Thursday , March 30 2023

जीके अद्यतन: 6 अगस्त, 2016 (Hindi)

जीके अद्यतन: 6 अगस्त, 2016 (Hindi)

 द्वारा: डीके चौधरी
1.Vijay रूपानी गुजरात के मुख्यमंत्री होने के लिए, जबकि नितिन पटेल ने अपनी उप

मैं। एक आश्चर्यजनक कदम में भाजपा ने राज्य के प्रमुख विजय रूपानी राज्य पार्टी मुख्यालय। पर भाजपा विधायकों की एक बैठक के बाद गुजरात के नए मुख्यमंत्री, जबकि उप मुख्यमंत्री के रूप में नितिन पटेल के रूप में नामित किया गया है
ii। पिछले कुछ घंटों के लिए, नितिन पटेल के नाम पर लगभग व्यक्ति आनंदीबेन पटेल ने कुछ दिन पहले इस्तीफा दे दिया है से अपने हाथ में लेने के रूप में पुष्टि की गई।
यह ज्ञात नहीं है क्या नाम में इस परिवर्तन में जिसके परिणामस्वरूप बैठक में मालूम।
III। बैठक में राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय पर्यवेक्षक नितिन गडकरी और सरोज पांडेय की उपस्थिति में आयोजित किया गया था।


2. पहले टेक हाइड्रोकार्बन विजन 2030 की मिलिए 
मैं। पहली प्रौद्योगिकी पूर्वोत्तर भारत के लिए हाइड्रोकार्बन विजन 2030 के तहत दो दिवसीय बैठक गुवाहाटी और दस्तावेज है जो 1,30,000 करोड़ रुपये के निवेश की परिकल्पना की गई है के कार्यान्वयन के बारे में जानबूझकर विभिन्न मुद्दों में शुरू हो गया है।
द्वितीय। मिलिए हाइड्रोकार्बन विजन 2030 के साथ लाइन में अपनी क्षमता का उपयोग हाइड्रोकार्बन द्वारा भारतीय ऊर्जा नक्शे के शीर्ष पर उत्तर-पूर्व क्षेत्र डाल करने के लिए एक कदम पत्थर है।

तृतीय। विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और निजी क्षेत्र की तेल कंपनियों के विशेषज्ञों के दो दिवसीय प्रौद्योगिकी मिलिए भाग ले रहे हैं। प्रौद्योगिकी मिलिए ओएनजीसी के नेतृत्व में अपस्ट्रीम क्षेत्र की उप समिति की एक पहल है और नदी के ऊपर राष्ट्रीय तेल कंपनियों के साथ ही निजी कंपनियों से सदस्य हैं।

3. गोवा नवं, 1 से 7 वें वेतन आयोग को लागू करने के लिए

मैं। गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर ने कहा है कि 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों 1 सेंट नवंबर से राज्य में लागू किया जाएगा।
द्वितीय। अक्टूबर 2016 के जनवरी से लंबित बकाया कर्मचारी भविष्य निधि (पीएफ) और नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस)। में जमा किया जाएगा, जबकि
तृतीय। Rs.2,553 करोड़ रुपये का प्रावधान इस कार्यान्वयन की दिशा में राज्य के बजट में किया गया है। राज्य सरकार ने मौजूदा पैमाने के अनुसार प्रति माह करोड़ के खिलाफ 213 रुपये है, जो 59 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ हो जाएगा के रूप में प्रति माह 272 रुपये करोड़ का भुगतान करना होगा के रूप में।

4. ओडिशा 100 नए बहुउद्देश्यीय आपदा आश्रय इकाइयों को खोलता है

मैं। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बाढ़ और एक उद्देश्य के साथ चक्रवात के दौरान इस्तेमाल के लिए ओडिशा के लोगों के लिए 100 बहुउद्देश्यीय आश्रय घरों समर्पित किया है आपदाओं के दौरान शून्य हताहत सुनिश्चित करने के लिए।
द्वितीय। इन 100 बहुउद्देश्यीय आपदा आश्रय इकाइयों को राज्य के 17 जिलों जो पुरी, गंजाम, बालेश्वर, भद्रक और Kenrapara, मलकानगिरी, क्योंझर और कटक, बौध और जाजपुर, बारगढ़, कालाहांडी, नयागढ़ और इसके अलावा में शामिल भर में मुख्यमंत्री का उद्घाटन कर दिया गया है Subarnapur।
III। शोध करे 100 नए घरों में राज्य के मौजूदा 526 बहुउद्देश्यीय आश्रय घरों में जोड़ना होगा, उनका कहना है लोग बाढ़ और चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान इन स्थानों में शरण ले सकते हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अधिक आश्रय घरों के निर्माण के तहत पहले से ही कर रहे हैं और राज्य में इस वर्ष के अंत तक 879 बहुउद्देश्यीय आश्रय घरों होगा।

