Home / G.K. UPDATE / GK Update In Hindi 16th April 2018

GK Update In Hindi 16th April 2018

By: D.K Chaudhary
1. सीडब्ल्यूजी 2018 समापन: महत्वपूर्ण भारतीय विशेषताएं 

i. राष्ट्रमंडल खेलों 2018 में 66 पदक (26 स्वर्ण, 20 रजत और 20 कांस्य) के साथ भारत का पदकों में तीसरा  स्थान रहा.
ii. केवल ऑस्ट्रेलिया के साथ 198 पदक और 136 के साथ इंग्लैंड आगे थे. भारत के 26 स्वर्ण पदक भी ऑस्ट्रेलियाई (80) और इंग्लैंड (45) के बाद तीसरे स्थान पर थे. खेलों के इतिहास में भारत का संयुक्त 66 पदक यह तीसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन है.
iii. मैनचेस्टर (2002) में 69 के बाद, नई दिल्ली (2010) में भारत का सर्वश्रेष्ठ 101 रहा.
iv. भारत का सबसे सर्वश्रेष्ठ 38 स्वर्ण पदक का रिकॉर्ड 2010 में बना था.
v. भारत के अधिकतम पदक शूटिंग से आए (16), कुश्ती में (12) और भारोत्तोलन में (9).


2. राष्टमंडल खेल 2018: किदम्बी श्रीकांत ने अपना पहला सीडब्ल्यूजी रजत 
i. विश्व के अव्वल नंबर भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदंबी श्रीकांत ने अपने करियर का पहला, राष्ट्रमंडल खेलों में एकल रजत पदक जीता है. 

ii. फाइनल में, 25 वर्षीय भारतीय मलेशिया के ली चोंग वेई से हार गए, जिन्होंने अपने करियर के तीसरे राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. विशेषकर, केवल तीन भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने सीडब्ल्यूजी पुरुष एकल खिताब जीता है: प्रकाश पदुकोण (1978), सैयद मोदी (1982) और पारुपल्ली कश्यप (2014).

3. राष्ट्रमंडल खेल 2018: सेना नेहवाल ने जीता ऐतिहासिक दूसरा सीडब्ल्यूजी स्वर्ण 
i. राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार एकल भारतीय महिला एकल फाइनल में शट्लर साइना नेहवाल ने विश्व की नंबर तीन पर रहने वाली पीवी सिंधु को हरा दिया है.

ii. इसके साथ, नेहवाल ने 2010 के दिल्ली खेलों में जीतने के बाद दूसरा राष्ट्रमंडल खेलों का स्वर्ण पदक जीता है. राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में एकल स्वर्ण जीतने वाली नेहवाल केवल भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी हैं.

4.एलएंडटी, बीईएल ने रक्षा उत्पादों के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए 

i. ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत रक्षा क्षेत्र को स्वदेशी बनाने के प्रयासों के अनुरूप, लार्सन एंड टुब्रो (L&T) और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) ने रक्षा उत्पादों और प्रणाली के लिए घरेलू और निर्यात बाजार विकसित करने की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.
ii. एमओयू भारतीय सशस्त्र बलों की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दोनों कंपनियों की क्षमताओं का लाभ लेने का प्रयास करेगा. समझौता ज्ञापन रक्षा क्षेत्र में निर्यात के लिए समन्वय और निर्यात बढ़ाने के लिए भी बीईएल और एलएंडटी की पूर्ण विकसित आपूर्ति श्रृंखला, विशाल अनुभव और विशेषज्ञता का लाभ उठाने का प्रयास करेगा.


5. एनपीसीआईएल और एनएसडीसी ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

i. समुदायों के आर्थिक और टिकाऊ विकास की दिशा में योगदान करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) ने भारत के परमाणु ऊर्जा निगम लिमिटेड (NPCIL) के साथ तमिलनाडु के कुडनकुलम में 500 युवाओं और महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.
ii. कौशल विकास परियोजना, NSDC द्वारा दक्षिणी भारतीय राज्य तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले में स्थित कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा परियोजना (KKNPP) के पास भारत के एक सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा केंद्र के पास अपने अनुमोदित प्रशिक्षण भागीदारों के जरिए निष्पादित की जाएगी.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

GK Update In Hindi 21st April 2018

By: D.K Chaudhary 1. स्मृति ईरानी ने यूपी में जीएनएफसी की नीम परियोजना शुरू की  i. राज्य …