Saturday , March 25 2023

GK Update 10th June 2017

उड़ान योजना: तमिलनाडु सरकार ने विमानन मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

i. तमिलनाडु सरकार ने राज्य में उडान(UDAAN) योजना के कार्यान्वयन के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं..
ii. इस समझौता ज्ञापन पर चेन्नई के फोर्ट सेंट जॉर्ज सचिवालय में, मुख्यमंत्री एडाप्पादी के पलानीस्वामी और भारतीय विमानन प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री गुरुप्रसाद महापात्र की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए.

आईबीपीएस पीओ के लिए स्टेटिक तथ्य-
  • अमरावती बांध तमिलनाडु में स्थित है
  • तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडाप्पी के पलानीस्वामी हैं
  • सी. विद्यासागर राव तमिलनाडु के राज्यपाल हैं.
  • पी. अशोक गजापति राजू नागरिक उड्डयन मंत्री हैं.

आयुष मंत्रालय ने योग पर दूसरे राष्ट्रीय स्वास्थ्य संपादक-सम्मेलन का उद्घाटन किया

i. योग पर दूसरा राष्ट्रीय स्वास्थ्य संपादक-सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू हुआ. इस सम्मेलन का उद्देश्य योग के वैज्ञानिक पहलुओं और स्वास्थ्य के लिए इसके लाभों के बारे में पत्रकारों को अंतर्दृष्टि प्रदान करना है.
ii. इस सम्मलेन का विषय ‘Yoga for Health and Harmony’ है. इस सम्मलेन में योग के प्रमुख विशेषज्ञों और आधुनिक चिकित्सा के विशेषज्ञों ने योग पर हालिया अनुसंधान कार्य के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला है.

आईबीपीएस पीओ के लिए स्टेटिक तथ्य-
  • आयुष मंत्रालय 9 नवंबर 2014 को बनाया गया था
  • इससे पहले इसे भारतीय चिकित्सा पद्धति और होम्योपैथी (आईएसएम एंड एच) विभाग के रूप में जाना जाता था जिसे मार्च 1 99 5 में बनाया गया था
  • नवंबर 2003 में इसे आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) के नाम से बदल दिया गया था.
  • श्रीपाद यासो नाइक आयुष मंत्रालय के मंत्री हैं.

बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा कर चोरी की जांच के लिए भारत ने ओईसीडी समझौते पर हस्ताक्षर किए

i. भारत ने OECD (आर्थिक सहकारिता और विकास संगठन) के साथ बहुपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए जिसका उद्देश्य बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा कर चोरी की जांच करना है.
ii. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेरिस, फ्रांस में बहुपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए, इसका उद्देश्य आधार अपक्षरण और लाभ  स्थानांतरण को रोकने के लिए कर संधि से संबंधित उपायों को लागू करना है.
iii. यह बहुपक्षीय कन्वेंशन ओईसीडी / जी -20 प्रोजेक्ट का एक परिणाम है, जोकि एमएनसी द्वारा टैक्स प्लानिंग स्ट्रैटेजी के माध्यम से कर-नियमों के शोषण से बचाव और बेस कोरियेशन और प्रॉफिट स्थानांतरण (बीईपीएस) से निपटने के लिए है.

आईबीपीएस पीओ के लिए स्टेटिक तथ्य-
  • यूरोपीय आर्थिक सहयोग संगठन (ओईईसी) की स्थापना 1 9 48 में हुई थी
  • पेरिस, फ्रांस में ओईसीडी मुख्यालय स्थित है
  • ओईसीडी के महासचिव एंजेल गुआर्रिया हैं.

