जीके अद्यतन 12 मई 2016 (Hindi)

जीके अद्यतन 12 मई 2016 (Hindi)
द्वारा: डीके चौधरी
1. 11 मई: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस
मैं। हर साल, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 11 मई को पूरे भारत में मनाया जाता है भारतीय तकनीकी उन्नति चिह्नित करने के लिए। इस साल विषय स्टार्टअप भारत की प्रौद्योगिकी के समर्थक है।
द्वितीय। दिन के क्रम में भारत की तकनीकी क्षमता और विशेषज्ञता के इतिहास के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस घोषित किया गया है।
तृतीय। इस दिन दिन जीवन के लिए दिन में विज्ञान के महत्व को महिमामंडित और जो पोखरण, राजस्थान में 11 मई 1998 के ऑपरेशन शक्ति आयोजित किया गया था (पोखरण-द्वितीय) परमाणु परीक्षण के पांच टेस्ट के पहले की सालगिरह का जश्न मनाने के लिए। इसके अलावा पोखरण परमाणु परीक्षण से, इस दिन पर पहली स्वदेशी विमान हंसा-3 टेस्ट बंगलौर और भारत में प्रवाहित भी त्रिशूल मिसाइल का सफल परीक्षण फायरिंग में एक ही दिन पर आयोजित किया गया। ध्यान में रखते हुए इन सभी उपलब्धियों को 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में मनाया जा करने के लिए चुना गया था।

2. भारतीय रिजर्व बैंक ने गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों 4 और 7 अन्य आत्मसमर्पण लाइसेंस के लाइसेंस रद्द
मैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चार गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) और सात अन्य महाराष्ट्र स्थित गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के पंजीकरण का प्रमाण पत्र को रद्द कर दिया गया है उनके पंजीकरण प्रमाण पत्र आत्मसमर्पण कर दिया है।
द्वितीय। भारतीय रिजर्व बैंक की धारा के तहत शक्तियों उस पर प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग में अपने प्रमाण पत्र को रद्द कर दिया 45-झक (6) भारत रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 एनबीएफसी के पंजीकरण की जिसका प्रमाण पत्र रद्द कर दिया गया शामिल की: – कोलकाता आधारित – एम / एस Neelanjali इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड, कोलकाता आधारित – एम / एस Novoflex TradeCom प्राइवेट लिमिटेड, मुंबई के आधार – एम / एस गाइड इंवेस्टमेंट्स एंड ट्रेडिंग कंपनी प्रा। लिमिटेड और पुणे आधारित – एम / एस Enol वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड।
तृतीय। इसके अलावा, सात महाराष्ट्र स्थित गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थाओं को उनके पंजीकरण प्रमाण पत्र जो निम्नलिखित वे अपने वित्तीय कारोबार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी आत्मसमर्पण कर दिया है।
3. भारतीय नौसेना के लड़ाकू विमानों decommissions सी हैरियर
मैं। भारतीय नौसेना के प्रतिष्ठित सी हैरियर के अपने बेड़े में सेवामुक्त कर दिया गया है।
द्वितीय। नेवल एयर स्क्वाड्रन 300 – आई एन ए एस 300, लोकप्रिय ‘व्हाइट टाइगर्स’ के रूप में जाना de-इन लड़ाकू विमानों को शामिल किया और वास्को के पास आईएनएस हंसा पर एक मार्मिक समारोह में नई पीढ़ी के मिग 29 कश्मीर सेनानियों के साथ उन्हें बदल दिया।
