Home / G.K. UPDATE / GK Update 11th February 2018

GK Update 11th February 2018

By: D.K Chaudhary

1. नीति आयोग ने  जारी की राष्‍ट्रव्यापी हेल्थी स्टेट रिपोर्ट

i. नीति आयोग ने ‘हेल्थी स्टेट प्रोग्रेसिव रिपोर्ट’ को जारी किया है. कुल प्रदर्शन के संदर्भ में केरल, पंजाब और तमिलनाडु बड़े राज्यों में शीर्ष स्थान पर रहे हैं. रिपोर्ट को नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने जारी किया था.

ii. झारखंड, जम्मू और कश्मीर और उत्तर प्रदेश वार्षिक वृद्धिशील प्रदर्शन के मामले में शीर्ष पर हैं. राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है, अर्थात् बड़े राज्य, छोटे राज्य और संघ राज्य क्षेत्र.
iii.वार्षिक वृद्धिशील प्रदर्शन के सन्दर्भ में छोटे राज्यों में, मिजोरम सबसे पहले है उसके बाद मणिपुर और गोवा का स्थान है. संघ शासित प्रदेशों में लक्षद्वीप ने सबसे अच्छे प्रदर्शन के साथ ही वार्षिक वृद्धिशील प्रदर्शन में बेहतर प्रदर्शन किया.
  • द नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया को नीति आयोग के नाम से भी जाना जाता है, जिसका गठन 1 जनवरी, 2015 को केंद्रीय मंत्रिमंडल के एक प्रस्ताव के माध्यम से किया गया था.
  • डॉ. राजीव कुमार को हाल ही में नीति आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है.
2. ग्रासरूट इन्फॉर्मेटिक्स पर राष्ट्रीय बैठक- VIVID 2018

i. राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) ने भारतीय निवास केंद्र, नई दिल्ली में ग्रासरूट इन्फॉर्मेटिक्स-VIVID 2018 पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय बैठक आयोजित की है. VIVID 2018 का विषय “साइबर सुरक्षा और नवाचार” है.

ii. तीन दिवसीय समारोह का उद्घाटन, केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी और कानून एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा किया गया.
  • राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) 1976 में स्थापित किया गया था.
  • नीता वर्मा एनआईसी की महानिदेशक हैं.
3. मोदी ने 3 राष्ट्र का दौरा किया- मोदी को ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन’ से सम्मानित किया गया
i. भारत और फिलिस्तीन के बीच संबंधों को बढ़ावा देने हेतु प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन’ से सम्मानित किया.

ii.राष्ट्रपति अब्बास ने दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक के समापन के बाद सम्मान प्रदान किया. मोदी फिलिस्तीन की आधिकारिक यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री हैं. ग्रैंड कॉलर विदेशी गणमान्य व्यक्तियों – राजाओं, राज्यों के प्रमुख / सरकार और समान रैंक के व्यक्तियों को दिया गया उच्चतम सम्मान है.
  • फिलिस्तीन की राजधानी – पूर्वी यरूशलेम, मुद्रा- इजरायली न्यू शेकेल (इसकी 3 में से एक)
  • ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन’ को इससे पहले सऊदी अरब के राजा सलमान, बहरीन के राजा हमद और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को प्रदान किया गया है.
4. भारत 2017 में दुबई के लिए स्रोत बाजार के रूप में शीर्ष स्थान पर बना रहा 
i. दुबई में भारत से 2017 में पर्यटकों के आगमन में 15% वृद्धि देखी गई, जिसमें 2.1 मिलियन आगंतुक हैं, जो भारत को स्रोत बाजार के रूप में शीर्ष स्थान पर बनाए रखता है. दुबई के पर्यटन विभाग और वाणिज्य विपणन (दुबई पर्यटन) द्वारा प्रकाशित नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, यह एक वर्ष में 2 मिलियन अंक पार करने वाला पहला देश भी बन गया.

ii. यह विकास मुख्य रूप से दुबई पर्यटन के ‘BeMyGuest’ अभियान में बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान के सहयोग से चल रहे अभियान की सफलता के कारण हुआ है.

  • दुबई संयुक्त अरब अमीरात का वित्तीय और अमीरात शहर है.
  • यूएई की राजधानी – अबू धाबी, मुद्रा– संयुक्त अरब अमीरात दिरहम.
 
5. NPCI ने बिस्वामोहन महापात्र को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया 
i. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने तत्काल प्रभाव से दो वर्ष के लिए बिस्वामोहन महापात्र को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है.

ii. वह अंतरिम अध्यक्ष बी. साम्बामूर्ति की जगह लेंगी.
 
  • एनपीसीआई भारत में खुदरा भुगतान प्रणालियों के लिए एक महत्वपूर्ण संगठन है.
  • एनपीसीआई का पंजीकृत कार्यालय मुंबई में है.
  • एनपीसीआई ने हाल ही में दिलीप असबे को अपने प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्त किया है.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 16th Oct 2018 In English

D.K. Choudhary  1. Union Government Releases Analytical Report of National Health Profile 2018    i. Ashwini …