Breaking News
Home / G.K. UPDATE / GK Update In Hindi 22nd April 2018

GK Update In Hindi 22nd April 2018

By: D.K Chaudhary
1. उपराष्ट्रपति ने नई दिल्ली में सिविल सेवा दिवस समारोह का उद्घाटन किया 

i. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में दो दिवसीय सिविल सेवा दिवस समारोह का उद्घाटन किया. इस दिवस का मुख्य विषय है: ‘Evolving Strategies for Transforming Aspirational Districts’.

ii.उपराष्ट्रपति ने ‘एमुलेटिंग एक्सेलेंस-टेकवेज़ फॉर रिप्लीकेशन’ पुस्तक भी जारी की. यह दिन सिविल सेवकों को समर्पित है जो नागरिक के लिए खुद को समर्पित करते हैं और सार्वजनिक सेवा और उत्कृष्टता के प्रति अपनी वचनबद्धता को नवीनीकृत करने के लिए भी यह दिवस मनाया जाता है.


2. विजय गोयल ई-विधान परियोजना के लिए केंद्रीय परियोजना निगरानी इकाई का शुभारम्भ किया 
i. संसदीय मामलों के राज्य मंत्री विजय गोयल ने संसद भवन एनेक्सी में सरकार की ई – विधान परियोजना के लिए केंद्रीय परियोजना निगरानी इकाई के नए कार्यालय का उद्घाटन किया.

ii.यह संसदीय मामलों के मंत्रालय के स्वच्छता पखवाड़ा एक हिस्से रूप में किया गया था.  ई- विधान परियोजना सरकार के व्यापक डिजिटल भारत कार्यक्रम का हिस्सा है और जो कागज़ों के उपयोग को काफी हद तक कम करके स्वच्छता और पर्यावरण में योगदान दे सकती है.
  • ई-विधान क मिशन मोड प्रोजेक्ट है जो देश के राज्य विधानसभाओं को डिजिटल बनाने और उसका कामकाज को काग़ज रहित बनाने के लिए है.

3. मंत्रिमंडल ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी अध्यादेश के प्रकाशन को मंजूरी दी
i. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भगोड़ा आर्थिक अपराधियों अध्यादेश 2018 को जारी करने की मंजूरी दे दी है, जो सरकार को एक प्रासंगिक अदालत द्वारा ऐसे लोगों के आर्थिक अपराधी होने के नाते उनकी घरेलू संपत्तियों को जब्त करने का अधिकार देगा.

ii.एक व्यक्ति को भगोड़ा आर्थिक अपराधी के रूप में घोषित करने के लिए, अध्यादेश मनी लॉंडरिंग अधिनियम, 2002 के तहत, अध्यादेश के पास ‘विशेष न्यायालय’ का प्रावधान है.
  • एक अध्यादेश केंद्रीय राष्ट्रपति द्वारा जारी किया गया एक कार्यकारी आदेश है-जो केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर गठित हुआ – जिसमें संसद द्वारा पारित एक अधिनियम के रूप में, समान शक्ति होती है.
4. ताइपे ने भारत में संबंधों को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली में टीडब्ल्यूटीसी खोला 
i. भारत के साथ व्यापार संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से, ताइपे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (TWTC) ने ताइवान के पहले एक्सपो से पहले दिल्ली में अपना कार्यालय खोला, जो मई 2018 में दिल्ली में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और स्मार्ट सिटी समाधान प्रदर्शित करेगा.

ii.दिल्ली में टीडब्ल्यूटीसी की उपस्थिति भारत के साथ व्यापार संबंधों को मजबूत बनाने में मदद करेगी. दिसंबर 2017 में भारत और ताइवान के बीच द्विपक्षीय व्यापार में 6.3 अरब डॉलर की वृद्धि हुई थी.
  • जेम्स सी.ऍफ़ हांग टीडब्ल्यूटीसी चेयरमैन है.
  • तायपेई ताइवान का राजधानी शहर है.
 5. ई-सनद पोर्टल और राष्ट्रीय शैक्षिक डिपोजिटरी एकीकृत हुए 
i. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने भारत में शिक्षा प्रणाली को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए ई-सनद पोर्टल और एनएडी – राष्ट्रीय शैक्षिक डिपोजिटरी का एकीकरण शुरू किया है.

ii.ई-सनद एक परियोजना है जिसका उद्देश्य ऑनलाइन सबमिशन और दस्तावेजों का सत्यापन-अंतिम वस्तु के साथ संपर्क रहित, नकद रहित, बेकार और काग़ज़ रहित दस्तावेज़ प्रमाणन सेवा का विस्तार करना है. एनएडी सभी अकादमिक पुरस्कारों का एक 24X7 ऑनलाइन स्टोरहाउस है जैसे कि डिप्लोमा प्रमाणपत्र, डिग्री, मार्क शीट इत्यादि.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs In Hindi 20th May 2018

By: D.K Chaudhary 1. प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में भारत की सबसे लम्बी सुरंग की आधारशिला रखी  …