Breaking News
Home / G.K. UPDATE / GK Update 29th September 2017

GK Update 29th September 2017

By: D.K Choudhary

1. विश्व रेबीज दिवस: 28 सितंबर
i. विश्व रेबीज़ दिवस को प्रतिवर्ष रेबीज की रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।.इस दिन को  फ्रेंच रसायनज्ञ और सूक्ष्मजीवविज्ञानी,लुई पाश्चर की पूण्यतिथि के रूप में भी जाना जाता है, जिन्होंने पहला रेबीज टीका विकसित किया था.

ii. रेबीज की रोकथाम के लिए विश्व रेबीज दिवस सबसे पहला और एकमात्र वैश्विक दिवस है. 2017 विश्व रेबीज़ दिवस का विषय ‘Rabies: Zero by 30‘ है

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • डब्ल्यूआरडी का आयोजन डब्ल्यूएचओ द्वारा किया जाता है.
  • डब्लूएचओ का संविधान 7 अप्रैल 1948 को लागू किया गया था, जिस तिथि को प्रति वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है.
  • डॉ.  टेडरोस अदानाम गिबेरेयसस डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक हैं.
2. विश्व समुद्री दिवस: 28 सितंबर
 
i. विश्व समुद्री दिवस विश्व भर में 28 सितंबर को मनाया जाता है. 2017 विश्व समुद्री दिवस का विषय ‘कनेक्टिंग शिप्स, पोर्ट्स एंड पीपल’ हैं.
ii. इस विषय को परिचित करने के पीछे का विचार शिपिंग और रसद क्षेत्रों में शामिल कई विविध अभिनेताओं पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर प्रदान करना है. इसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) के सदस्य देशों की सहायता करने पर ध्यान केंद्रित करना है ताकि वे अंतराल दृष्टिकोण में निवेश करने हेतु समुद्री रणनीतियों को विकसित और कार्यान्वित करने के लिए जुड़ सकें.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य
  • 1948 में, जिनेवा में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ने औपचारिक रूप से आईएमओ स्थापित करने के लिए एक सम्मलेन को अपनाया.
  • इस निकाय का नाम मूल रूप से इंटर-सरकारी समुद्री सलाहकार संगठन था लेकिन इस नाम 1982 में आईएमओ में बदल दिया गया था.
3. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृति- 27 सितंबर 2017
i. प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित अनुमोदनों का सेट दिया है. कैबिनेट स्वीकृति की पूरी सूची निम्नलिखित दी गई है:
ii. कैबिनेट ने मंजूरी दी है-

 
1. केन्द्रीय स्वास्थ्य सेवा (सीएचएस) के डॉक्टरों के अलावा 65 वर्ष तक डॉक्टरों की अधिशेष की आयु का संवर्धन
2. (i) इंटर बैंक स्थानीय मुद्रा क्रडिट लाइन समझौते और (ii) ब्रिक्स इंटरबैंक सहयोग तंत्र के तहत एक्जिम बैंक द्वारा क्रेडिट रेटिंग से संबंधित सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर
3. भारत और इथियोपिया के बीच “सूचना, संचार और मीडिया के क्षेत्र में सहयोग” पर समझौता,
4. तेल और गैस क्षेत्र में भारत और बेलारूस के बीच समझौता ज्ञापन,
5. पुलिस प्रशिक्षण और विकास पर तकनीकी सहयोग पर भारत और अफगानिस्तान के बीच द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन.
4. ADB भारत का वार्षिक ऋण 4 अरब डॉलर तक बढ़ाएगा
i. एशियाई विकास बैंक भारत में ऊपरी मध्यम आय वाले स्थिति की ओर अग्रसर समावेशी आर्थिक परिवर्तन की मदद हेतु भारत के लिए अपने वार्षिक ऋण को 2018 और 2022 के बीच अधिकतम 4 अरब डॉलर तक बढ़ा देगा ताकि ऊपरी मध्यम आय वाले स्थिति के लिए समेकित आर्थिक परिवर्तन को मजबूती मिले।

ii. इस प्रस्ताव को 2018-2022 के लिए नए ADB कंट्री पार्टनरशिप स्ट्रैटेजी में समर्थन दिया गया है. नया ऋण कार्यक्रम, जिसमें निजी क्षेत्र के संचालन शामिल हैं, 2012 और 2016 के दौरान बढ़ कर सालाना ऋण औसतन 2.65 अरब डॉलर  से अधिक है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  •  ADB का मुख्यालय मनीला , फिलीपींस में है
  • टेकहिको नाकाओ ADB के अध्यक्ष हैं
5. रूस, अमेरिका ने चंद्रमा के पास सर्वप्रथम अंतरिक्ष स्टेशन बनाने के लिए समझौता किया
i. रूस और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसियों, रोजकोसमोस और नासा ने, संयुक्त रूप से चंद्रमा के चारों ओर स्थित पहले अंतरिक्ष यात्री-अंतरिक्ष स्टेशन”deep space gateway” का निर्माण करने के लिए सहमती दी हैं.

