर्ड की भूमिका निभाई, उनका 101 वर्ष की आयु में निधन हो गया
ii. बीज़ली ने 1930 के दशक में एक किशोर के रूप में अपना पेशेवर अभिनय करियर शुरू किया और हैमलेट, और रोमियो और जूलियट जैसी फिल्मों में विशेष रुप से प्रदर्शन किया.
एसबीआई ने तिरुमला दूध उत्पाद के साथ डेयरी किसानों को ऋण प्रदान करने के लिए समझौता किया 

 
(i)भारतीय स्टेट बैंक ने तिरुमला दूध उत्पाद, एक दक्षिण-भारत आधारित कंपनी के साथ समझौता किया है, जिसे 2014 में ग्रुप लैक्टैलिस द्वारा अधिग्रहित किया गया थाताकि डेयरी किसानों जो दूध की आपूर्ति करते हैं, को कर्ज मुहैया कराया जा सके.

(ii)2016 में इंदौर स्थित अनीक डेयरी का अधिग्रहण करने वाली फ़्रांस-आधारित ग्रुप लैक्टैलिस अपने दूध के दायरे की संख्या को तीन लाख तक दोगुना करना चाहती है और 2020 तक दूध की मात्रा लाख 14 लाख लीटर से 25 लाख लीटर तक दैनिक दूध की आपूर्ति करना चाहती है.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य:
  • 1 अप्रैल 2017 को भारत में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का विलय हुआ (एसबीआई) अपने 5 सहयोगी बैंकों और भारतीय महिला बैंक से हुआ
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ‘टॉप 50 ग्लोबल बैंक’ की लीग में प्रवेश 41 ट्रिलियन बैलेंस शीट के साथ किया.
  • एसबीआई को पहले विश्व स्तर पर 54 वें रैंक पर था लेकिन विलय के बाद, यह वैश्विक स्तर पर शीर्ष 50 प्रमुख बैंकों में 44 वें स्थान पर पहुंच गया.
  • बैंक का कुल ग्राहक आधार 37 करोड़ तक पहुंच गया और 24,000 के आसपास शाखा नेटवर्क और पूरे देश में 59,000 एटीएम है.
अटल पेंशन योजना (एपीवाई) में डिजिटल रूप से सदस्यता ली जा सकती है
Atal-Pension-Yojana -APY)-can-now-be-subscribed-digitally
(i)पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने अब “APY@eNPS” शुरूआत की है जिसमें एक पूर्ण डिजिटल नामांकन प्रक्रिया शामिल है. अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के विस्तार के लिए पीएफआरडीए द्वारा उठाए गए विभिन्न पहलों की श्रृंखला में यह नवीनतम है, अधिक से अधिक सहजता के साथ अभी तक अछूती आबादी को कवर करने के लिए अतिरिक्त कदम उठाया गया है. पीएफआरडीए ने कोलकाता, बेंगलुरु और मुंबई में बैंकों और डाक विभाग के साथ क्रमशः इस सुविधा के आरम्भ के लिए बैठक की हैं.

(ii)एपीवाई 9 मई 2015 को भारत के प्रधान मंत्री द्वारा आरम्भ किया गया था और 1 जून 2015 से इसकी शुरुआत हुई. एपीवाई 18-40 वर्ष के आयु वर्ग के सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध हैएपीवाई के अंतर्गत, ग्राहकों को न्यूनतम  1000 रु प्रति माह,  2000रु प्रति माह, 3000रु प्रति माह,  4000रु प्रति माह, 5000रु प्रति माह, 60 वर्ष की आयु में, उनके योगदान के आधार पर दी जाएगी.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य:
  • राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) जिसे पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा संसद के एक अधिनियम द्वारा बनाया गया और नियंत्रित किया जाता है.
  • पीएफआरडीए वित्त मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग द्वारा अधिकृत है.
  • पीएफआरडीए का मुख्यालय नई दिल्ली में है.


डीजीसीए ने एयर कार्निवल के उड़ान परमिट को निलंबित किया
DGCA-suspends-Air-Carnival’s-flying-permit
(i)नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कोयम्बटूर स्थित करियर एयर कार्निवाल के उड़ान लाइसेंस को निलंबित कर दिया है, जिसने अप्रैल से एक भी उड़ान संचालित नहीं की है.

(ii)इसके साथ, एयर कार्निवाल तीसरा क्षेत्रीय वाहक बन गया है, जिसका एयर पेगासस और एयर कोस्टा के बाद,एयर ऑपरेटर परमिट डीजीसीए द्वारा पिछले आठ महीनों में निलंबित किया गया. डीजीसीए ने एयर कार्निवल के एयर ऑपरेटर परमिट (एओपी) निलंबित कर दिया क्योंकि यह कारण बताओ नोटिस के जवाब में नियामक को संतुष्ट करने में विफल रहा.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य:
  • डीजीसीए भारत में नागरिक उड्डयन के सुरक्षा पहलुओं को नियंत्रित करने वाली नियामक निकाय है
  • पुसापति अशोक गजपति राजू नागरिक उड्डयन मंत्री हैं.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs 14th August 2018 in English

By: D.K Chaudhary 1. Santhali Becomes India’s 1st Tribal Language To Get Own Wikipedia Edition  i. …