Home / G.K. UPDATE / GK Update 10th January 2018 In Hindi

GK Update 10th January 2018 In Hindi

By: D.K Chaudhary

1.प्रधान मंत्री मोदी ने दिल्ली में पहले पीआईओ संसदीय सम्मेलन का उद्घाटन किया
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर दिल्ली में  प्रथम पीआईओ (first Persons of Indian Origin) संसदीय सम्मेलन का उद्घाटन किया. भारत के विकास में विदेशी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने हेतु यह दिवस प्रति वर्ष मनाया जाता है.

ii. यह 9 जनवरी 1915 को दक्षिण अफ्रीका से महात्मा गांधी की वापसी के स्मरण में मनाया जाता है. इस सम्मलेन में, संसद के 20 सदस्यों और तीन महापौरों के साथ सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल गुयाना था. 2003 में स्थापित, और भारत सरकार के विदेश मामलों के मंत्रालय द्वारा प्रायोजित, प्रवासी भारतीय दिवस प्रति वर्ष 7-9 जनवरी तक आयोजित किया जाता है.
  • इस वर्ष भारत और एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशिया नेशंस सबमिट (आसियान) के बीच 25 सालों की सहकारिता को मनाने के लिए सिंगापुर में आयोजित एक विशेष क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया जा रहा है.
 
2. भारत का प्रथम मल्टी-पेटाफ्लॉप सुपरकंप्यूटर ‘ प्रत्युष’ राष्ट्र को समर्पित
 
i.पृथ्वी विज्ञान केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पुणे में ‘प्रत्युष’ नामक भारत का सबसे तेज और प्रथम मल्टी-पेटाफ्लोप्स सुपरकंप्यूटर देश को समर्पित किया. यह पुणे के भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान में स्थापित है.

ii.यह पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत मौसम और जलवायु पूर्वानुमान और सेवाओं में सुधार हेतु एक राष्ट्रीय सुविधा होगी.
 
3. पहली बार दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया बस और मेट्रो की सवारी के लिए कॉमन कार्ड 
i. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सार्वजनिक बसों और मेट्रो पर सवारी हेतु एक सामान्य कार्ड लॉन्च किया है. दिल्ली सामान्य मोबिलिटी कार्ड वाला देश का पहला शहर है, जिसे वर्तमान में मेट्रो ट्रेनों  के अलावा विभिन्न मार्गों पर चलने वाली 200 डीटीसी और 50 क्लस्टर बसों पर उपयोग किया जा सकता है.

ii. कार्ड, जो डेबिट कार्ड की तरह काम करेगा, अप्रैल 2018 से सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में संचालित किया जाएगा.
  • दिल्ली परिवहन मंत्री-कैलाश गहलोत
  • दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर- अनिल बैजल
  • .

4. भारतीय रेल ने पारदर्शी और कुशल ” नई ऑनलाइन विक्रेता पंजीकरण प्रणाली” की शुरुआत की 
i. रेलवे मंत्रालय की अनुसंधान शाखा अनुसंधान अभिकल्प तथा मानक संगठन (आरडीएसओ) ने “नई ऑनलाइन विक्रेता पंजीकरण प्रणाली” शुरू की है. यह नई प्रणाली पंजीकरण प्रणाली में पूर्व प्रणाली से अधिक प्रमुख सुधार और बड़े बदलाव प्रदान करती है.

ii. सूचना के लिए सार्वजनिक पहुंच, निर्धारित समयसीमा के साथ शीघ्र प्रक्रिया, प्रक्रियाओं के सरलीकरण, आरडीएसओ वेबसाइट पर सभी संबंधित जानकारी की उपलब्धता, सभी स्तरों पर निरंतर निगरानी, चक्र समय सीमा में कमी, ऑनलाइन डेटा का नियमित अद्यतन, उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफ़ेस आदि नई प्रणाली की पहचान हैं.
  • अनुसंधान अभिकल्प तथा मानक संगठन का मुख्यालय लखनऊ में है.
  • रेल और कोयला मंत्री-श्री पीयूष गोयल.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 14th Oct 2018 In English

D.K. Choudhary 1. PM Modi Inaugurates Silver Jubilee Celebrations of NHRC  i. Prime Minister Narendra Modi …