Home / G.K. UPDATE / GK Update 08th October 2017 In Hindi

GK Update 08th October 2017 In Hindi

By: D.K Choudhary

1. प्रधान मंत्री ने गुजरात के द्वारका में पुल की नींव रखी  

i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ओखा और बेयट द्वारका के बीच एक चार लेन केबल से जुड़े पुल की आधारशिला रखी. पुल पुराने और नए द्वारका के बीच एक कड़ी है. 2.32 किलोमीटर के पुल का 962.43 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण किया जाएगा. जिसमें सेंट्रल डबल स्पेन केबल-स्टे के भाग का 900 मीटर शामिल है.
ii.चार लेन 27.20 मीटर चौडे पुल के प्रत्येक पक्ष पर 2.50 मीटर चौड़ा फुटपाथ होगा. फुटपाथ की छत पर स्थापित सौर पैनल पुल पर स्ट्रीट लाइट के लिए 1 मेगावाट बिजली का उत्पादन करेगा.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –

  • श्री विजयभाई आर. रुपानी गुजरात के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं.
  • श्री ओम प्रकाश कोहली गुजरात के वर्तमान राज्यपाल हैं.
2. भारत-ऑस्ट्रेलिया संयुक्त संचालन समिति की पहली बैठक का आयोजन 

i.आज भारत-ऑस्ट्रेलिया संयुक्त संचालन समिति की पहली बैठक आयोजित की गई. गृह मंत्रालय में अपर सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद और श्री स्टीफन बाउवीस, पहले सहायक सचिव, अंतर्राष्ट्रीय और ओशचेक डिवीजन, अपराधी न्याय समूह, एटर्नी जनरल डिपार्टमेन्ट ने संबंधित प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व किया.
ii.आज की बैठक, इस वर्ष अप्रैल में ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री श्री मैल्कम टर्नबुल द्वारा भारत यात्रा के दौरान अप्रैल 2016 में नई दिल्ली में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ अन्तर्राष्ट्रीय आतंकवाद और संगठित अपराध का मुकाबला करने के लिए दोनों पक्षों के सहयोग पर किए गए समझौता ज्ञापन (एमओयू) का अनुपालन है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा है और इसकी मुद्रा ऑस्ट्रेलियाई डॉलर है.
  • मैल्कम टर्नबुल ऑस्ट्रेलिया के वर्तमान प्रधान मंत्री हैं.
3. अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और यूपी ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

i. सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत‘ कार्यक्रम के तहत उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. इस कार्यक्रम के तहत, राज्य एक-दूसरे की संस्कृति, विरासत और परंपराओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए एक-दूसरे के साथ जुड़ेंगे.

ii.कार्यक्रम का उद्देश्य विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रहने वाले विविध संस्कृतियों के लोगों के बीच सक्रिय रूप से संवाद बढ़ाना है, जो उनके बीच अधिक पारस्परिक समझ को बढ़ावा देने के उद्देश्य से है.
उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • ब्रिगेडियर बी.डी. मिश्रा (सेवानिवृत्त) अरुणाचल प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल हैं.
  • गंगा प्रसाद मेघालय के वर्तमान राज्यपाल हैं.
  • राम नाइक उत्तर प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल हैं.
4. बैंगलोर मेट्रो रेल परियोजना को वित्तपोषण हेतु भारत, ईआईबी इंक संधि

i. भारत और यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) ने बैंगलोर मेट्रो रेल परियोजना चरण-2 के लिए 300 मिलियन यूरो (लगभग 2,293 करोड़ रुपये) का उधार देने के लिए वित्त अनुबंध पर हस्ताक्षर किए. बैंगलोर मेट्रो रेल परियोजना चरण-2 को ईआईबी (500 मिलियन यूरो) और एशियाई इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (300 मिलियन यूरो) द्वारा संयुक्त रूप से वित्तपोषित किया जाएगा.

ii.यह परियोजना बैंगलोर मेट्रो रेल के लिए पूर्व-पश्चिम और उत्तर-दक्षिण लाइनों के विस्तार से संबंधित है जिसमें कुल लंबाई 72.095 किमी (13.7 9 किमी भूमिगत) और 12 भूमिगत स्टेशनों के साथ 61 स्टेशन शामिल हैं. परियोजना कार्यान्वयन की अवधि प्रारंभ होने की तिथि से 5 वर्ष है.
उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • वर्नर होयर यूरोपीय निवेश बैंक के राष्ट्रपति हैं.
  • इसका मुख्यालय लक्ज़मबर्ग में है.
5. मैजिकब्रिक्स ने भारत की पहली ऑनलाइन संपत्ति बोली प्रक्रिया शुरू की

i. मैजिकब्रिक्स ने आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियों के लिए भारत के पहले ऑनलाइन बोली-प्रक्रिया प्लेटफॉर्म की शुरुआत की घोषणा की. इस योजना को ‘माई बिड, माई होम’ का नाम दिया गया है .इसके लिए मैजिकब्रिक्स ने एम3एम के साथ भागीदारी की है .इसके तहत ग्राहक गुरुग्राम में 1355 वर्ग फुट से लेकर 7875 वर्ग फुट तक के तैयार-आवासीय संपत्तियों के लिए बोली लगा सकते हैं.