तृतीय। विंग कमांडर Shikhu राज, एक सी हैरियर पायलट खुद को और स्क्वाड्रन एक ऐतिहासिक समारोह में कप्तान KHV सिंह को स्क्वाड्रन की कमान सौंप दी के कमांडर और सी हैरियर को अलविदा कह। समारोह नौसेना के चीफ आफ स्टाफ एडमिरल आरके धवन की अध्यक्षता में किया गया था।
4. भारतीय नौसेना विशाखापत्तनम में पानी के नीचे निगरानी प्रणाली की शुरूआत
मैं। भारतीय नौसेना के लिए राज्य के अत्याधुनिक हार्बर डिफेंस सिस्टम्स, अर्थात शुरू किया है।, एकीकृत पानी के नीचे हार्बर रक्षा और निगरानी प्रणाली (IUHDSS) और मेरा वारफेयर डाटा सेंटर (MWDC), जिस पर सुरक्षा खतरों को नौसेना की निगरानी क्षमता और प्रतिक्रिया में वृद्धि होगी विशाखापत्तनम में नौसेना गोदी।
द्वितीय। वाइस एडमिरल एचसीएस बिष्ट, एवीएसएम फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी नौसेना कमान के दो सिस्टम का उद्घाटन किया।
तृतीय। IUHDSS एक बहु-सेंसर प्रणाली, का पता लगाने की पहचान करने, ट्रैकिंग और विशाखापत्तनम बंदरगाह के लिए सतह और पानी के नीचे खतरों के सभी प्रकार के लिए चेतावनी पैदा करने में सक्षम है।
5. हरीश रावत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में वापसी तय
मैं। कांग्रेस नेता हरीश रावत ने सभी विधानसभा में शक्ति परीक्षण पर अपनी स्वीकृति की मोहर लगाने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पर छह सप्ताह के बाद वह केंद्र द्वारा अपदस्थ किया गया था, सुप्रीम कोर्ट के साथ के रूप में बहाल किया जाना निर्धारित है।
द्वितीय। रावत मंजिल की परीक्षा में 61 में से 33 वोट हो जाता है। कोई अनियमितता मतदान में पाए गए।
तृतीय। हालांकि, 9 विधायकों उनकी अयोग्यता के कारण मतदान नहीं कर सके।
6. सरकार का गठन संजय मित्रा समिति टैक्सी ऑपरेटरों के लिए नीतिगत ढांचा तैयार करने के लिए
मैं। केंद्र सरकार ने टैक्सी और अन्य परिवहन ऑपरेटरों के लिए एक नीतिगत ढांचा तैयार करने के लिए एक तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है।
द्वितीय। समिति संजय मित्रा, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सचिव की अध्यक्षता में किया जाएगा। इसके अन्य दो सदस्यों को संयुक्त सचिव, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और उसके सदस्यों के रूप में दिल्ली परिवहन आयुक्त हैं।
तृतीय। टैक्सी और अन्य परिवहन ऑपरेटरों के बाद स्थिति सुप्रीम कोर्ट के आदेश और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में डीजल टैक्सियों पर प्रतिबंध लगाने के पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण के निर्देशों से उभर उनका आकलन था समिति का गठन किया गया था। यह इन मुद्दों पर गौर करने और समयबद्ध तरीके से एक ही समाधान करने के लिए उचित सिफारिशों के साथ ऊपर आ जाएगा।
7. अमेरिका-भारत रक्षा सहयोग अधिनियम सीनेट में पेश
मैं। सीनेट इंडिया कॉकस के सह अध्यक्ष – अमेरिका-भारत रक्षा प्रौद्योगिकी और भागीदारी अधिनियम सीनेट में सीनेटर मार्क वार्नर और जॉन Cornyn द्वारा पेश किया गया था।
