G.K. update 29, May 2016

G.K. update 29, May 2016

By: D.K. Choudhary

1.PM ने दी मणिपुर-मिजोरम की दो ट्रेनों को हरी झंडी
i.मोदी सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर सरकार खुशियां मनाने में व्यस्त हो गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने पूर्वोतर क्षेत्र के रेल संपर्क को सुधारने के मकसद से मणिपुर और मिजोरम के लिए यात्री ट्रेनों को हरी झंडी दी। ये दो ट्रेनें भैरबी-सिलचर और जिरिबम-सिलचर है। इन दोनों ट्रेनों को ग्रीन सिग्नल दिए जाने के बाद मणिपुर और मिजोरम रेल मार्ग बड़ी लाइनों के नक्शे पर आ जाएंगी।
ii.दूसरी ओर कामाख्या-कटरा एक्सप्रेस असम को सीधे जम्मू-कश्मीर से जोड़ेगी। यहां पोलो मैदान में एक सार्वजनिक समारोह के दौरान ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम ने कहा कि हमने पूर्वोत्तर क्षेत्र में रेलवे नेटवर्क के विकास के लिए 10 हजार करोड़ रुपए मंजूर किए हैं।
iii.उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय क्षेत्र में रेल नेटवर्क के विस्तार के लिए मौजूदा साल में पांच हजार करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रहा है। मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार रेलमार्गो के अलावा इलाके में सड़क, दूरसंचार, बिजली और जलमार्ग को भी विकसित करने का प्रयास करेगी।
iv.इससे क्षेत्र के आर्थिक विकास को मजबूती मिलेगी। भारतीय रेलवे के 2020 विजन दस्तावेज के अनुसार, मेघालय में तेतलिया-बैरहिनाट मार्ग के लिए समय सीमा अगले साल की शुरुआत की निर्धारित की गई है।
2.केंद्र सरकार ने अटल मिशन के अंतर्गत छह राज्‍यों में बुनियादी ढांचा विकास हेतु धन राशि स्‍वीकृति की
i.केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2016-17 हेतु अटल मिशन योजना (एएमआरयूटी) के अंतर्गत छह राज्‍यों में बुनियादी ढांचा विकास हेतु 27 मई 2016 को 5,534 करोड़ रुपये धनराशि निवेश करने की स्‍वीकृति दी है|
ii.अंतर मंत्रालयी सर्वोच्‍च समिति के अध्‍यक्ष और शहरी विकास सचिव राजीव गाबा ने समिति की अध्‍यक्षता की है| समिति द्वारा मध्‍य प्रदेश, गुजरात, राजस्‍थान, ओडिशा, झारखंड और मेघालय के 111 अटल मिशन शहरों का बुनियादी ढांचा विकास हेतु चयन किया है|
iii.सर्वोच्‍च समिति ने कार्यान्‍वयन के अंतर्गत जेएनएनयूआरएम योजनाओं हेतु 520 करोड़ रुपये की केन्‍द्रीय सहायता को जारी करने को भी स्‍वीकृति दी है| शहरी परिवहन और खुले एंव हरित स्‍थलों के प्रावधान जैसी सुविधाओं को प्रदान करने के लिए कुल 5,534 करोड़ रुपये के निवेश को स्‍वीकृति दी गयी है| इन राज्‍यों को 2,453 करोड़ रुपये की केन्‍द्रीय सहायता भी प्रदान की जाएगी|
3.अरुण जेटली जापान की छह दिवसीय यात्रा पर 
i.वित्त मंत्री अरुण जेटली शनिवार से जापान की छह दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर रवाना होंगे, जहां वह निवेशकों को भारत में निवेश के अवसरों से अवगत कराएंगे।
ii.वित्त मंत्रालय के अनुसार, यात्रा के पहले दिन 29 मई को अरुण जेटली टोक्यो में जापानी कंपनियों सॉफ्ट बैंक तथा जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल को-ऑपरेशन (जेबीआईसी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से मुलाकात करेंगे।
iii.30 मई को वह निक्की द्वारा ‘द फ्यूचर ऑफ एशिया’ पर आयोजित 22वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और इसके बाद वह जापान के प्रधानमंत्री भशजो आबे के साथ द्विपक्षीय वार्ता कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इसके साथ ही वह अर्थव्यवस्था, व्यापार एवं उद्योग मंत्री तथा स्वास्थ्य मंत्री से भी अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा करेंगे। अपनी यात्रा के तीसरे दिन 31 मई को वित्त मंत्री सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष ओसामू सुजुकी से मुलाकात करेंगे। इसके बाद एक बार फिर वह ‘द फ्यूचर ऑफ एशिया’ सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।
