Home / G.K. UPDATE /  GK Update 28th September 2017

 GK Update 28th September 2017

By: D.K  Choudhary

1. विश्व पर्यटन दिवस: 27 सितम्बर 
i. Tविश्व पर्यटन दिवस दुनिया भर में 27 सितंबर को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बीच पर्यटन और इसकी सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक अहमियत के महत्व के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देना है. विश्व पर्यटन दिवस 2017 का विषय ‘सतत पर्यटन – विकास का साधन’ है.
ii. विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्लूटीओ), संयुक्त राष्ट्र एजेंसी उत्तरदायी, सतत और सार्वभौमिक रूप से सुलभ पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु जिम्मेदार है.
उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • 22 दिसंबर 2015 को, अपने 70वें सत्र के दौरान, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2017 को अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए सतत पर्यटन के वर्ष के रूप में नामित किया है.
2. कांडला पोर्ट का नाम बदलकर दीन दयाल पोर्ट किया गया

i. देश के शीर्ष 12 प्रमुख बंदरगाहों में से एक कांडला बंदरगाह के नाम को बदलकर हिंदुत्व के आइकन पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर दीनदयाल पोर्ट रखा गया है.
ii. देश के बारह प्रमुख बंदरगाहों में से एक कंडला बंदरगाह गुजरात में कच्छ की खाड़ी में स्थित है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • कांडला बंदरगाह भारत के मुख्य बंदरगाहो में से कार्गो हेन्डलींग में सबसे बड़ा है.
3. बिलाल डार को श्रीनगर में स्वच्छता ही सेवा का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया 

i. श्रीनगर के एक युवा लड़के बिलाल डार को श्रीनगर नगर निगम का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है. डार 12 वर्ष की आयु से ‘स्वच्छ अभियान’ में योगदान दे रहा है.

ii. ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान वेक्टर-संबंधी रोगों के प्रति निवारक उपाय बढ़ाने में मदद करने के अलावा निवासियों और रद्दी माल खरीदारों / विक्रेताओं को कमाई से लाभप्रद करने के लिए चलाया गया है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम 15 सितंबर 2017 से 2 अक्टूबर 2017 अर्थात गांधी जयंती तक चलाया जाएगा.
4. काहिरा में ‘अतुल्य भारत’ अभियान का शुभारंभ
 

i. भारत ने मिस्र के यात्रियों को लुभाने और उन्हें देश में शानदार छुट्टी के विकल्प के सन्दर्भ में जागरूक करने हेतु अभियान चलाया है. “अतुल्य भारत!” अभियान पूरे महीने काहिरा में भारत के दूतावास द्वारा आयोजित किया गया है.

ii. अभियान के एक भाग के रूप में, परिवहन प्राधिकरण की 12 बसें भारत में विभिन्न पर्यटन स्थलों का प्रदर्शन करती हैं, जिसमें संस्कृति, त्योहार, स्मारक, परिदृश्य, वन्यजीव, लोग और भोजन शामिल हैं.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • काहिरा मिस्र की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है.
  • शेरिफ इस्माइल मोहम्मद एक मिस्र के इंजीनियर हैं जो वर्ष 2015 से मिस्र के प्रधान मंत्री हैं.
5. आरआईएल दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ऊर्जा फर्म: प्लेट्स रैंकिंग
 
i.प्लैट्स की शीर्ष 250 ग्लोबल एनर्जी कंपनी रैंकिंग के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) रूसी गैस फर्म गज़प्रॉम और जर्मन यूटिलिटी ई.ओन के बाद विश्व की तीसरी सबसे बड़ी ऊर्जा कंपनी है.

ii. वर्ष 2017  में सरकारी स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कार्पोरेशन (आईओसी) रैंकिंग में 7वें पायदान पर पहुंच गई है, जो वर्ष 2016 में 14वें स्थान पर थी.
iii.वर्ष 2016 में 20वें स्थान पर रहने वाली तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) को 2017 में 11वें स्थान पर रखा गया था. कोयला इंडिया लिमिटेड, विश्व की सबसे बड़ी कोयला उत्पादक, एकमात्र भारतीय कंपनी है जो 2017 में 45 रैंक पर है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • रूस की गज़प्रॉम ने नंबर 1 के स्थान पर कब्जा कर लिया, अमेरिका के तेल और गैस के विशाल एक्सॉनमोबिल के 12-वर्षीय शासन को समाप्त कर सूची में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई है.
6. बाल मजदूरी निषेध पोर्टल के कारगर कार्यान्वयन के लिए मंच (पेंसिल) का शुभारंभ किया
i. श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा आयोजित बाल श्रम पर राष्ट्रीय सम्मेलन में केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने बाल मजदूरी निषेध पोर्टल के कारगर कार्यान्वयन के लिए मंच (पेंसिल) का शुभारंभ किया.