द्वितीय। नाटो और इसराइल की तरह अमेरिका के करीबी सहयोगियों के साथ कि सममूल्य पर अमेरिका रक्षा संबंध – इस अधिनियम को पारित कर दिया जाता है, यह भारत की स्थिति को ऊपर उठाना होगा।
तृतीय। विधान आवश्यक कार्रवाई के लिए सीनेट की विदेश संबंध समिति के पास भेज दिया गया है। अधिनियम संयुक्त सैन्य नियोजन के संदर्भ में भारत की सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने और सह उत्पादन और सह विकास के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए अमेरिकी सरकार का आग्रह।
8. भारत संकेत मॉरीशस के साथ कर संधि में संशोधन किया
मैं। भारत और मॉरीशस के एक दो दशक पुराने दोहरे कराधान से बचाव समझौते (डीटीएए) दोनों देशों के बीच के संशोधन के लिए प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए हैं।
द्वितीय। यह भारत के बाद भारतीय कंपनियों में पर या 1 अप्रैल, 2017 के बाद का अधिग्रहण शेयरों की बिक्री से उत्पन्न होने वाले पूंजीगत लाभ पर कराधान अधिकार मिल जाएगा। 1983 में इससे पहले भारत ने मॉरीशस के साथ एक डीटीएए पर हस्ताक्षर किए थे और एक बोली में अब DTAC में संशोधन पर हस्ताक्षर किए गए सुनिश्चित करने के लिए कि मारीशस में कंपनियों है कि भारत में निवेश सिर्फ ‘खोल’ कंपनियों ने इससे पहले भारत में पूंजीगत लाभ कर का भुगतान करने से बचने के सकता नहीं हैं ।
तृतीय। इस समझौते में संशोधन पर हस्ताक्षर करने के दोहरे कराधान से बचाव संधि (DTAC) मॉरीशस, एक भारतीय निवासी कंपनी 1 के बीच लागू दर के 50 प्रतिशत पर लगाया जाएगा के शेयरों की बिक्री के साथ अप्रैल 2017, 31 मार्च, 2019 पूर्ण पूंजी के साथ लाभ कर 1 अप्रैल, 2019 के बाद से लागू होगी।
9. भारत दक्षिण एशिया में एक अरब $ 5 के लायक क्षेत्रीय संपर्क परियोजनाओं को विकसित करने
मैं। भारत दक्षिण एशिया में एक अरब $ 5 के लायक क्षेत्रीय संपर्क परियोजनाओं को विकसित करने के लिए योजना बना रहा है।
द्वितीय। परियोजनाओं मणिपुर के माध्यम से पश्चिम बंगाल और भारत-म्यांमार के माध्यम से बांग्लादेश, नेपाल और भूटान के साथ भारत जोड़ने वाली सड़क गलियारों में शामिल हैं।
तृतीय। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास के अनुसार, भारत में भी बिजली परियोजनाओं के साथ देशों सहायता कर रहा है।दक्षिण एशिया उप-क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग (SASEC) 2025 कार्यशाला में उन्होंने यह भी कहा कि भारत ने बांग्लादेश, नेपाल और भूटान के साथ कुंजी सीमा बिंदुओं पर एकीकृत सीमा शुल्क बंदरगाहों (आईसीपीएस) और बेहतर भूमि सीमा शुल्क स्टेशनों (LCS) स्थापित करने की योजना बना रहा है उप-क्षेत्र के भीतर माल और लोगों की आवाजाही आसानी।
10 सांसद पर्यटन वन्यजीव पुरस्कार के लिए लोनली प्लैनेट के सर्वश्रेष्ठ भारतीय गंतव्य जीतता
मैं। मध्य प्रदेश पर्यटन (एमपीटी) वन्यजीव पुरस्कार के लिए लोनली प्लैनेट समूह के सर्वश्रेष्ठ भारतीय गंतव्य जीता।
द्वितीय। पुरस्कार अभिनेत्री एमी जैक्सन ने मुंबई में एक समारोह में एमपीटी को सौंप दिया गया। एमपीटी के अध्यक्ष की ओर से, पुरस्कार स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) विनोद कुमार अमर पर अपने अधिकारी द्वारा प्राप्त किया गया था।