ii. मैजिकब्रिक्स को हाल ही में संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा मानकीकरण, परीक्षण और गुणवत्ता प्रमाणन (एसटीक्यूसी) से सम्मानित किया गया, जिसके कारण यह देश के एकमात्र रियल एस्टेट पोर्टल के लिए बोली-प्रक्रिया प्लेटफॉर्म का पात्र बन गया है.
उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • सुधीर पाई मैजिकब्रिक्स के सीईओ हैं.
  • पंकज बंसल एम3एम समूह के निदेशक हैं
6. जेएसए गिफ्ट सिटी में पहली लॉ फर्म बनी

i. जे. सागर एसोसिएट्स (जेएसए) गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट) में एक कार्यालय खोलने वाला पहला कानून फर्म हैं. इस कार्यालय की स्थापना से जेएसए अपनी वित्तीय सेवा प्रैक्टिस को मजबूत करेगा. इस कार्यालय का उद्घाटन गिफ्ट आईएफएससी के अध्यक्ष सुधीर मंकड़ ने किया.

ii.बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज सहित कई बैंक, ब्रोकर और स्टॉक एक्सचेंज ने गिफ्ट में अपना परिचालन स्थापित किया है.
उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • श्री अजय पांडे जीआईएफटी सिटी के प्रबंध निदेशक और समूह के सीईओ हैं.
7.रजनीश कुमार होंगे एसबीआई के नए अध्यक्ष

i. रजनीश कुमार ने सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला. उन्होंने अरुंधति भट्टाचार्य की जगह ली. उन्होंने अपनी एक वर्ष की बढ़ी अवधि को पूरा कर लिया था.

ii.कुमार अभी SBI में ही मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. उन्होंने 1980 में प्रोबेशनरी ऑफिसर के तौर पर बैंक में नौकरी शुरू की थी. वह इसके कई डिपार्टमेंट में काम कर चुके हैं. सन 2015 में नेशनल बैंकिंग ग्रुप में प्रबंध निदेशक बनने के पहले रजनीश कुमार बैंक की मर्चेंट बैंकिंग आर्म एसबीआई कैपिटल मार्केट्स के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी थे.इस समय वह प्रबंध निदेशक के रूप में बैंक का खुदरा व्यापार देख रहे थे.
उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  •  एसबीआई का मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई में है.
  • इसकी स्थापना 1 जुलाई 1955 में की गई थी.
8. जीएसटी: 27 वस्तुओं पर टैक्स की दरों में कटौती

i. आम आदमी, छोटे व्यापारियों और निर्यातकों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए, जीएसटी परिषद ने 27 वस्तुओं पर कर की दरें कम कर दी हैं और तिमाही आधार पर रिटर्न दाखिल करने की अनुमति भी दी है. नई दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में आयोजित जीएसटी परिषद की बैठक परिषद ने सूखे आमों, खखरा, सादी चपाती, बिना ब्रांड की नमकीन, बिना ब्राण्ड की आयुर्वेदिक दवाओं और कागज अपशिष्टों पर जीएसटी दरों को 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है.

ii. अरुण जेटली ने कहा कि ई-कचरे पर जीएसटी को 28 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है.एकीकत बाल विकास योजना (आईसीडीएस) के तहत स्कूली बच्चों को दिये जाने वाले खाने के पैकेट पर जीएसटी 12 प्रतिशत के बजाए अब 5 प्रतिशत लगेगा. जीएसटी परिषद ने टर्नओवर के कारोबार के लिए त्रैमासिक फाइलिंग रिटर्न दाखिल करने की मंजूरी भी दी है, जिसमें टर्नओवर 1.5 करोड़ रूपए तक का है, साथ ही रचना योजना के लिए 75 लाख रुपए से एक करोड़ रुपए तक की सीमा बढ़ा दी गई है.
उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • 2 अक्टूबर 1975 को लॉन्च की गई, एकीकृत बाल विकास सेवा (आईसीडीएस) योजना भारत सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है तथा बाल बचपन की देखभाल और विकास के लिए दुनिया के सबसे बड़े और अद्वितीय कार्यक्रमों में से एक है.
  • जीएसटी को 1 जुलाई 2017 को लागू किया गया था और इसे अपने 70 वर्षों के इतिहास में देश के सबसे बड़े कर सुधार के रूप में आंका गया है.
  • सूचना और प्रसारण (आई एंड बी) मंत्रालय ने सभी टेलीविजन प्रसारकों (समाचार और गैर-समाचार) को जीएसटी जागरूकता अभियान मंथन के सन्दर्भ में स्क्रॉल चलाने का आदेश दिया है.
9. इसरो गुवाहाटी में खोलेगा शोध केंद्र

i. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो)स्टार्ट अप, अकादमिक जगत के लोगों, पर्यावरणविदों और उद्यमियों के लिए गुवाहाटी में एक शोध केंद्र की स्थापना करेगा.

ii.इस विशेष शोध केंद्र में ‘जियोस्पेटियल टेक्नोलॉजी’ का उपयोग करने की संभावना तलाशी जाएगी . इसमें ‘ग्लोबल पोजीशनिंग टेक्नोलॉजी’ (जीपीएस), भोगौलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) और उपग्रह रिमोट सेंसिंग के जरिए डेटा तैयार करना शामिल है.
उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • इसरो के वर्तमान अध्यक्ष ए. एस. किरण कुमार हैं.
  • इसरो की स्थापना 1969 में की गई थी और इसका मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक में है.
  • जगदीश मुखी असम के वर्तमान राज्यपाल हैं.
10.फ्लिपकार्ट ने निजी लेबल MarQ को लॉन्च किया

i. फ्लिपकार्ट ने MarQ, बड़े उपकरणों की श्रेणी में एक इन-हाउस ब्रांड के लॉन्च की घोषणा की,

ii.MarQ फ्लिपकार्ट का एक इन-हाउस ब्रांड है, जो बड़े उपकरणों को बेचता है. ऐसा इसलिए किया गया ताकि फ्लिपकार्ट के स्व-ब्रांडेड ऑफर को अपने बाजार में फैला सके.
उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य-
  • फ्लिपकार्ट का मुख्यालय बेंगलुरु में है.
  • फ्लिपकार्ट के समूह के सीईओ बिन्नी बंसल हैं.
  • फ्लिपकार्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कल्याण कृष्णमूर्ति हैं.
11. जॉन हेस्टिंग्स ने लिया टेस्ट और ओडीआई से संन्यास

i. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जॉन हेस्टिंग्स ने टेस्ट मैच और वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है.31 वर्षीय गेंदबाज जॉन हेस्टिंग्स पिछले 12 महीनों से अपनी चोट से परेशान थे.केवल टी-20 क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं.उन्होंने एक टेस्ट, 29 एकदिवसीय और 9 टी-20 में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया है.

ii. 2016 में, हेस्टिंग्स 15 मैचों में 29 विकेट लेने के बाद , दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर के साथ दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले और टीम के साथी एडम ज़ांपा के बाद दुनिया के प्रमुख ओडीआई तेज गेंदबाज थे.
उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य –
  • जॉन हेस्टिंग्स ने जून 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक वनडे में राष्ट्रीय पक्ष का प्रतिनिधित्व किया था.
12. फिल्म निर्माता कुंदन शाह का देहांत

i.परिवार के सूत्रों से पता चला कि दिग्गज निर्देशक कुंदन शाह, जो जााने भी दो यारों के लिए जाने जाते हैं, उनका अपने पर निधन हो गया है. वे 69 वर्ष के थे.

ii. दिल का दौरा पड़ने से शाह का निधन हो गया. 1986 में उन्होंने लोकप्रिय सीरीज नुक्कड़ के साथ अपने निर्देशक की शुरुआत की.
13. पूर्व केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम लाल कौशिक का देहांत

i. पूर्व केन्द्रीय मंत्री, महासमुंद के पूर्व विधायक तथा रायपुर और दुर्ग के पूर्व लोकसभा सांसद पुरुषोत्तम लाल कौशिक का छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में अपने घर में आयु संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया. वे 87 वर्ष के थे.

ii. श्री कौशिक ने तत्कालीन प्रधानमंत्री स्वर्गीय मोरारजी भाई देसाई के मंत्रिमंडल में 1977 से 1979 तक केन्द्रीय पर्यटन और नागरिक विमानन मंत्री और स्वर्गीय चौधरी चरणसिंह के मंत्रिमंडल में जुलाई 1979 से जनवरी 1980 तक केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में देश के विकास में सराहनीय योगदान दिया.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

GK Update 07th October 2017

By: D.K Choudhary 1.2017 नोबेल शांति पुरस्कार घोषित i. नॉर्वेजियन नोबेल कमेटी ने 2017 के लिए अंतरराष्ट्रीय परमाणु …