ii. पेंसिल(PENCIL) एक इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफार्म है जिसका उद्देश्य बाल श्रम मुक्त समाज के लक्ष्य को प्राप्त करने में केंद्र, राज्य, जिला, सरकार, नागरिक समाज और आम जनता को शामिल करना है. बाल श्रम के खिलाफ कानूनी ढांचे के प्रवर्तन के लिए श्री राजनाथ सिंह ने स्थायी संचालन प्रक्रिया (एसओपी) की भी शुरूआत की.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • श्रम और रोजगार राज्य मंत्री (आई/सी) श्री संतोष कुमार गंगवार हैं.
  • इस अवसर पर श्री कैलाश सत्यार्थी, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता और बाल अधिकार कार्यकर्ता का अतिथि के रूप में सम्मान किया गया.
7. अंगोला ने 38 वर्षों के बाद अपने पहले नए राष्ट्रपति को शपथ दिलाई 
i. अंगोला देश ने 38 वर्ष के बाद पहले नए राष्ट्रपति के रूप में जाओ लौरेंको (Joao Lourenco) को शपथ दिलाई. इसकी घोषणा जोस एडुआर्डो डॉस सैंटोस(Jose Eduardo dos Santos) की अपनी सेवानिवृत्ति के बाद की गई और उन्होंने अपने उत्तराधिकारी के रूप में लौरेंको का चयन किया.

ii. लौरेंको, जो पहले अंगोला के रक्षा मंत्री थे, उन्होंने अधिक विदेशी निवेश को आकर्षित करने की शपथ ली.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • अंगोलन क्वान्ज़ा अंगोला की मुद्रा है.
  • लुआंडा अंगोला की राजधानी है.
8. मुंबई एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ सुरक्षा दुनिया में नंबर वन
i. मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (सीएसआईए) पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की सुरक्षा को वैश्विक गुणवत्ता रेटिंग एजेंसी द्वारा इस क्षेत्र में सबसे अच्छी सेवा के रूप में मान्यता प्रदान की गई है.

ii. पुरस्कार का निर्णय लेने के दौरान हाथ के सामान को टैगिंग और स्टैम्पिंग, बढ़ते यात्री को आसानी से संभालने, और  यात्रियों द्वारा सुरक्षित और सुरक्षित होने की भावना आदि को ध्यान में रखा गया है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • 21 अगस्त 2002 के बाद से सीएसआईए, भारत में दूसरा सबसे व्यस्त और अतिसंवेदनशील हवाई अड्डा है, जिसे सीआईएसएफ द्वारा सुरक्षा कवरेज प्रदान किया जा रहा है.
  • जुलाई में, एक डब्ल्यूक्यूसी सर्वेक्षण ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सीआईएसएफ सुरक्षा कवर का काफी समर्थन किया.
  • ओ.पी. सिंह केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक है
9. डब्ल्यूईएफ की वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता रैंकिंग: भारत 40वें स्थान पर, स्विट्जरलैंड सबसे ऊपर
i. भारत विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) द्वारा 137 देशों की वैश्विक प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में नंबर 40 पर प्रदर्शित दक्षिण एशिया का सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी देश है. रैंकिंग पिछले वर्ष की तुलना में एक कम है.

ii. डब्ल्यूईएफ के मुताबिक, मौजूदा पद्धति के अनुसार, भारत का स्कोर सबसे ज्यादा है, जिसने स्विट्जरलैंड को दुनिया के सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थान दिया है. भारत ब्रिक्स देशों में तीसरे स्थान पर है.

iii. विश्व की शीर्ष तीन प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्थाएं हैं-

  1. स्विट्जरलैंड,
  2. संयुक्त राष्ट्र अमेरिका,
  3. सिंगापुर.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • चीन (27वें) और रूस (38वें) ने बड़े उभरते बाजारों के ब्रिक्स समूह के बीच भारत को पीछे छोड़ दिया है.
10. महाराष्ट्र सरकार ने दक्षिण कोरिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए 
i. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने देश की पहली यात्रा के दौरान स्मार्ट सिटी, सड़कों, हवाई अड्डों और महानगरों के विकास जैसी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में वृद्धि सहयोग हेतु दक्षिण कोरिया के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.