ii. गेटवे, मानव मिशन के लिए मंगल ग्रह सहित अन्य अंतरिक्ष स्थानों के लिए तैयार करने में मदद करेगा. NASA और रोजकोसमोस $ 100 बिलियन धरती परिक्रमा अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में प्रमुख भागीदार हैं. अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के नक्शेकदम पर चलने के बाद, चंद्रमा जहाज पूरे विश्व के अंतरिक्ष यात्री और अंतरिक्ष यात्री के लिए खुला होगा.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • रॉबर्ट एम. लाइटफुट जूनियर नासा कार्यवाहक प्रशासक हैं.
  • नासा की स्थापना 1958 में हुई थी.
  • नासा का नाम नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन है
6. ट्विटर ने टेस्ट प्रोजेक्ट की घोषणा की जिससे ट्वीट्स को 140 से 280 वर्णों तक विस्तारित किया जाएगा
i.ट्विटर ने एक टेस्ट प्रोजेक्ट की घोषणा की है जिसमें ट्वीट्स को 280 वर्णों तक विस्तारित किया जाएगा, सोशल नेटवर्क पर फ्लैगिंग ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए नवीनतम प्रयास के रूप में मौजूदा सीमा को दोगूना किया जाएगा . इसका उद्देश्य कई प्रयोक्ताओं के लिए निराशा के एक प्रमुख कारण को कम करना है।
ii. 2013 में एक सार्वजनिक कंपनी बनने वाला ट्विटर ने कभी भी लाभ की सूचना नहीं दी है, हालांकि उसने हस्तियों, पत्रकारों और राजनीतिक व्यक्तित्व का एक निष्ठावान आधार बनाया है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • ट्विटर सैन फ्रांसिस्को में आधारित है
  • जैक डोर्सी ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।
7. आईबीबीआई ने  ई-गवर्नेन्स सर्विसेज लिमिटेड को सूचना उपयोगिता के रूप में पंजीकृत किया 
i. दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड (IBBI) ने IBBI (सूचना उपयोगिता) विनियम, 2017 के तहत राष्ट्रीय ई-गवर्नेन्स सर्विसेज लिमिटेड (NeSL) को सूचना उपयोगिता (IU) के रूप में पंजीकृत किया है. इसके साथ NeSL, IBBI द्वारा पंजीकृत पहला IU बन गया है और पंजीकरण, पंजीकरण की तारीख से पांच वर्ष के लिए वैध है।.
ii. सूचना उपयोगिता वित्तीय जानकारी को संग्रहित करती है जो डिफ़ॉल्ट को स्थापित करने के साथ-साथ दावा शीघ्रता से सत्यापित करने में सहायता करती है और समयबद्ध तरीके से दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता के तहत लेनदेन को पूरा करने में सहायता करती है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • डॉ. एम एस साहू IBBI के अध्यक्ष हैं
  • 1 अक्टूबर 2016 को दिवालियापन और  शोधन अक्षमता संहिता, 2016 (कोड) के अंतर्गत दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड की स्थापना हुई थी।
8. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन करने के लिए दो अमेरिकी सांसदों ने प्रतिनिधि सभा में कानून पेश किया.
i. संयुक्त राज्य अमेरिका में, दो प्रभावशाली डेमोक्रेटिक सांसदों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन करने के लिए प्रतिनिधि सभा में एक कानून पेश किया है।
ii.कांग्रेसी अमी बेरा और कांग्रेसी फ्रैंक पल्लोन द्वारा प्रस्तुत, प्रस्ताव भारत के समर्थन के लिए आधिकारिक तौर पर सभा में रखा जाएगा. हाउस ऑफ फॉरेन अफेयर्स कमेटी के उपाध्यक्ष अमी बेरा और कांग्रेस में सबसे लंबे समय तक भारतीय-अमेरिकी सेवा देने वाले सदस्य ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के लिए स्थायी स्थान हासिल करने से दुनिया भर में लोकतंत्र को मजबूत होगा।

9. बीएचयू ने अपनी पहली महिला प्रमुख प्रोक्टर को नियुक्त किया
i. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ने प्रोफेसर रोयाना सिंह को अपने मुख्य प्रोक्टर के रूप में नियुक्त किया है. 101 वर्षीय केंद्रीय विश्वविद्यालय के एक अधिकारी के अनुसार, वे इस पद को धारण करने वाली पहली महिला होगी.

