Thursday , March 30 2023

 GK Update 17th September 2017

By; D.K Choudhary
1.राष्ट्रपति कोविंद ने “स्वच्छता ही सेवा” अभियान का शुभारंभ किया

i. President Ram Nath Kovind launched a nation-wide campaign Swachhata Hi Sewa from Kanpur, Uttar Pradesh.
ii. वह भारत में दो लाख 50 हजार से भी अधिक ग्राम पंचायत और शहरों में राष्ट्रव्यापी स्वच्छता ही सेवा  अभियान की शुरुआत करेंगे.
iii. 5 दिन तक चलने वाला यह अभियान 2 अक्टूबर, गांधी जयंती को समाप्त होगा. प्रतिष्ठित व्यक्तित्व, सामुदायिक संगठन और निजी क्षेत्र के संगठन श्रमदान की गतिविधियों का आयोजन करेंगे.
2. जापान के साथ भारत ने ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये


i. भारत सरकार ने अलंग-सोसिया शिप रीसाइक्लिंग यार्ड में पर्यावरण प्रबंधन योजना को अपग्रेड करने के लिए जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के साथ 76 मिलियन डॉलर का ऋण समझौता किया.

ii. परियोजना की कुल लागत 111 मिलियन डॉलर होगी, जिसमें से 76 मिलियन डॉलर जेआईसीए से सॉफ्ट लोन के रूप में प्रदान करेंगी. शेष राशि में से, कर और फीस के रूप में 25 मिलियन डॉलर गुजरात सरकार द्वारा वहन किया जाएगा और शेष 10 मिलियन डॉलर नौवहन मंत्रालय और गुजरात सरकार द्वारा साझा किया जाएगा. यह परियोजना गुजरात मैरीटाइम बोर्ड (जीएमबी) द्वारा निष्पादित की जाएगी और इसके 2022 तक पूरा होने की संभावना है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • टोक्यो जापान की राजधानी है
  • जापानी येन दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी व्यापारिक मुद्रा है.
  • शिंजो अबे जापान के प्रधान मंत्री हैं.
3. भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार 400 बिलियन डॉलर पर पहुंचा

i. भारतीय रिज़र्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार 400 बिलियन डॉलर पर पहुंचा, अमेरिकी प्रोत्साहन की उम्मीद की कमी से पहले नीति निर्माताओं ने बफ़र को मजबूत किया.

ii. भंडार 400.7 अरब डॉलर था. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति में वृद्धि होने से विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा है. भंडार में वृद्धि सबसे अधिक मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर में पोर्टफोलियो निवेशकों और एफडीआई के जरिए हुई है. यह भारत की मैक्रो इकॉनमी की मजबूती और ग्रोथ में निवेशकों के विश्वास को दिखाता है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • अरुण जेटली भारत के मौजूदा वित्त मंत्री हैं.
4.  नालसर में भारत का पहला पशु चिकित्सा कानून केंद्र स्थापित किया गया

i. भारत का पहला पशु चिकित्सा कानून केंद्र, हैदराबाद के तेलंगाना में स्थित नालसर(NALSAR) विश्वविद्यालय में स्थापित किया गया. केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने केंद्र का उद्घाटन किया.

ii. एचएसआई-इंडिया के प्रबंध निदेशक एन जी जयसिंह को केंद्र के मानद निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया. केंद्र, अनुसंधान के लिए विकासशील विषयों सहित पशु कल्याण कानूनों पर पाठ्यक्रम तैयार करेगा.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • मेनका गांधी महिला एवं बाल विकास मंत्री हैं.
5. एचडीएफसी बैंक, भारत का शीर्ष ब्रांड: ब्रांडज टॉप 50 रिपोर्ट

i.विपणन और विज्ञापन समूह WPP पीएलसी और कंटार मिलवर्ड ब्राउन द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक देश का दूसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक एचडीएफसी बैंक देश के शीर्ष 50 ब्रांडों की सूची में सबसे ऊपर हैबैंक ने लगातार चौथे वर्ष के लिए शीर्ष स्लॉट में स्थान प्राप्त किया. WPP’s BrandZ Top 50 में बैंक और टेलकोस सूची में शीर्ष पर है.

ii. इस सूची में एयरटेल दूसरे स्थान पर है और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया तीसरे स्थान पर है. रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर और दिसंबर 2016 में क्रमशः उपभोक्ता वस्तुओं के उपभोग में साल दर साल 4.2% और 2.4% कम हो गया, लेकिन इस साल मार्च में 0.6% और अप्रैल में 3.9% रिकवर किया.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य