ii. यह समझौता ज्ञापन कार्यान्वयन की रणनीति, कानूनी प्रणाली, नीतियों, प्रौद्योगिकियों और बुनियादी ढांचे के विकास में जानकारी के साथ सहायता प्रदान करता है. फडनवीस ने दक्षिण कोरिया और सिंगापुर के तीन दिवसीय दौरे की शुरूआत की.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • श्री चेननामनी विद्यासागर राव महाराष्ट्र के वर्तमान गवर्नर हैं.
11. श्री राम विलास पासवान ने “इलेक्ट्रॉनिक नैगोसिएबल वेयरहाउस रिसिप्ट (ई-एनडब्ल्यूआर) सिस्टम” की शुरुआत की
i. केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री राम विलास पासवान ने नई दिल्ली में भांडागारण विकास एवं विनियामक प्राधिकरण (डब्ल्यूडीआरए) और “इलेक्ट्रॉनिक नैगोसिएबल वेयरहाउस रिसिप्ट (ई-एनडब्ल्यूआर) सिस्टम” के वेब पोर्टल की शुरुआत की.
ii. ई-एनडब्ल्यूआर में किसी तरह की मिलावट, विकृति, हेरफेर, हानि या क्षति की कोई संभावना नहीं है तथा किसी भी एकाधिक वित्तपोषण की कोई संभावना नहीं है. यह शुरुआत कृषि वस्तुओं के विपणन में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी और किसानों को उनके उत्पाद के लिए बेहतर मूल्य के प्रति समझ प्रदान करने में सहायता प्रदान करेगी, जो कि 202
12. संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने अब तक के पहले इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2017 का शुभारंभ किया 
i. संचार मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने भारत में डीओटी के पहले मोबाइल, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी कार्यक्रम – इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2017 की शुरुआत की. इसका आयोजन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में किया गया.

ii.नोडल मंत्रालय के रूप में दूरसंचार विभाग के तत्वाधान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) द्वारा किया जा रहा है.देश के सबसे बड़े और सर्वप्रथम आयोजन को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय जैसे कई अन्य मंत्रालयों का सहयोग प्राप्त है.

13. आईडीबीआई बैंक ने ‘परियोजना निश्चय’ का शुभारंभ किया
i. आईडीबीआई बैंक ने अपने टर्नअराउंड कार्यक्रम में तेजी लाने और वित्तीय प्रदर्शन में सुधार करने हेतु बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) के साथ साझेदारी में ‘परियोजना निश्चय’ का शुभारंभ किया.

ii. इस परियोजना का नेतृत्व बीसीजी के साथ आईडीबीआई बैंक के वरिष्ठ प्रबंधन करेंगे. बीसीजी बैंक की सहायता के लिए लागत नियंत्रण और राजस्व में वृद्धि के लिए क्षेत्रों की पहचान करने हेतु बैंक की सतत वृद्धि और लाभप्रदता की ओर अग्रसर है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • आईडीबीआई बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश कुमार जैन हैं.
  • आईडीबीआई बैंक का मुख्यालय मुंबई में है.

14.आईएनएस तारासा को भारतीय नौसेना में शामिल किया

i. आईएनएस तरासा, एक वाटर जेट फास्ट अटैक क्राफ्ट को मुख्य कार्य तटों और अपतटों की निगरानी व गश्त के लिए अच्छी मजबूती प्रदान  करने हेतु भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है. पश्चिमी नौसेना कमान के प्रमुख वाइस एडमिरल गिरीश लूथरा ने जहाज को चालू किया. इसका निर्माण कोलकाता में किया गया है.

ii. यह गार्डन रीच शिप बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स, कोलकाता द्वारा बनाए गए जल जेट एफएसी का चौथा और अंतिम वाटर जेट है. पहले दो, आईएनएस तरमुगली और आईएनएस तिहायू को 2016 में चालू किया गया था और ये विशाखापत्तनम में स्थित हैं. तीसरा, आईएनएस तिलांचांग, मार्च 2017 में शुरू किया गया था और यह कर्वर में स्थित है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • सुनील लांबा भारतीय नौसेना के वर्तमान सीएनएस है.
  • आईएनएस तरासा 50 मीटर लंबा है, इसे तीन वाटर जेट द्वारा संचालित किया जाता है जो इसे 35 समुद्री मील (65 किमी प्रति घंटे) की गति प्रदान करता है, और एक 30 मिमी की मेन गन तथा कई हल्की, मध्यम और भारी मशीनगन तैनात की गई हैं.
  • इसका नेतृत्व लेफ्टिनेंट कमांडर प्रवीण कुमार करते हैं.
15. विश्व की पूर्व सबसे भारी महिला इमान अब्द अल अटी का निधन 
i. विश्व की सबसे भारी महिला इमान अब्द, जो इस वर्ष के शुरूआती दिनों में वजन घटाने की सर्जरी करवाने के लिए मुंबई पहुंची थी जिसके कारण वह समाचारों में भी रही, उसका अबू धाबी में निधन हो गया.

ii. उसने अपने 500 किग्रा वजन से 300 किलो वजन (660 एलबी) घटाया था लेकिन अन्य स्वास्थ्य स्थितियों की जटिलताओं के कारण उसका निधन हो गया.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • इमान अहमद अब्द अल एटी एक मिस्र की महिला थी.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

GK Update 08th October 2017 In Hindi

By: D.K Choudhary 1. प्रधान मंत्री ने गुजरात के द्वारका में पुल की नींव रखी   i. प्रधान …