Home / G.K. UPDATE / GK Update 10th February 2018

GK Update 10th February 2018

By: D.K Chaudhary

1. प्रधान मंत्री मोदी 3 राष्ट्र की यात्रा पर- फिलिस्तीन के लिए रवाना हुए 

i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन देशों फिलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान की यात्रा के लिए रवाना हुए. यह एक भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा फिलिस्तीन की पहली यात्रा है, और प्रधान मंत्री मोदी का संयुक्त अरब अमीरात और ओमान के लिए पहला दौरा है.
ii. प्रधान मंत्री, दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित होने वाले छठे विश्व सरकार शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे जिसमें भारत को ‘सम्मानित अतिथि’ का दर्जा दिया गया है.
फिलिस्तीन की राजधानी – पूर्वी यरूशलेम, मुद्रा- इजरायली न्यू शेकेल (इसकी 3 में से एक)

  • संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी – अबू धाबी, मुद्रा- संयुक्त अरब अमीरात दिरहम
  • ओमान की राजधानी – मस्कट, मुद्रा- ओमानी रियाल
2.भारत वैश्विक बौद्धिक संपदा सूचकांक में 44 वें स्थान पर, अमेरिका शीर्ष पर 

i.यूएस चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सूचकांक में अपने अंकों को “काफी हद तक” बढ़ा दिया है, 50 देशों में 44वां स्थान हासिल किया है. पिछले वर्ष, भारत सूचकांक में 45 देशों में से 43वें स्थान पर था.

ii. सूची में शीर्ष 3 देश हैं-
  1. संयुक्त राज्य अमेरिका
  2. यूनाइटेड किंगडम
  3. स्वीडन
यूएस चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (जीआईपीसी) द्वारा तैयार वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक 6वें संस्करण में भारत के कुल अंकों में सूचकांक के 5वें संस्करण की तुलना में 25% की बढ़ोतरी हुई है.

3. रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण हेतु पूंजी अधिग्रहण के विस्तार के लिए पैनल की नियुक्ति की 
i. रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए पूंजी अधिग्रहण परियोजनाओं पर नजर रखने और इसमें तेजी लाने के लिए 13 सदस्यों की सलाहकार समिति का गठन किया है.केंद्र सरकार के पूर्व सचिव विनयशील ओबेराय इस समिति के अध्यक्ष होंगे.

ii. समिति के संदर्भ के तहत, मंत्रालय को एक स्वतंत्र समीक्षा करने और 500 करोड़ रुपये से अधिक की चल रही महत्वपूर्ण परियोजनाओं की स्थिति की जांच करनी होगी. पैनल “खरीद” (भारतीय) और “खरीद और बनाना” (भारतीय) सहित विभिन्न श्रेणियों की परियोजनाओं की समीक्षा करेगा.

4. NHAI शुरू करेगा दिल्ली-मुंबई हाईवे पर ‘उपयोग के मुताबिक भुगतान’ नामक एक मुख्य परियोजना 

i. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) देश में प्रणाली की क्षमता का अध्ययन और उसे कार्यान्वित करने हेतु दिल्ली-मुंबई हाईवे पर ‘उपयोग के मुताबिक भुगतान‘ नामक एक मुख्य परियोजना शुरू करेगा.

ii. इसमें सेटेलाइट के उपयोग के जरिए जीपीएस/जीएसएम तकनीक से प्रत्येक वाहन द्वारा हाईवे पर तय की जाने वाली दूरी की गणना की जाएगी.मुख्य परियोजना के तहत शुरू में दिल्ली-मुंबई हाईवे पर चलने वाले 500 कामर्शियल वाहनों में इस प्रणाली को आजमाया जाएगा.
  • नितिन जयराम गडकरी सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री हैं.
5.दक्षिण मध्य रेलवे बना स्टेशनों पर 100% एलईडी प्रकाश वाला पहला रेल क्षेत्र
i. दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) देश का पहला ऐसा रेलवे क्षेत्र बन गया है जिसने अपने अधिकार क्षेत्र में सभी स्टेशनों पर 100% एलईडी प्रकाश की व्यवस्था को पूरा किया है. एससीआर ऊर्जा संरक्षण उपायों को अपनाने में सबसे आगे रहा है.

ii. इसने अपने अधिकार क्षेत्र में सभी 733 स्टेशनों में 100% एलईडी प्रकाश की व्यवस्था को पूरा करके भारतीय रेलवे का पहला क्षेत्र बनने का स्थान प्राप्त कर लिया है.
  • पीयूष गोयल भारत के वर्तमान रेल मंत्री हैं.
  • जॉन मथाई स्वतंत्र भारत के पहले रेलवे मंत्री थे.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 16th Oct 2018 In English

D.K. Choudhary  1. Union Government Releases Analytical Report of National Health Profile 2018    i. Ashwini …