GK Update 16th December 2017 In Hindi

By: D.K Chaudhary

1. संसद का शीतकालीन सत्र शुरू
i. संसद का शीतकालीन सत्र प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक आग्रह के साथ शुरू किया गया जिसमें सभी राजनीतिक दलों से अनुरोध किया गया है कि वे देश में एक साथ चुनाव के मुद्दे पर निर्विघ्ऩ चुनावों  हेतु सहयोग बढ़ाएं तथा “राष्ट्रीय सहमति” के लिए दबाव डाले.

ii.संसद का इस वर्ष का शीतकालीन सत्र 5 जनवरी 2018 को समाप्त हो जाएगा, इसमें केवल 14 प्रस्तावित बैठकें हैं. उपलब्ध सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 1999 के बाद से किसी भी शीतकालीन सत्र के लिए 14 बैठकें सबसे कम हैं.
  • भारत की संसद देश में सर्वोच्च विधायी प्राधिकरण है और यह द्विसदनीय है.
  • विधान मंडल या संसद की अध्यक्षता भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है.
2. नई दिल्ली में शुरू14वां इंक्लूसिव फाइनेंस इंडिया समिट  
i. भारत में सार्वभौमिक वित्तीय समावेश को प्राप्त करने हेतु रणनीतियों पर आम सहमति और एकीकृत दृष्टि बनाने के लिए 14वें इंक्लूसिव फाइनेंस इंडिया समिट को शुरू किया गया.

ii.शिखर सम्मेलन देश के वित्तीय समावेशन से जुड़ी समस्याओं और चुनौतियों पर बहस करने और चर्चा करने के लिए सभी विचारक नेताओं और उद्योग दिग्गजों को जानकारी के लिए एक मंच उपलब्ध कराता है.
  • विश्व बैंक के मुताबिक, वित्तीय समावेशन का अर्थ है कि व्यक्तियों और व्यवसायों के पास उपयोगी और सस्ते वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की पहुंच है जो उनकी आवश्यकताओं – लेनदेन, भुगतान, बचत, क्रेडिट और बीमा – को एक जिम्मेदार और टिकाऊ तरीके से प्रदान करते हैं.
3.नई दिल्ली में आयोजित चौथी भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान त्रिपक्षीय वार्ता
i.भारत के विदेश सचिव एस जयशंकर ने नई दिल्ली में अपने ऑस्ट्रेलियाई और जापानी समकक्षों, ऑस्ट्रेलिया के विदेश व व्यापार विभाग के सचिव फ्रांसेस एडमसन और  जापान के विदेश मामलों के उप मंत्री शिंसुके जे सुगियामा के साथ चौथी भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान त्रिपक्षीय बैठक की मेजबानी की.

ii.तीनों पक्षों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में उनके संबंधित देशों के हितों की बढ़ती उपयोगिता को उजागर किया और इस क्षेत्र में शांति, लोकतंत्र, आर्थिक विकास और नियम-आधारित आदेश के लिए उनकी साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित किया.
  • ऑस्ट्रेलिया की राजधानी-कैनबरा, मुद्रा- ऑस्ट्रेलियाई डॉलर
  • जापान की राजधानी- टोक्यो, मुद्रा– जापानी येन.
4. अर्जेंटीना में आयोजित 11वां डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय सम्मेलन
i. ग्यारहवां विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) मंत्रिस्तरीय सम्मेलन (एमसी 11) अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में हुआ था. सम्मेलन की अध्यक्षता अर्जेंटीना के मंत्री सुसाना माल्कोरा ने की थी. भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने किया था.

ii.सम्मेलन की मुख्य विशेषताएं –
1. तीन प्रस्तावक समूहों ने इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य, निवेश सुविधा और सूक्ष्म, लघु और मध्यम-आकार के उद्यमों (एमएसएमई) के मुद्दों पर विश्व व्यापार संगठन में वार्ता के लिए बातचीत शुरू करने की नई पहल की.
2. यूरोपीय संघ ने विकासशील देशों की व्यापारिक क्षमता में सुधार करने और व्यापार वार्ता में और अधिक सक्रिय भूमिका निभाने में मदद करने के लिए 1 मिलियन यूरो (CHF 1.2 मिलियन से अधिक) का योगदान दिया.
3. यूनाइटेड किंगडम सरकार ने दुनिया के सबसे गरीब देशों में से 51 को करीब £ 16 मिलियन (करीब यूएस $ 21.3 मिलियन) की प्रतिबद्धता के साथ विश्व व्यापार संगठन के मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में घोषणा की.
4. विश्व व्यापार संगठन के सदस्यों और पर्यवेक्षकों के इतिहास में पहली बार व्यापार में महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि के लिए एक सामूहिक पहल का समर्थन किया है.
  • आखिरी मंत्रिस्तरीय सम्मेलन दिसंबर 2015 में केन्या के नैरोबी में हुआ था.
5.  तीन तलाक विधेयक को मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी
i. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मुस्लिम महिला (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) विधेयक, 2017 या तीन तालाक विधेयक को मंजूरी दे दी है, जो इस प्रथा को गैर-जमानती अपराध बनाती है. इस विधेयक में उन पुरुषों के लिए तीन साल की जेल की सजा का प्रस्ताव है, जो तीन तालक का प्रयास करते हैं.

ii.मसौदा कानून के तहत, किसी भी रूप में तीन तलाक – लिखित रूप में या ईमेल, एसएमएस और व्हाट्सएप जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों द्वारा बोलना प्रतिबंधित या अवैध माना जाएगा.
6. भारतीय प्रवासी विश्व में सबसे अधिक: विश्व प्रवासन रिपोर्ट 2018
i. इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन द्वारा प्रकाशित विश्व प्रवासन रिपोर्ट 2018 के मुताबिक, विश्व में भारतीय प्रवासन दुनिया में सबसे अधिक है जहां 15 मिलियन से अधिक प्रवासी विदेशों में रह रहे हैं.
ii. क्योंकि देश में विदेशों में प्रवासियों की संख्या सबसे अधिक है, भारत भी प्रेषण में सबसे ज्यादा राशि प्राप्त करता है ($68.91 बिलियन). सबसे बड़ा माइग्रेशन गलियारा भारत से संयुक्त अरब अमीरात तक है, जहां 3.5 मिलियन भारतीय 2015 में रह रहे थे. वर्ष 2015 में प्रवासियों के लिए संयुक्त राज्य शीर्ष पर बना हुआ है, चूँकि इस वर्ष 46.6 मिलियन प्रवासी संयुक्त राज्य  46.6 मिलियन प्रवासियों ने यू.एस. में प्रवास किया.
विश्व के 3 सबसे बड़े प्रवासी –
  1. भारत,
  2. मेक्सिको,
  3. रूस.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs 18th August 2018 in Hindi

By: D.K Chaudhary 1. भारतीय रेलवे विरासत के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए रेल …