Home / G.K. UPDATE / GK Update In Hindi  13th April 2018

GK Update In Hindi  13th April 2018

By: D.K Chaudhary
1. इसरो ने  लॉन्च किया नेविगेशन उपग्रह IRNSS-1L
i. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन उपग्रह सिस्टम -1एल (Indian Regional Navigation Satellite System-1L) लॉन्च किया, जो इस तरह के उपग्रह के समूह का आठवां उपग्रह है. यह आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में पहले लांचपैड से लॉन्च किया गया था.

ii. IRNSS-1L, IRNSS-1A की जगह लेगा. सात नेविगेशन उपग्रहों में से पहला  IRNSS-1A तीन रुबिडियम परमाणु घड़ियों के विफल हो जाने के बाद निष्प्रभावी हो गया था. सात उपग्रह NavIC नेविगेशन उपग्रह नक्षत्र का हिस्सा हैं.
 
  • डॉ. के सिवान इसरो के अध्यक्ष हैं.
  • ISRO का पूर्ण रूप Indian Space Research Organization है.
2. खनिज अन्वेषण को बढ़ावा देने हेतु भारत, मोरक्को ने की समझौता संधि
i. भारत ने मोरक्को के साथ एक समझौता किया है जिसके तहत सार्वजनिक खनिज संसाधनों के मूल्यांकन तथा सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों की भागीदारी के माध्यम से अन्वेषण और खनन को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

ii. इस्पात और खनन मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और मोरक्को के उनके समकक्ष अजीज रब्बा के बीच द्विपक्षीय चर्चा के बाद समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.
  • मोरक्को राजधानी- रबात, मुद्रा- मोरोक्कन दिरहम.
3. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां – 11 अप्रैल 2018
Important Cabinet Approvals- 05th April 018
i. प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित अनुमोदनों का सेट दिया है. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां निम्नानुसार दी गई हैं-

ii.कैबिनेट द्वारा दी गई मंजूरी हैं-
1. मंत्रिमंडल ने अवैध प्रवासियों की वापसी पर भारत और ब्रिटेन तथा उत्‍तरी आयरलैंड के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी
2. मंत्रिमंडल ने संघ शासित प्रदशों के उपराज्‍यपालों के वेतन और भत्‍तों के संशोधन को स्‍वीकृति दी
3. मंत्रिमंडल ने भारत और अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन के बीच मुख्‍यालय (मेजबान देश) समझौते को स्‍वीकृति दी.
4. मंत्रिमंडल ने कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) तथा इसकी सहायक कंपनियों को आवंटित कोयला खनन पट्टे के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों से कोल बेड मीथेन की खोज और दोहन की मंजूरी दी.


4. विश्व के शीर्ष 20 व्यस्त हवाई अड्डों में शामिल IGI

i. एयरपोर्ट ट्रैफिक पर एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) हवाई अड्डा दुनिया भर में सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की सूची में 16वें पायदान पर पहुँच गया है, जिससे वह विश्व के शीर्ष 20 व्यस्त हवाई अड्डों में शामिल हो गया है.

ii.IGI के यात्री यातायात में सालाना 14.1% की वृद्धि हुई. रिपोर्ट में कहा गया है कि शीर्ष 20 में IGI हवाईअड्डा सबसे तेजी से बढ़ता हवाई अड्डा है. संयुक्त राज्य अमेरिका में हार्टफील्ड-जॅक्सन अटलांटा हवाई अड्डे ने 104 मिलियन यात्रियों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया, इसके बाद बीजिंग दूसरी और दुबई तीसरे स्थान पर रहा.
5. भारतीय कंसोर्टियम और सऊदी अरमको ने महाराष्ट्र में रिफाइनरी के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए 
i. आईओसीएल, बीपीसीएल और एचपीसीएल से मिलकर एक भारतीय संघ ने 16 इंटरनेशनल एनर्जी फोरम मिनिस्टिरिअल के मौके पर सऊदी अरमको के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.
ii.पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार, परियोजना लागत का अनुमान लगभग 3 लाख करोड़ रुपये (44 अरब डॉलर) है. रिफाइनरी 1.2 मिलियन बैरल कच्चे तेल की प्रति दिन (60 मिलियन टन प्रति वर्ष) प्रौद्योगिकी करने में सक्षम होगी. 2025 तक इस परियोजना को पूरा करने की योजना है.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair 20th Sep 2018 In English

By: D.K Chaudhary 1. Important Cabinet Approvals: 19th September 2018  i. The Union Cabinet chaired by Prime Minister …