तृतीय। मध्य प्रदेश मध्य भारत में स्थित 9 राष्ट्रीय उद्यान सहित 25 वन्यजीवन अभयारण्य है। उनमें से बांधवगढ़, कान्हा और पेंच बाघ के लिए आदर्श निवास स्थान हैं।
11. कर्नाटक बैंक की शुरूआत ‘कैश बैक’ अभियान
मैं। कर्नाटक बैंक अपने वीजा डेबिट कार्ड धारकों के लिए ‘कैश बैक’ अभियान शुरू किया है।
द्वितीय। बैंक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि अभियान बल में एक महीने के लिए 10 मई से 10 जून को उन कार्डधारकों को, जो बिंदु का बिक्री (पीओएस) टर्मिनल या एक साथ पांच ऑनलाइन लेनदेन पर एक न्यूनतम पांच स्वाइप किया है हो जाएगा रुपये के न्यूनतम मूल्य। 200 प्रत्येक, इस अभियान के तहत अर्हता प्राप्त करेंगे।
तृतीय। 3200 से अधिक शीर्ष खर्चीले मूल्य और लेनदेन की मात्रा के संदर्भ में -both -will नकदी वापस कुल रुपये मिलता है। 10 लाख।पी जयराम भट्ट, बैंक के प्रबंध निदेशक, Mangaluru में अभियान का शुभारंभ किया।
12. अमेज़न अपनी ऑनलाइन वीडियो सेवा की शुरूआत
मैं। ई कॉमर्स कंपनी अमेजन अपने ऑनलाइन वीडियो सेवा, अमेज़न वीडियो प्रत्यक्ष बुलाया शुरू किया है।
द्वितीय। यह सुविधा अपनी वेबसाइट पर क्लिप पोस्ट और विज्ञापन, रॉयल्टी और अन्य स्रोतों के माध्यम से कमाने के लिए अनुमति देकर उपयोगकर्ताओं की सुविधा होगी।
तृतीय। सेवा सामग्री, किराया करने के लिए स्वयं के या विज्ञापनों के साथ मुक्त करने के लिए देखने के लिए उपलब्ध कर देगा। इस कदम से गूगल के स्वामित्व वाली यूट्यूब के साथ सीधी प्रतिस्पर्धा में कंपनी डालता है। इस सेवा के तहत, जो वीडियो वेब पर उपलब्ध कराने उपयोगकर्ताओं आधार पर उनके प्रदर्शन पर एक $ 1M बर्तन के बाहर एक प्रणाली तरह अमेज़न कुछ आत्म प्रकाशन ebook लेखकों का भुगतान करती है के लिए इसी तरह के तहत भुगतान कर दिया जाएगा।
13. Quickr सुंदरता सेवा प्रदाता Salosa का अधिग्रहण
मैं। क्रॉस-श्रेणी क्लासीफाइड व्यापार Quikr, Salosa, एक घर में मांग पर सुंदरता सेवा प्रदाता का अधिग्रहण किया है एक अज्ञात राशि के लिए।
द्वितीय। इस कदम से आता है कंपनी रुपए निवेश करने की योजना के रूप में भी। ऊर्ध्वाधर अपने घर सेवाओं, QuikrServices, में 250 से अधिक 12 करोड़ महीनों अपने कार्यक्षेत्र केंद्रित रणनीति के साथ लाइन में।
तृतीय। Salosa, जो जनवरी से एक QuikrServices भागीदार रहा है, आगे स्टाइलिस्ट जो प्रशिक्षण के साथ-साथ गुणवत्ता और पृष्ठभूमि की जाँच के लिए एक कठोर प्रक्रिया से गुजरा है के साथ अपनी सुंदरता सेवाओं प्रसाद को मजबूत करेगा, कंपनी ने कहा।
14. एनके सिंह ने जापान की दूसरी सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार हो जाता है
मैं। एक नौकरशाह, जो के रूप में राजनीतिज्ञ एनके सिंह निकला पिछले कुछ दशकों में व्यापार और निवेश के क्षेत्र में भारत-जापान संबंधों को मजबूत बनाने में उनके योगदान के लिए जापान की दूसरी सर्वोच्च राष्ट्रीय सजावट के साथ सम्मानित किया गया है।
