G.K Update 1st Fab 2018 In Hindi

By: D.K Chaudhary

 
1. सबसे अमीर देशों की सूची में भारत 6वें स्थान पर

i. भारत 8,230 अरब अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सबसे धनी देशों की सूची में छठे स्थान पर है. न्यू वर्ल्ड वेल्थ की एक रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका सूची में सबसे ऊपर है.

ii. भारत को 2017 में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला संपत्ति बाजार बताया गया है. देश की कुल संपत्ति 2016 में 6,584 अरब डॉलर से बढ़कर 2017 में 8,230 अरब डॉलर हो गई है, इसमें 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई.
सूची में शीर्ष 3 देश हैं-
1. संयुक्त राज्य अमेरिका (64,584 अरब अमेरिकी डॉलर)
2. चीन (24803 अरब अमरीकी डॉलर)
3. जापान (19,522 अरब अमरीकी डॉलर)


2. पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने पेटाफ्लॉप सुपर कंप्यूटर लॉन्च किया

i. पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने नोएडा में 2.8 पेटाफ्लॉप क्षमता वाले हाई परफॉरमेंस कम्प्यूटर सिस्टम ‘मिहिर’ की शुरूआत की. यह सिस्टम मौसम और जलवायु का सही ढंग से अनुमान लगा सकता है. यह देश में कृषि संचालन और मछली पकड़ने के विभिन्न मुद्दों को संबोधित करने में सहायक होगा.

ii. सिस्टम जलवायु से संबंधित गंभीर आपदाओं और मछुआरों के लिए चेतावनी की भविष्यवाणी में विभाग की सहायता करेगी. इस सिस्टम के लॉन्च होने के साथ ही, भारत 30 देशों के अभिजात वर्ग के देशों में शामिल हो गया है जिनके पास यह उन्नत तकनीक है.
  • पृथ्वी विज्ञान के केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हाल ही में पुणे में देश को ‘प्रत्युष’ नामक भारत के सबसे तेज और प्रथम बहु-पेटाफ्लॉप्स सुपरकंप्यूटर को समर्पित किया है.
 
3. भारतीय नौसेना द्वारा लॉन्च की गई आईएनएस करंज- तीसरी स्कॉर्पीन वर्ग की पनडुब्बी
i. भारतीय नौसेना ने ‘आईएनएस करंज’ का शुभारंभ किया, छह स्वदेशी स्कॉर्पीन वर्ग की पनडुब्बियों में से तीसरी पनडुब्बी. बेहतर तरक़ीब सुविधाओं और सटीक-निर्देशित हथियारों से लैस पनडुब्बी को मुंबई के माज़गन डॉक शिपबिल्डर लिमिटेड में बनाया गया है.

ii. इस अवसर पर नौसेना स्टाफ के चीफ एडमिरल सुनील लांबा मुख्य अतिथि थे. पनडुब्बी की कुल लंबाई 67.5 मीटर है और इसकी ऊंचाई 12.3 मीटर है.
  • पहली स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी आईएनएस कालवारी थी.
  • दूसरी स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी आईएनएस खांदेरी थी.

4. गूगल ने आरम्भ किया “बुलेटिन” नामक एक नया एप्प 
i. गूगल ने “बुलेटिन” नामक एक नया एप्प पेश किया है जो किसी को अपने समुदायों के लिए और उनके बारे में कहानियां प्रस्तुत करने की अनुमति देता है. यह सीधे अपने वेब से प्रकाशित फोटो, वीडियो क्लिप और पाठ को कैप्चर करके एक कहानी कहने के लिए एक मुफ्त, हल्का ऐप है.

ii. ऐप आपके समुदाय के बारे में हाइपरलोकेल कहानियों के योगदान के लिए बनाया गया है. यह एप्लीकेशन सीमित प्रायोगिक परियोजना के रूप में शुरू किया गया है तथा नैशविले, टेनेसी और कैलिफ़ोर्निया के ओकलैंड में उपलब्ध है.
  • गूगल सीईओ- सुंदर पिचाई, मूल संगठन – अल्फाबेट इंक, मुख्यालय – द यूएसए.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs 18th August 2018 in Hindi

By: D.K Chaudhary 1. भारतीय रेलवे विरासत के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए रेल …