Home / G.K. UPDATE / GK Update In Hindi 15th April 2018

GK Update In Hindi 15th April 2018

By: D.K Chaudhary
1. राष्ट्र ने 127वीं अंबेडकर जयंती मनाई

i. डॉ. भीमराव रामजी अम्बेडकर का उनकी 127वीं जयंती पर स्मरण किया गया. नई दिल्ली में संसद भवन परिसर में बाबासाहेब की प्रतिमा पर पुष्प श्रद्धांजलि अर्पित की गई.

ii. भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुविद्‍ डॉ बाबासाहेब अंबेडकर का जन्म मध्य प्रदेश के महू में 14 अप्रैल 1891 में हुआ था, जिसे अब डॉ अम्बेडकर नगर कहा जाता है. वे भारत के पहले कानून मंत्री थे. 
 
  • प्रधान मंत्री मोदी द्वारा लॉन्च की गई एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (यूपीआई) आधारित ऐप बीएचआईएम का नाम भीम राव अंबेडकर के नाम पर रखा गया है.


2. प्रधान मंत्री मोदी ने अम्बेडकर जयंती पर सबसे बड़ी स्वास्थ्य देखभाल योजना का शुभारंभ किया
i. डॉ. बी आर अंबेडकर के जन्मदिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना के एक चरण का शुभारं किया, जिसका उद्देश्य स्वस्थ, समृद्ध और मजबूत भारत बनाना है. आयुष्मान  भारत के पहले चरण में देश भर में 1.5 लाख ऐसे केंद्र स्थापित किए जाएंगे.

ii.प्रधान मंत्री ने कर्नाटक के जंगला गांव में आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य और स्वास्थ्य केंद्र का शुभारंभ किया. इस स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र में टेलीकंसल्टेशन की सुविधा होगी..

3. भारत, रूस ने डिफेंस एक्सपो 2018 पर 7 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए 
i. भारत और रूस ने तमिलनाडु के चेन्नई में डिफेंस एक्सपो पर 7 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए. इन  समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर भारतीय प्राइवेट डिफेंस सेक्टर विनिर्माण कंपनियों और रूसी मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) के मध्य किए गए, जो रूसी मूल प्लेटफार्मों के निर्माण, पुर्जों, उप-विधानसभाओं और विधानसभाओं के विकास के लिए पहचाने जाते हैं.

ii. डिफेंस एक्सपो 2018 के मौके पर आयोजित तीसरे भारत-रूस सैन्य-औद्योगिक सम्मेलन के दौरान एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे.
  • इंद्रा (नौसेना अभ्यास) इंद्रा एक संयुक्त, द्विवार्षिक सैन्य अभ्यास है जो भारत और रूस द्वारा 2003 में शुरू किया गया था.
4. राजनाथ सिंह ने विदेशियों के लिए वेब आधारित एप्प e-FRRO को लॉन्च किया 
i. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने वेब आधारित एप्लीकेशन e-FRRO (e-Foreigners Regional Registration Office) योजना शुरू की जिसके तहत विदेशी विभिन्न वीजा और आव्रजन संबंधी सेवाओं का ऑनलाइन लाभ उठा सकते हैं. इससे विदेशियों को भारत में परेशानी मुक्त यात्रा करने की सुविधा प्राप्त होगी.

ii. गृह मंत्रालय के अनुसार, e-FRRO योजना का उद्देश्य विदेशियों के लिए वीसा-संबंधी सेवाओं का लाभ उठाने हेतु एक केंद्रीकृत, पारदर्शी ऑनलाइन मंच बनाना है. यह उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुभव के साथ फेसलेस, कैशलेस और काग़ज़ रहित सेवाएं प्रदान करेगा.

5.इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2018 नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा

i. भारत मोबाइल कांग्रेस अक्टूबर, 2018 में नई दिल्ली के एरोसिटी में आयोजित किया जाएगा. यह दूरसंचार विभाग और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित एशिया में सबसे बड़ा मार्की मोबाइल, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी कार्यक्रमों में से एक है.

ii. संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा के अनुसार, यह महत्वपूर्ण नीति निर्माताओं, उद्योगों और नियामकों के लिए इस महत्वपूर्ण क्षेत्र के भविष्य की दिशा को चलाने हेतु विमर्श करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच है.
 
 

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair 20th Sep 2018 In English

By: D.K Chaudhary 1. Important Cabinet Approvals: 19th September 2018  i. The Union Cabinet chaired by Prime Minister …