ii. श्रीमती सिंह इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के एनाटॉमी विभाग में प्रोफेसर हैं. उन्होंने ओ.एन. सिंह के मुख्य प्रोक्टर के पद से इस्तीफा देने के बाद छात्रों, जो परिसर में छेड़छाड़ किए गए एक सहयोगी के दोषी के खिलाफ विरोध कर रहे थे, उन पर लाठी चार्ज की घटना के लिए “नैतिक जिम्मेदारी” लेते हुए इस पद को संभाला.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • श्रीमती सिंह भी बीएचयू के महिला शिकायत कक्ष की अध्यक्ष हैं.
  • गिरीश चंद्र त्रिपाठी, बीएचयू के वर्तमान उप-कुलपति हैं.
  • बीएचयू के संस्थापक मदन मोहन मालवीय हैं.
10. आईसीआईसीआई बैंक ने ‘कैशबैक’ होम लोन का शुभारंभ किया
i. भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक ने एक नई होम लोन योजना की घोषणा की है जो ऋण के पूरे कार्यकाल के लिए उधारकर्ताओं को प्रत्येक ईएमआई पर 1% के कैशबैक का लाभ प्रदान करती है. यह प्रस्ताव 15 वर्ष के न्यूनतम कार्यकाल और अधिकतम 30 वर्ष की अवधि के लिए होम लोन पर वैध होगा.
ii. ग्राहक अपने होम लोन के प्रमुख बकाया के साथ कैशबैक को समायोजित करने का विकल्प चुन सकते हैं. कैशबैक पहली ईएमआई से ही अर्जित होना शुरू हो जाएगा. यह 36वीं ईएमआई के पूरे होने के बाद ग्राहक के खाते में जमा कर दिया जाएगा.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर हैं.
  • आईसीआईसीआई का मुख्यालय मुंबई में है.
11. सिंडिकेट बैंक ने बचत खाता ब्याज दर में 0.5% की कटौती की
i. सार्वजनिक क्षेत्र सिंडिकेट बैंक ने बचत खातों पर 25 लाख रुपये तक की जमा राशि पर ब्याज दर 0.50% घटाकर 3.50% कर दी है. बैंक ने बचत बैंक जमा पर 10 अक्टूबर से 4 प्रतिशत की मौजूदा दर को संशोधित कर 3.50 प्रतिशत कर दिया है.
ii. 25 लाख रुपये से अधिक की जमा राशि के लिए, ब्याज दर 4 प्रतिशत पर अपरिवर्तित है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • सिंडिकेट बैंक की स्थापना 1925 में उडुपी, कर्नाटक में हुई थी.
  • श्री मेलविन रीगो सिंडिकेट बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं.
  • इसका मुख्यालय मणिपाल, कर्नाटक में है
12. भारत गुवाहाटी में दक्षिण एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप का आयोजन करेगा
i. Iभारत 6 दिसंबर से गुवाहाटी में पहली बार दक्षिण एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा. कार्यकारी समिति की बैठक के बाद भारतीय मुक्केबाजी फेडरेशन (BFI) ने कहा कि देश जनवरी के तीसरे सप्ताह में नई दिल्ली में ‘इंडिया इंटरनेशनल ओपन टूर्नामेंट’ की भी मेजबानी करेगा.
ii. आरके साबेटी महासंघ के नए कार्यकारी निदेशक के रूप में सर्वसम्मति से चुने गए हैं. पहली बार, यह ग्रेडिंग सिस्टम और AIBA की स्टार रेटिंग योग्यता की तरफ से कोच, रेफरी की शुरुआत करेगा.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • गुवाहाटी असम और पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा शहर है.
  • LGB इंटरनेशनल एयरपोर्ट -लोकप्रिया गोपीनाथ बोर्डोली इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जिसे गुवाहाटी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नाम से भी जाना जाता है और पूर्व में ‘बोरजहर एयरपोर्ट’ भी गुवाहाटी में स्थित है.
13. प्लेबॉय के संस्थापक ह्यूग हेफनर का निधन
i. प्लेबॉय मैगजीन संस्थापक और यौन क्रांति प्रतीक ह्यूग हेफ़नर का निधन हो गया है. वह 91 वर्ष के थे. उनके प्राकृतिक कारणों से उनके घर में मृत्यु हो गई है.

ii.उन्होंने 1953 में पत्रिका की स्थापना की थी. हेफ़नर ने एक ब्रांड बनाया जो 20 वीं शताब्दी के दूसरे छमाही में यौन संस्कृति को परिभाषित करता था.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community.

Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

GK Update 16th December 2017

By: D.K Chaudhary 1. Winter Session of Parliament Begins i. The winter session of Parliament begins with …