Breaking News
Home / G.K. UPDATE / GK Update 27th September 2017

GK Update 27th September 2017

By: D.K Choudhary

1. प्रधान मंत्री मोदी ने ‘सौभाग्य योजना’ का शुभारंभ किया
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब परिवारों में 24/7 बिजली आपूर्ति की सुविधा प्रदान करने के लिए ‘सहज बिजली हर घर योजना’ या ‘सौभाग्य’ योजना  शुभारंभ किया.
ii. सरकार ने कहा कि राज्यों को 31 मार्च 2019 तक घरेलू विद्युतीकरण पूरा करने की आवश्यकता होगी. सौभाग्य योजना के लिए कुल परिव्यय 16,320 करोड़ रुपये होगा.
2. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक सलाहकार परिषद का पुनर्गठन किया
 
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक मुद्दों पर मार्गदर्शन करने के लिए आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी) का पुनर्गठन किया और इसके अध्यक्ष के रूप में अर्थशास्त्री बिबेक देबराय को नियुक्त किया. देबरॉय सरकार के थिंक टैंक नीती आयोग के सदस्य है.

ii. काउंसिल समाप्त हो चुका है क्योंकि आरबीआई के पूर्व गवर्नर सी रंगराजन ने इसके अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. चार अन्य अंशकालिक ईएसी सदस्य सुरजीत भल्ला, रथिन रॉय, आशिमा गोयल और रतन वाटल है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • राजीव कुमार, नीति आयोग के वर्तमान उपाध्यक्ष हैं.
  • NITI से तात्पर्य है:- National Institution for Transforming India.
3. ओडिशा सरकार ने ‘सम्पूर्ण योजना’ का शुभारंभ  किया

i. ओडिशा सरकार ने ओडिशा में गर्भवती महिलाओं के लिए ‘सम्पूर्ण(शिशु अबाऊंड मातृ मृत्युहारा पूर्ण निराकरण अभियान) योजना’ का शुभारंभ किया. इस योजना के अंतर्गत, ओडिशा सरकार दुर्गम इलाको में गर्भवती महिलाओं को अस्पतालों तक ले जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था में 1,000 करोड़ रुपये प्रदान करेगी.

ii. इस योजना का मुख्य उद्देश्य नवजात शिशुओं और माताओं की मृत्यु दर को कम करना है. इस योजना के तहत ओडिशा के 30 जिलों के 7853 गांवों को कवर किया जाएगा.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • ओडिशा के राज्यपाल सेनयांगबा चुबतोशी जमीर हैं.
  • ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक हैं.
4. अगरतला में नया भूमिगत जल उपचार संयंत्र
i. त्रिपुरा में, अगरतला के दक्षिणी भाग में साधूतिल्ला में एक नया भूमिगत जल उपचार संयंत्र लगाया गया है. संयंत्र ने लोहे और अन्य संदूषण से मुक्त पेय जल की आवश्यकता को पूरी करेगा.

ii. संयंत्र ने शुरू में गुणवत्ता वाले पानी की आपूर्ति के साथ 565 घरों में पाइपलाइन के जरिये काम करना शुरू कर दिया है. इसमें प्रति दिन 4.8 मिलियन लीटर की उपचार क्षमता है. इसके दो हेड स्टोरेज जलाशयों में 1,130 किलो लीटर और 450 किलो लीटर की क्षमता है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • संयंत्र की विशेषता यह है कि यह उच्च स्तर पर पानी का इलाज करेगा जिससे पानी में मैलापन और लोहे को कम किया जा सके.
  • इस जल उपचार संयंत्र की बिल्ट-अप लागत 4 करोड़ 99 लाख रूपये है.
  • इसके निर्माण में एशियाई विकास बैंक द्वारा  70% हिस्सा है और केंद्र सरकार का 30% हिस्सा है,इसे दोनों द्वारा संयुक्त रूप से वित्त पोषित किया गया है.
5. ट्राइफ़ेड ने लघु वन उत्पाद के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया
i.  जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री जुएल ओराम ने “लघु जंगल उत्पादन (एमएफपी) योजना के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी)- योजना जो जनजातीय लोगों को एक उचित और न्यायपूर्ण सौदे हेतु अगले स्तर तक ले जाने के लिए है” पर ट्राइफेड (TRIFED) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया. यह योजना 9 राज्यों में पहले से ही कार्यान्वित की जा चुकी है और अब इसे देश भर में विस्तारित किया गया है.
ii. ट्राईफ़ेड ने अमेज़ॅन के साथ आदिवासियों के सशक्तिकरण के लिए आदिवासी हस्तशिल्प के विपणन के लिए समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए हैं.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास महासंघ लिमिटेड (ट्रिफाड) अगस्त 1 9 87 में अस्तित्व में आया और बहु-राज्य सहकारी समितियों अधिनियम 1984 के तहत पंजीकृत हुआ.
6. इसरो के मार्स ऑर्बिटर मिशन ने कक्षा में 3 वर्ष पुरे किये
i. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कहा है कि इसके Mars Orbiter Mission (MOM), ने मंगल ग्रह की कक्षा में तीन वर्ष पूरे कर लिए है, यह अच्छी हालत में है और यह उम्मीद के अन्सुअर काम करना जारी रखेगा. अपनी मंगल ग्रह की कक्षा में तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर इसने 24 सितंबर, 2014 से 23 सितंबर, 2016 तक MOM के दूसरे वर्ष के विज्ञान के आंकड़े जारी किए गए.