नासा द्वारा चुने गए 12 नए अंतरिक्ष यात्रियों में भारतीय अमेरिकी राजा चारी भी शामिल 

 
i. नासा ने 18,000 से अधिक आवेदकों की रिकॉर्ड संख्या में से भारतीय मूल के राजा चारी सहित 12 नए अंतरिक्ष यात्रियों का चुनाव कियाजिन्हें धरती की कक्षा में और अंतरिक्ष के मिशन के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा.
ii. 12 नए उम्मीदवारों में छह सैन्य अधिकारी, तीन वैज्ञानिक, दो चिकित्सा डॉक्टर, स्पेसएक्स में एक प्रमुख अभियंता और नासा के अनुसंधान पायलट लेफ्टिनेंट कर्नल राजा चारी भारतीय मूल के अमेरिकी है जिन्हें कल्पना चावला के बाद नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर द्वारा चुना गया.
iii. लेफ्टिनेंट कर्नल राजा “ग्राइंडर” चारी, 39, कैलिफोर्निया में एडवांस एयर फोर्स बेस में 461 वें फ्लाइट टेस्ट स्क्वाड्रन के एक कमांडर और एफ -35 एकीकृत टेस्ट फोर्स के निदेशक हैं..

आईबीपीएस पीओ के लिए स्टेटिक तथ्य-
  • रॉबर्ट एम. लाइटफुट जूनियर नासा के कार्यकारी प्रशासक(Acting Administrator) हैं
  • नासा की स्थापना 1 9 58 में हुई थी.

जे पी नड्डा ने ‘Skill for Life, Save a Life’ पहल की शुरुआत की

i. श्री जे पी नड्डा ने स्वास्थ्य क्षेत्र में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए ‘Skill for Life, Save a Life’ पहल की शुरुआत की है. ‘Skill for Life, Save a Life’ पहल का उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में प्रशिक्षित पेशेवरों की संख्या और गुणवत्ता को बढ़ाना है.
ii. इस पहल के तहत, हेल्थकेयर पेशेवरों के साथ-साथ आम जनता के लिए विशिष्ट दक्षताओं को लक्षित करते हुए विभिन्न पाठ्यक्रमों को शुरू किए जाने की योजना बनाई गई है.

आईबीपीएस पीओ के लिए स्टेटिक तथ्य-
  • राजकुमारी अमृत कौर भारत की पहली स्वास्थ्य मंत्री थी.

लक्ष्मी विलास बैंक ने बी के मंजुनाथ को अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया

i. लक्ष्मी विलास बैंक (एलवीबी) ने बी के मंजूनाथ को तीन साल के लिए अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है.
ii. मंजूनाथ भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान के सदस्य है और पिछले 25 सालों से पेशेवर चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं.


आईबीपीएस पीओ के लिए स्टेटिक तथ्य-
  • एलवीबी का मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक में है
  • एलवीबी का कॉरपोरेट कार्यालय चेन्नई, तमिलनाडु में है.
  • एलवीबी की स्थापना 1926 में हुई थी.

एक्सिस बैंक ने बायोडिग्रेडेबल प्रीपेड गिफ्ट कार्ड की शुरुआत की

i. एक्सिस बैंक लिमिटेड ने विश्व पर्यावरण दिवस (05 जून) के अवसर पर बायोडिग्रेडेबल प्रीपेड गिफ्ट कार्ड की घोषणा की है.
ii. इसके साथ, देश में बायोडिग्रेडेबल कार्ड पेश करने वाला पहला बैंक बन गए हैं. कार्ड में नियमित प्लास्टिक कार्ड की तरह ही है और इसे पीओएस टर्मिनलों और एटीएम में इस्तेमाल किया जा सकता है. बायोडिग्रेडेबल कार्ड का पुनर्नवीनीकरण भी किया जा सकता है.

आईबीपीएस पीओ के लिए स्टेटिक तथ्य-
  • 1 जुलाई 2014 को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी किए गए एक परिपत्र के अनुसार प्री-पेड गिफ्ट की अधिकतम वैधता तीन वर्ष है.
  • शिखा शर्मा एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ हैं.
  • एक्सिस बैंक का मुख्यालय मुंबई में है.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ‘DigiYatra’ की शुरुआत की 

i. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने नई दिल्ली में ‘DigiYatra’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से हवाई यात्रियों के लिए एक डिजिटल अनुभव की शुरुआत की है. इस पहल का उद्देश्य पूरे उद्योग में एक डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना है जो ग्राहकों को यात्रा के हर चरण में एक निर्बाध और काग़ज़ रहित सेवा का अनुभव प्रदान करेगा.

ii. नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि इस पहल में भारत में विमान यात्रियों को  उनकी यात्रा के सभी चरणों में एक डिजिटल एकीकृत उड़ान अनुभव उपलब्ध कराने की पहल की है. यह पहल यात्रियों की भविष्य की यात्रा के किराये के बारें में अनुमान से कुशलतापूर्वक योजना बनाने में मदद करेगी.