द्वितीय। पुरस्कार इम्पीरियल पैलेस में आयोजित एक समारोह में जापान शिंजो अबे के प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया है।
तृतीय। उगते सूरज, गोल्ड और सिल्वर स्टार पुरस्कार के आदेश भारत-जापान आर्थिक संबंधों को बढ़ाने, विशेष रूप से कई वर्षों से भारत में जापानी निवेश को बढ़ावा देने में श्री सिंह की भूमिका के लिए दिया गया। आठ विदेशी प्राप्तकर्ताओं सहित कुल 91 प्रख्यात हस्तियों, पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
15. बांग्लादेश युद्ध अपराधों के लिए जमात-ए-इस्लामी के प्रमुख निजामी लटका हुआ है
मैं। बांग्लादेश सरकार ने देश के 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान युद्ध अपराधों के लिए कट्टरपंथी जमात-ए-इस्लामी के प्रमुख Motiur रहमान निजामी फांसी पर लटका दिया है।
द्वितीय। उन्होंने कहा कि 73 साल पुरानी है और ढाका सेंट्रल जेल में फांसी पर लटका दिया गया था।
तृतीय। उन्होंने कहा कि सबसे वरिष्ठ इस्लामी पाकिस्तान के खिलाफ मुक्ति संग्राम के दौरान युद्ध अपराधों के लिए बांग्लादेश में क्रियान्वित किया जा रहा था। उसकी मौत की सजा के खिलाफ उसकी अंतिम अपील उच्चतम न्यायालय ने 5 मई को वह 2010 के बाद से जेल में था द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था।
16. रोड्रिगो Duterte जीतता 2016 फिलीपींस राष्ट्रपति चुनाव
मैं। अपराध विरोधी उम्मीदवार और दवाओ के मेयर, रोड्रिगो Duterte भारी जीत से फिलीपींस 2016 के राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है।
द्वितीय। उन्होंने कहा कि फिलीपींस के 16 वें राष्ट्रपति निर्वाचित हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मार्च रॉक्सास 23% (9.27 लाख) वोट और 22% (8.6 लाख) वोटों के साथ अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अनुग्रह पो द्वारा किया गया।
तृतीय। वह पेशे से वकील हैं और बाद में राजनीति में प्रवेश किया है। उन्होंने कहा कि 1988 में 1986 और महापौर में दवाओ के वाइस मेयर बन गया वह फिलीपींस में लंबे समय तक सेवा महापौरों के बीच है और सात पदों के लिए दवाओ की महापौर किया गया है, 22 साल से अधिक योग।
17. सानिया-हिंगिस महिला डबल्स रैंकिंग में नेतृत्व करने के लिए जारी
मैं। टेनिस में सानिया मिर्जा और मार्टिना हिंगिस नवीनतम महिलाओं के डबल्स रैंकिंग जारी की नेतृत्व करने के लिए जारी है।
द्वितीय। सानिया और हिंगिस, जो 4 इस साल सहित 13 खिताब एक साथ जीता है, 12,045 अंक प्रत्येक के साथ अपने संयुक्त स्थिति को बनाए रखा।
तृतीय। अमेरिकी सेरेना विलियम्स शीर्ष पर एकल रैंकिंग जारी रखा, एंजेलिक केर्बर दूसरे और एग्निएस्का रादवांस्का के लिए बढ़ती तीसरे करने के लिए छोड़ने के साथ। पुरुष एकल रैंकिंग में रोजर फेडरर स्विस 2 जगह से एंडी मरे की जगह के बाद अंग्रेज़ रविवार को मैड्रिड मास्टर्स खिताब की रक्षा करने में विफल रहा है। नोवाक जोकोविच शीर्ष पर अब भी है।

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs 18th August 2018 in Hindi

By: D.K Chaudhary 1. भारतीय रेलवे विरासत के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए रेल …