ii. 450 करोड़ रुपये की लागत वाले MOM मिशन का लक्ष्य मंगल ग्रह की सतह और खनिज संरचना का अध्ययन करना है. यह मिथेन के लिए अपने वातावरण को स्कैन करेगा जो मंगल ग्रह पर जीवन का एक संकेतक है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • ISRO ने नवंबर 5, 2013 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से PSLV नौ महीने के लिए अंतरिक्ष यान को लांच किया था।
  • किरण कुमार ISRO के वर्तमान अध्यक्ष हैं
7. “Power for All -सौभाग्य योजना”
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने – प्रधान मंत्री सहज बिजली हर घर योजना ‘सौभाग्य’ को दिसंबर 2018 तक ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 4 करोड़ से अधिक परिवारों को बिजली कनेक्शन प्रदान करने के लिए शुरू किया है.

ii. भारत में, 25 करोड़ परिवारों में से चार करोड़ परिवार के पास स्वतंत्रता के 70 वर्षों के बाद भी बिजली कनेक्शन नहीं हैं. ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा कि भारत दिसंबर 2018 ,तक सभी को बिजली प्रदान करने का लक्ष्य हासिल करेगा, जबकि सभी गांवों का 2017 के अंत तक विद्युतीकरण किया जाएगा.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • सौभाग्य योजना का मूल अर्थ है सहज बिजली हर घर योजना,
  • इसका उद्देश्य भारत के सभी परिवारों को बिजली तक की पहुंच प्रदान करना है,
  • सौभाग्य योजना भारत के गरीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान करेगी,
  • सहज बिजली हर घर योजना के लिए कुल परिव्यय 16,320 करोड़ रुपये का दिया गया है,
  • केंद्र सरकार सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को इस योजना के लिए काफी हद तक धन प्रदान करेगी,
  • सौभाग्य योजना भारत में सभी परिवारों को बिजली तक पहुंच प्रदान करेगी
8. कर्नाटक सरकार ने विजन -2025 परियोजना का किया शुभारंभ 
 
i. कर्नाटक सरकार के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने राज्य भर में ‘विजन -2025’ परियोजना शुरू की है. इसका उद्देश्य जनता की राय मांगकर अगले सात वर्षों में राज्य के विकास के लिए एक मसौदा नीति विकसित करना है.

ii. परियोजना के तहत, सरकार जंता की राय लेगी की वे अगले सात सालों में अपने राज्य को कैसा देखना चाहते हैं. मुख्मंत्री ने वेबसाइट www.navakarnataka2025.in’ का भी शुभारंभ किया है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तत्व-
  • श्री वजूभाई वाला कर्नाटक का वर्तमान गवर्नर है
9. एडीबी ने इस वित्तीय वर्ष के लिए भारत के विकास का पूर्वानुमान घटाया
i. एशियाई विकास बैंक (ADB) ने चालू वित्तीय वर्ष के लिए अपने पूर्वानुमान को कम करते हुए चालू वित्त वर्ष में भारत की विकास दर के पूर्वानुमान को 7 प्रतिशत घटा दिया है.

ii. वित्तीय वर्ष 2017-18 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद की विकास दर 7 प्रतिशत हो गई है, जिसमें अप्रैल के पूर्वानुमान से 0.4 प्रतिशत की गिरावट है. एशियाई विकास आउटलुक 2017 अद्यतन के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2018-19 में, पूर्वानुमान 7.6 प्रतिशत से समायोजित किया गया है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • ADB का मुख्यालय, मनीला, फिलीपींस में है
  • टेकहिको नाकाओ ADB के अध्यक्ष हैं
10. भारतीय सेना के लिए एमआरएसएएम की आपूर्ति के लिए बीडीएल ने अनुबंध पर किये हस्ताक्षर
i. भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) ने भारतीय सेना के लिए मध्यम रेंज सतह-से-एयर मिसाइल (एमआरएसएएम) की आपूर्ति के लिए रिसर्च सेंटर इमरात (आरसीआई) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं
ii. भारतीय सेना के लिए एमआरएसएएम सिस्टम के उत्पादन, वितरण और उत्पाद समर्थन की सुविधा के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे.