आईबीपीएस पीओ के लिए स्टेटिक तथ्य-
  • नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा हैं.

फोर्ब्स की विश्व के 100 सबसे अधिक फ़ीस प्राप्त करने वाले एथलीटों की सूची में विराट शामिल 

i. Indian cricket team captain Virat Kohli is the sole sportsperson from the country to feature in the world’s 100 highest paid athletes in the latest Forbes list topped by soccer star Cristiano Ronaldo.भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली देश के एकमात्र खिलाड़ी हैं जो कि फोर्ब्स की विश्व के 100 सबसे अधिक फ़ीस प्राप्त करने वाले एथलीटों की सूची में शामिल किये गए. इस सूची में क्रिस्टियानो रोनाल्डो शीर्ष पर स्थित है.
ii. Vविराट कोहली को 2017 में फोर्ब्स की विश्व के सबसे अधिक भुगतान किये जाने वाले एथलीटों की सूची में 89 वां स्थान दिया गया है, जिसमें कुल 22 मिलियन डॉलर का भुगतान दिया गया है जिसमें वेतन और जीत से 3 मिलियन डॉलर और एंड्रॉर्समेंट से 19 मिलियन डॉलर शामिल है. इस सूची में शीर्ष पर स्थित रोनाल्डो को 93 मिलियन डॉलर का कुल भुगतान किया गया है.
iii. इस सूची में टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स, जो 51 वें स्थान पर 27 मिलियन डॉलर के साथ अकेली महिला एथलीट शामिल है.

आईबीपीएस पीओ के लिए स्टेटिक तथ्य-
  • विराट कोहली की मौजूदा आईसीसी रैंकिंग तीसरी है
  • क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल से है और रीयल मैड्रिड की टीम के लिए खेलते है

रामकुमार रामनाथन ने आईटीएफ पुरुष फ्यूचर्स टेनिस खिताब जीता

i. भारत के रामकुमार रामनाथन ने सिंगापुर में आयोजित आईएटीएफ (इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन) पुरुष फ्यूचर्स टेनिस खिताब को संयुक्त राज्य अमेरिका के रेमंड सर्मिएन्टो को सीधे सेटों में हरा कर जीता.
ii. शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी ने दूसरे वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को फाइनल में 6-2, 6-2 से हराया. यह रामकुमार के लिए सीजन का पहला खिताब है.

आईबीपीएस पीओ के लिए स्टेटिक तथ्य-
  • आईटीएफ फ्यूचर्स टेनिस खिताब, सिंगापुर में आयोजित किया गया था.
  • सिंगापुर की मुद्रा सिंगापुर डॉलर है.
मुथैया मुरलीधरन, आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले पहले श्रीलंकाई खिलाड़ी बने
i. लंदन में आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में टेस्ट और वनडे मैचों में सबसे सफल गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन को शामिल किया गया.
ii. श्रीलंका के महान स्पिन गेंदबाज़ को ओवल में भारत बनाम श्रीलंका चैंपियंस ट्रॉफी मैच की पारी के ब्रेक के दौरान सम्मानित किया गया.
iii. वह श्रीलंका के पहले खिलाड़ी बने और कुल 83वें स्थान पर हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किए गए, उन्हें आईसीसी के सीईओ डेव रिचर्डसन ने एक स्मारक फ़्रेमयुक्त कैप प्रदान की.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Der Ätherius Kultur: eine Welt Geschäft vereint Religiös Männer & Damen auf einem kosmischen Ziel

Der Small Variation: 1954 wurde Dr. George King erhalten eine E-Mail durch die unbekannt ihn …