5. भारतीय रिजर्व बैंक ने छत्तीसगढ़ के दो सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाता
मैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 के तहत छत्तीसगढ़ के दो सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया गया है।
द्वितीय। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित, रायपुर, रायपुर और शहरी मर्केंटाइल सहकारी बैंक लिमिटेड के दो, जिस पर रिजर्व बैंक ने पांच लाख रुपए प्रत्येक के दंड लगाया है।
तृतीय। / ‘अपने ग्राहक को जानिए’ के मानदंडों पर सेंट्रल बैंक के दिशा-निर्देशों के जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित निर्देशों के उल्लंघन के लिए दंडित किया गया था। रायपुर शहरी मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड ऋण के अनुदान के निषेध पर निर्देशों के उल्लंघन के लिए कार्रवाई का सामना करना पड़ा और निदेशकों या उनके रिश्तेदारों या चिंता है जिसमें वे रुचि रखते हैं, खुद के लिए अग्रिम है।
6. कॉरपोरेशन बैंक समूह क्रेडिट जीवन बीमा योजना की शुरूआत
मैं। मंगलौर आधारित मध्यम आकार के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, कॉरपोरेशन बैंक Mangaluru में भारतीय जीवन बीमा निगम की शुरूआत की है ‘समूह क्रेडिट जीवन बीमा योजना’।
द्वितीय। यह जय कुमार गर्ग, प्रबंध निदेशक और कॉरपोरेशन बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा शुरू किया गया है। योजना Mangaluru क्षेत्र की सभी शाखाओं में शुरू में उपलब्ध कराया गया है। यह बाद में बैंक की सभी शाखाओं के लिए बढ़ाया जाएगा।
तृतीय। इस योजना के 18-60 वर्ष के आयु समूह है जो बैंक से ऋण ले लिया है अवधि में ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। इस योजना के खुदरा ऋण और एमएसएमई और कृषि के लिए ऋण सहित विभिन्न अवधि के ऋण को शामिल किया गया।
7. नीता अंबानी आईओसी की पहली भारतीय महिला सदस्य के रूप में निर्वाचित
मैं। प्रसिद्घ खेल प्रमोटर और रिलायंस फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष नीता अंबानी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के एक व्यक्ति के सदस्य के रूप में निर्वाचित किया गया है।
द्वितीय। इसके साथ ही वह प्रतिष्ठित संस्था है जो दुनिया में ओलंपिक खेल को नियंत्रित होने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। वह आईओसी के कार्यकारी बोर्ड ने जून में उसी के लिए नामांकित किया गया था और 129 आईओसी सत्र में गुरुवार को रियो डी जनेरियो में आईओसी के सदस्यों द्वारा चुने गए थे।
तृतीय। 52 वर्षीय नीता भारत से केवल व्यक्तिगत सदस्य और विश्व निकाय में उसकी नियुक्ति है जब तक वह 70 साल की उम्र प्राप्त कर लेता है।
8. विनोद राय आईडीएफसी बैंक के बोर्ड से इस्तीफा
मैं। पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक विनोद राय भारत के जनरल (सीएजी) निजी क्षेत्र के ऋणदाता आईडीएफसी बैंक के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया गया है। हालांकि, वह आईडीएफसी लिमिटेड के गैर कार्यकारी स्वतंत्र चेयरमैन बने रहेंगे
द्वितीय। निर्णय हितों के टकराव से बचने के लिए के रूप में राय भी बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) के अध्यक्ष लिया गया है। बीबीबी न केवल सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के बोर्ड के सदस्यों का चयन करेंगे, लेकिन यह भी उनके लिए रणनीतियों को चिंतन करना होगा।

तृतीय। श्री राय ने अक्टूबर 2015 में अपनी स्थापना के बाद से मुंबई मुख्यालय आईडीएफसी बैंक बोर्ड पर था और उस पर 28 बैंक बोर्ड ब्यूरो के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त फरवरी 2016. उन्होंने यह भी करने के लिए बाह्य लेखा परीक्षकों की संयुक्त राष्ट्र के पैनल के मौजूदा अध्यक्ष और मानद सलाहकार रेलवे के साथ ही रेलवे काया कल्प परिषद के एक सदस्य है। उन्होंने कहा कि भारत के 11 वें नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) था।

9. असमिया साहित्यकार माहिम बोरा निधन हो गया

मैं। प्रसिद्घ असमिया साहित्यकार माहिम बोरा दूर बुढ़ापे समस्याओं की वजह से पारित कर दिया गया। वह 92 वर्ष के थे।
द्वितीय। उन्होंने कहा कि एक पद्म श्री (2011) और साहित्य अकादमी विजेता रहा था। उन्होंने कहा कि 2001 में उनकी सबसे लोकप्रिय काम ‘Edhani Mahir Hanhi’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्त किया था और 1998 में असम घाटी साहित्य पुरस्कार
III। श्री माहिम बोरा की साहित्यिक कृतियों ‘Kathanibari घाट’, ‘Bohubhuji Tribhuj’, ‘बहुत अरु Manuh’, ‘शीर्ष’, ‘Tinir Tini गोल’ शामिल हैं।



10 IBJA रियो 2016 ओलंपिक में भारतीय पदक विजेताओं के लिए पुरस्कार की घोषणा
मैं। भारत बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) रियो 2016 ओलंपिक में 500 ग्राम गिन्नी गोल्ड बांड और भारतीय पदक विजेताओं को चांदी की घोषणा की है।
द्वितीय। 500 ग्राम की गिन्नी गोल्ड बांड स्वर्ण पदक विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा और 1 किलो चांदी रजत पदक विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा।
तृतीय। भारत रियो डी जनेरियो, ब्राजील में 2016 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने के लिए निर्धारित है के रूप में।और इस बार, भारतीय ओलंपिक संघ के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के इतिहास में देश के सबसे बड़े प्रतिनिधिमंडल भेजने जा रहा है।

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

19 Best Complimentary Single Dating Programs (2020)

We surely felt concerned once I downloaded my very first unmarried relationship application as a …