उपरोक्त समाचार से महत्वूर्ण तत्व-
  • वी. उदय भास्कर बीडीएल के वर्तमान सीएमडी हैं
  • हैदराबाद, तेलंगाना में बीडीएल का मुख्यालय है.
11. शशि शंकर को ओएनजीसी का सीएमडी नियुक्त किया गया 
i. शशि शंकर को भारत के सबसे बड़े तेल एवं गैस उत्पादक ओएनजीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में नियुक्त किया गया था. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सीएमडी के पद पर अपनी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.

ii. वर्तमान में निर्देशक (तकनीकी और क्षेत्रीय सेवाएं) शंकर, ओएनजीसी में 1 अक्टूबर से प्रभारी होंगे. वह दिनेश के सरफ की जगह लेंगे. मार्च 2021 तक श्री शंकर के लगभग चार साल का कार्यकाल होगा.

उपरोक्त समाचार से मेथ्व्पूर्ण तत्व-
  • ONGC का पूर्ण रूप Oil and Natural Gas Corporation Limited है.
12.फॉर्च्यून की ‘सबसे शक्तिशाली महिलाएं अंतर्राष्ट्रीय व्यापार’ की सूची पर दो भारतीय
i. दो भारतीय महिलाओं ने फॉर्च्यून की सूची अमेरिका के बाहर सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में प्रदर्शित की हैआईसीआईसीआई बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ चंदा कोचर पांचवे स्थान पर और एक्सिस बैंक की प्रबंध निदेशक और सीईओ शिखा शर्मा 21 वें स्थान पर रहे.

ii. सूची में स्पेन की बैंको सैंटेंडर की समूह कार्यकारी अध्यक्ष अना बोटिन शीर्ष स्थान पर रहे हैं. 50 वैश्विक कारोबारी महिलाएं 17 देशों और कई उद्योगों का प्रतिनिधित्व करती हैं.

सूची में व्यापार में शीर्ष तीन सबसे शक्तिशाली महिलाएं हैं-
1. एना बोटिन (स्पेन)
2. एम्मा वॉलम्सली (यूके)
3. इसाबेल कोचर (फ्रांस).
13. बैंकिंग गतिविधियों में ग्राहकों की सहायता करने के लिए एसबीआई ने लॉन्च किया चाटबॉट 

i. Artificial intelligence banking platform Payjo has launched an AI-powered chat assistant for State Bank of India to addresses customer enquiries.

ii. चैट सहायक, एसबीआई इंटेलीजेंट अस्सिस्टेंट या एसआईए के रूप में जाना जाता है, इससे ग्राहकों के बैंकिंग कार्यों जैसे बैंक प्रतिनिधि की तरह ही ग्राहकों की सहायता मिलेगी

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

  • अरुंधति भट्टाचार्य वर्तमान में भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष हैं.
  • एसबीआई का मुख्यालय मुंबई में है.
  • पोजो के संस्थापक और सीईओ श्रीनिवास नजय हैं
14. एसबीआई बचत खातों में न्यूनतम बैलेंस नियम को संशोधित किया गया

i. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बचत खाते में न्यूनतम औसत मासिक बैलेंस (एमएबी) की आवश्यकता को 5,000 रुपये से घटाकर 3,000 रुपये कर दिया और इस बैलेंस को बनाए रखने के लिए पेनल्टी को भी संशोधित किया.

ii. सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता ने पेंशनधारियों को छूट दी है तथा सरकार के सामाजिक लाभों का लाभ उठाने वाले लाभार्थियों और नाबालिगों को बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस की आवश्यकता से भी मुक्त करने का निर्णय लिया.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

  • अरुंधति भट्टाचार्य, वर्तमान में भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष हैं.
  • एसबीआई का मुख्यालय मुंबई में है
15. लक्ष्मणन ने एथलेटिक्स नेशनल्स के 5,000 मीटर वर्ग में स्वर्ण पदक जीता
i. चेन्नई के नेहरू स्टेडियम में 57 वें राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप के शुरुआती दिन पुरुषों की 5000 मीटर की दौड़ में एशियाई चैंपियन गोविन्दन लक्ष्मणन ने जीत हासिल की है.
ii. लक्ष्मणान ने हाल ही में अशगबत, तुर्कमेनिस्तान में एशियाई इनडोर खेलों में 3,000 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • 5000 मीटर महिलाओं की दौड़ में, एल सूर्या ने स्वर्ण जीता

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community.

Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

GK Update 16th December 2017

By: D.K Chaudhary 1. Winter Session of Parliament Begins i. The winter session of Parliament begins with …