Current Affairs In Hindi 31st March 2018

By: D.K Chaudhary
 
1. प्रकाश जावडेकर ने किया स्मार्ट इंडिया हैकथॉन ग्रैंड फ़िनाले 2018-सॉफ्टवेयर संस्करण का उद्घाटन
 
i. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्ली में स्मार्ट इंडिया हैकथॉन ग्रैंड फ़िनाले 2018-सॉफ्टवेयर संस्करण का उद्घाटन किया है. उन्होंने कहा कि हैकथन का लक्ष्य डिजिटल भारत बनाने और युवाओं को सीधे राष्ट्र निर्माण में शामिल करना है. इसका उद्देश्य युवा मस्तिष्क में नवाचार, आउट-द-बॉक्स सोच को बढ़ावा देना है.

ii.दुनिया के सबसे बड़े हैकथॉन में 1,200 कॉलेजों में से एक लाख छात्र भाग ले रहे हैं.
2. मध्यप्रदेश में हैं देश की सबसे अधिक आदिवासी बस्तियां 
i. देश में सुरक्षित पेयजल के साथ मध्यप्रदेश में पूरी तरह से कवर किए गए 55770 आबादी वाली निवासियों की सबसे बड़ी संख्या है, उसके बाद ओडिशा और झारखंड का स्थान है.
ii.पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने सूचित किया है कि योजना के तहत राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम (NRDWP), कुल राशि का 10% निधि को अनुसूचित जनजाति (ST) वर्चस्व वाली बस्तियों को पीने के पानी की आपूर्ति के लिए उपयोग में लाया जाता है.
3.मनोवैज्ञानिक आघात, बाल संरक्षण और मानसिक बीमारी पर पहला राष्ट्रीय सम्मेलन 
i. भारतीय बच्चों और किशोरों में मनोवैज्ञानिक आघात और बाद में मानसिक बीमारियों को संबोधित करने के लिए अनुसंधान, सेवा प्रावधान और नैदानिक अभ्यास के व्यापक संश्लेषण प्रदान करने के उद्देश्य से, पहली बार  मनोचिकित्सा विभाग के सहयोग से राष्ट्रीय सम्मेलन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में आयोजित किया गया.

ii.सम्मेलन का उद्घाटन माननीय महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार द्वारा किया गया.
4. कैबिनेट ने भारत और यूनाइटेड किंगडम और उत्तरी आयरलैंड के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी
i.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और यूनाइटेड किंगडम और उत्तरी आयरलैंड के बीच समझौता और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा का मुकाबला करने और गंभीर संगठित अपराध निपटान के उद्देश्यों के लिए सूचना के एक्सचेंज के संबंध में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दे दी है.

ii.भारत और यूके  के पास पहले से ही जांच और अपराध के मुकदमेबाजी अनुरेखण और जुर्माने के संबंध में सहमति है, जिस पर 1995 में हस्ताक्षर किए गए थे। दोनों ही देश इसमें मुद्रा हस्तांतरण , आतंकवादी फंडिंग ,अंतरराष्ट्रीय अपराध और गंभीर संगठित अपराध से लड़ने में सहयोग को और मजबूत करने की इच्छा रखते हैं.
5. कैबिनेट ने आईपीआर पर भारत और कनाडा के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी 
 
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और कनाडा के बीच समझौता ज्ञापन के लिए अपनी पूर्व पद की स्वीकृति दी है.  इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (आईपी) के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग गतिविधियों को स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे. इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य दोनों देशों में नवाचार, रचनात्मकता और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है.

ii.एमओयू एक व्यापक और लचीली ढांचे को स्थापित करता है जिसके माध्यम से दोनों देश सर्वोत्तम कार्यक्रमों का आदान-प्रदान कर सकते हैं और आईपीआर पर जागरूकता बढ़ाने और इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राईट (आईपीआर)  की बेहतर सुरक्षा के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों और तकनीकी एक्सचेंजों पर मिलकर काम कर सकते हैं.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs 18th August 2018 in Hindi

By: D.K Chaudhary 1. भारतीय रेलवे विरासत के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए रेल …