4.एनडीए सरकार के दो वर्ष पूरा होने पर पीआईबी ने विशेष वेबपेज लॉंच किया 
i.प्रेस इंफॉरमेशन ब्यूरो(पत्र सूचना कार्यालय) ने मीडिया के एकल स्थान जानकारी स्रोत के लिए पिछले दो वर्षों में केंद्र में एनडीए सरकार के कार्यक्रमों और उपलब्धियों पर एक विशेष वेबपेज लॉंच किया है।
ii.‘ट्रासफॉर्मिंग इंडिया- देश बदल रहा है’ आइकॉन के अंतर्गत मेन पेज पर वेबपेज लिंक्ड है। वेबपेज पर पिछले दो वर्ष की उपलब्धियों के बारे में सूचनाएं हैं। सूचनाएं मंत्रालयवार और क्षेत्रवार हैं। विशेष वेबपेज क्रोनोलॉजी में पिछले दो वर्षों के एनडीए सरकार के मंत्रीमंडल के महत्वपूर्ण फैसलों को दिया गया है। वेब पेज सीधे pib.nic.in/nda2 पर देखा जा सकता है।
iii.मीडिया के इस्तेमाल के लिए वेब पेज में इंफो-ग्राफिक्स को भी शामिल किया गया है। इंफो-ग्राफिक्स हैशटैग #TransformingIndia के अंतर्गत ट्वीट किए जा रहे हैं। पीआईबी ट्वीटर हैंडल पर शार्ट ऑडियो क्लिप तथा वीडियो क्लिप ट्वीट करेगा।
iv.संवाददाता सम्मेलनों और मीडिया संवाद(इंटरऐक्शन) में प्रस्तुत प्रेजेंटेशन भी अपलोड किया गया है। मंत्रियों के संवाददाता सम्मेलनों के अतिरिक्त सफलता की कहानियों के वीडियो भी अपलोड किए जा रहे हैं। वेबपेज का एक लिंक बनाया गया है जहां केंद्रीय मंत्रियों के इंटरव्यू देखे जा सकते हैं। मीडिया के उपयोग के लिए पीआईबी के विभिन्न सोशल मीडिया प्लैटफॉर्मों के लिंक अपलोड किए जा रहे हैं।
5.संयुक्त राष्ट्र में दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का नेतृत्व करेंगे सद्गुरु 
i.आध्यात्मिक नेता और ईशा फाउंडेशन के संस्थाक सद्गुरु जग्गी वासुदेव अगले माह संयुक्त राष्ट्र में आयोजित होने वाले दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे|
ii.इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा| इस साल इसकी थीम सतत विकास लक्ष्यों के लिए योग है|
iii.संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई मिशन ने यहां कहा कि इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग सत्र का नेतृत्व सद्गुरु करेंगे|
6.भारतीय लेखिका ने जीता एशियन बुक अवार्ड
i.सिंगापुर में 31 वर्षीय एक भारतीय महिला लेखिका को उनकी 32000 शब्द की पांडुलिपि ‘लव ऑफ इंडियन हिस्ट्री’ के लिए ‘स्कॉलैस्टिक एशियन बुक अवार्ड’ से नवाजा गया है।
ii.अदिति कृष्ण कुमार ने इस सप्ताह उनकी पाडुलिपि ‘‘ कोडक्स( द लॉस्ट ट्रेजर ऑफ द इंडस)’’के लिए 10,000 सिंगापुर डॉलर जीते।
iii.अदिति ने कहा कि वित्त क्षेत्र में अपने करियर के साथ-साथ उन्होंने लेखन का काम किया और रात में समय निकालकर और सप्ताह अंत में अपनी कहानियों को लिखा।
iv.अदिति ने पांडुलिपि सितंबर में समय समाप्त होने के करीब आधे घंटे पहले ही जमा कराई थी। उन्होंने कहा, ‘‘ एक समय एेसा था जब मुझे लगता था कि मैं समय पर अपना काम पूरा नहीं कर पाऊंगी हालांकि अंत में मैंने समय पर अपना लेखन पूरा कर लिया।’’
7.तेलंगाना गवर्नमेंट ने अपना नाम लिम्का बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में दर्ज कराया
i.तेलंगाना सरकार द्वारा अगस्त 2014 में कराए गए एक सर्वे के अनुसार उनका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड में दर्ज किया गया है। इस प्रयोग में कुल 4 लाख सरकारी कर्मचारियों को शामिल किया गया।
ii.इन कर्मचारियों ने 7 बजे दिन से 8 बजे रात तक एक दिन में कुल 1.09 करोड़ परिवारों के बीच एक दिन में सर्वे का काम किया।
iii.इस सर्वे में यह जानकारी ली गई की कितने घरों में लोगों की शैक्षणिक योग्यता क्या है, उनके बैंक अकाउंट्स की जानकारी, मोबाइल नम्बर,आधार कार्ड नंबर, गैस कनेक्सन आदि की जानकारी ली गई।

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs 18th August 2018 in Hindi

By: D.K Chaudhary 1. भारतीय रेलवे विरासत के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए रेल …