  • आदित्य पुरी एचडीएफसी बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं.
  • यह मुंबई, महाराष्ट्र में मुख्यालय है.
6. गुजरात में भारत का पहला लिथियम-आयन बैटरी यूनिट स्थापित होगा

i. सुजुकी मोटर गुजरात में भारत की पहली लिथियम आयन बैटरी सुविधा स्थापित करने के लिए जापानी भागीदारों तोशिबा और डेन्सो के साथ 1,150 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी.

ii. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी की घोषणा सरकार की महत्वाकांक्षी वाहन विद्युतीकरण और भारत में मेक इन पहल को गति प्रदान करने के लिए की है.  बैटरी उद्यम में, सुजुकी का 50% होगा, जबकि तोशीबा 40% और डेन्सो शेष 10%.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • ओसामु सुजूकी, सुजुकी मोटर के चेयरमैन हैं.
7. भारतीय वायुसेना एस्ट्रा एयर-टू-एयर मिसाइल का सफल परीक्षण किया

i. स्वदेशी रूप से विकसित से बियॉन्ड विजुअल रेंज के एयर-टू-एयर मिसाइल एस्ट्रा का अंतिम विकास परीक्षण सफलतापूर्वक भारतीय वायु सेना द्वारा किया गया. यह परीक्षण चांदपुर में ओडिशा तट से बंगाल की खाड़ी में Su-30 लड़ाकू विमान से किया गया था.

ii. मिसाइल को कम दूरी पर उच्च गति वाले लक्ष्य को हिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमे टेल-चेस मोड में 20 किमी तक और लंबी दूरी की, हेड-ऑन चेस मोड में 80 किलोमीटर प्रहार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • निर्मला सीतारमण भारत के नव-नियुक्त रक्षा मंत्री हैं.
  • एस. क्रिस्टोफर डीआरडीओ के चीफ हैं
8. ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस: 16 सितंबर

i. ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस हर साल 16 सितंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. इस वर्ष  2017का विषय ‘Caring for all life under the sun’ है.
ii. यह दिवस  ‘Montreal Protocol on Substances that Deplete the Ozone Layer’ पर हस्ताक्षर करने के स्मरण में मनाया जाता है. इस साल मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल की 30 वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है. सालगिरह समारोह के भाग के रूप में, ओज़ोन सचिवालय ने विश्व ओजोन दिवस से पहले “#OzoneHeroes ahead of World Ozone Day” अभियान का शुभारंभ किया.
9. MPEDA को  राजभाषा कीर्ती पुरस्कार प्रदान किया गया 

i. मरीन प्रोडक्ट एक्सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमपीईडीए) को लगातार तीसरे साल राष्ट्रीय स्तर पर राजभाषा कीर्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया. MPEDA के चेयरमैन ए जयतिलक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पुरस्कार प्रदान किया.

ii. संगठन में आधिकारिक भाषा के सर्वोत्तम कार्यान्वयन के लिए यह पुरस्कार एमपीईडीए को दिया गया है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

  • विजया बैंक को 2016-17 के लिए राजभाषा कीर्ति पुरस्कार (क्षेत्र सी) के तहत पहला पुरस्कार प्राप्त हुआ.
10. दुनिया के सबसे वृद्ध व्यक्ति का निधन 117 वर्ष की आयु में हुआ

i. जमैका के दुनिया के सबसे वृद्ध व्यक्ति वायलेट मोसे-ब्राउन का निधन 117 वर्ष की आयु में हुआ. उनका जन्म 10 मार्च 1 9 00 को जमैका में हुआ था.

ii. जमैका के प्रधान मंत्री एंड्रयू होलिनेस ने मोसे-ब्राउन के निधन के बारे में जानकारी दी. ब्राउन को अप्रैल 2017 में सम्मान दिया गया था जब इटली की एम्मा मोरानो का निधन 117 वर्ष की आयु में हुआ था. ब्राउन की मृत्यु के बाद, जापानी 117 वर्षीय नबी ताज़ीमा अब ग्रह पर सबसे वृद्ध व्यक्ति बन गयी.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • किंग्स्टन जमैका की राजधानी है.
11. सलमान खान ग्लोबल डायवर्सिटी अवार्ड से सम्मानित किया गया
 
i. बॉलीवुड स्टार सलमान खान को ब्रिटेन के हाउस ऑफ़ कॉमन्स में ग्लोबल डायवर्सिटी अवार्ड प्रदान किया गया.
ii. सलमान को ब्रिटेन की संसद के सबसे लंबे समय तक सेवारत एशियाई सांसद केथ वाज से पुरस्कार मिला.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • ग्लोबल डायवर्सिटी अवार्ड्स दुनिया के विविधता लोगों को के लिए सौहाद्र के लिए किये गए योगदान के लिए दिया जाता  है.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

G.K Quiz 13th August 2018 In Hindi

By: D.K Chaudhary लावा के प्रवाह से किस मिट्टी का निर्माण होता है— काली मिट्टी …