Breaking News
Home / G.K. UPDATE / GK Update 07th October 2017

GK Update 07th October 2017

By: D.K Choudhary

1.2017 नोबेल शांति पुरस्कार घोषित
i. नॉर्वेजियन नोबेल कमेटी ने 2017 के लिए अंतरराष्ट्रीय परमाणु हथियारों को समाप्त करने के अंतर्राष्ट्रीय अभियान (आईसीएएन)नोबेल शांति पुरस्कार देने का निर्णय किया है. यह परमाणु हथियारों का मानवता के प्रति विनाशकारी परिणामों से बचाने के लिए और ऐसे हथियारों पर प्रतिबंध लगाने का समर्थन करता है.
ii. 2017 का नोबल शांति पुरस्कार परमाणु हथियार वाले राज्यों का आवाहन करता है कि वह दुनिया के 15,000 परमाणु हथियारों के क्रमिक उन्मूलन के लिए वार्ता शुरू करने की पहल करें, जिसका उद्देश्य, आईसीएएन द्वारा पिछले वर्ष परमाणु हथियारों के बिना दुनिया की परिकल्पना को प्राप्त करने के प्रयासों को एक नई दिशा और नई शक्ति प्रदान करना है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य-
  • नोबेल शांति पुरस्कार 2016 से जुआन मैनुअल सैंटोस को देश के 50 से अधिक वर्षों तक गृहयुद्ध को खत्म करने के अपने दृढ़ प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया था .
2. डोनाल्ड ट्रम्प ट्विटर पर सर्वाधिक फॉलो किये जाने वाले नेता, मोदी तीसरे स्थान पर

i. ट्विपलोमैसी, एक बरसन मार्स्टेलर अनुसंधान परियोजना है जो कि सरकारों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा ट्विटर के उपयोग को ट्रैक करता है. उसके द्वारा यह पता चला है की डोनाल्ड ट्रम्प ट्विटर पर सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले नेता हैं जबकि नरेन्द्र मोदी तीसरे स्थान पर हैं.
ii. ट्रम ने कुछ हज़ार अनुयायियों द्वारा पोप फ्रांसिस को पीछे छोड़ दिया, जो कि ट्वाप्लोमासी की अक्टूबर रिपोर्ट में पहले स्थान पर पहुच चुके हैं. भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 से लगातार तीसरे स्थान पर कायम रहे हैं. मोदी के अपने अकाउंट, @narendramodi, पर 34 मिलियन फोल्लोवर हैं, जबकि आधिकारिक @PMOIndia अकाउंट जो की चौथे स्थान पर है उसमें 21 मिलियन से अधिक फोल्लोवर हैं.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • भारत के विदेश मंत्री, @SushmaSwaraj, दुनिया में सबसे अधिक फॉलो की जाने वाली महिला है उनके ट्विटर पर 9.6 मिलियन फोल्लोवर हैं.
3. गौरी लंकेश, एन्ना पॉलिटकोवस्काया पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय पत्रकार

i. पत्रकार-कार्यकर्ता गौरी लंकेश,जिनकी हाल ही में अज्ञात हमलावरों ने हत्या कर दी थी,उन्हें  युद्ध में रीच ऑल विमेन (RAW) द्वारा स्थापित मरणोपरांत प्रतिष्ठित एन्ना पॉलिटकोवस्काया पुरस्कार से सम्मानित किया गया है
ii. युद्ध और संघर्ष क्षेत्र से महिला मानवाधिकार रक्षकों के लिए वार्षिक अन्ना पॉलिन्कोवस्काया पुरस्कार से संयुक्त रूप से गौरी लंकेश को मरणोपरांत और इसी तरह इस्लामिक उग्रवाद से लड़ रही एक बहादुर पाकिस्तानी कार्यकर्ता गुललाई इस्माइल को सम्मानित किया गया था

उपरोक्त समाचार से उपयोगी तथ्य-
  • 2006 में मॉस्को में चेचन्या में पॉलिटकोवस्काया, एक रूसी पत्रकार की हत्या युद्ध में नागरिकों की पीड़ा की ओर से बोलने के साहस के कारण एन्ना  कर दी गई थी.
  • गौरी को 17 सितंबर को बेंगलुरु में थिंकरर्स फोरम द्वारा मरणोपरांत पेरियार पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
4. बनवारिलाल पुरोहित ने तमिलनाडु के राज्यपाल के रूप में शपथ ली

i. चेन्नई में राज भवन पर मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश इंदिरा बनर्जी ने तमिलनाडु के गवर्नर बनवारिलाल पुरोहित को शपथ दिलाई.
ii. उन्होंने नागपुर पूर्व सीट से 1978 में पहली बार महाराष्ट्र विधानसभा में प्रवेश किया. 17 अगस्त 2016 को श्री पुरोहित को भारत के राष्ट्रपति द्वारा असम राज्य के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • थिरु एडप्पी के. पलानीस्वामी तमिलनाडु के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं.
5. एचडीएफसी लाइफ, अपोलो म्यूनिख ने ड्यूल कवर के लिए मिलाये हाथ

i. एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस और अपोलो म्यूनिख हेल्थ ने ‘क्लिक 2 प्रोटेक्ट हेल्थ प्लान’ जो एक ही योजना के तहत जीवन और स्वास्थ्य दोनों को कवर प्रदान करता है उसको लॉन्च करने के एक दूसरे से हाथ मिलाया. यह योजना एचडीएफसी लाइफ के ‘Click2Protect 3D Plus (term) protection plan’ और अपोलो म्यूनिख के ‘Optima Restore health indemnity plan’ के लाभों को जोड़ती है.
ii. उत्पाद की सुविधाओं में आकस्मिक कुल स्थायी विकलांगता या गंभीर बीमारी के निदान पर भावी प्रीमियमों के छूट शामिल हैं; और महिलाओं और गैर-तम्बाकू उपभोक्ताओं के लिए विशेष प्रीमियम दर भी शामिल है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • आदित्य पुरी एचडीएफसी बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं.
  • इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है.
6. टाटा एआईए लाइफ ने किये ‘ईज़ी कनेक्ट’ लांच

i. निजी बीमा कंपनी टाटा एआईए लाइफ ने ‘ईज़ी कनेक्ट’ लॉन्च की घोषणा की, जो ऑनलाइन ग्राहक सेवा को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक बढ़ाएगी.
ii. चैटबॉट सामाजिक मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपलब्ध होगा और इसे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देने के लिए विकसित किया गया है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • नवीन ताहिलिया टाटा एआईए लाइफ के  सीईओ और एमडी हैं
7. रियो ओलंपिक समिति के अध्यक्ष भ्रष्टाचार के आरोपों में गिरफ्तार 
i. ब्राजीलियाई पुलिस ने देश के ओलिंपिक समिति के अध्यक्ष कार्लोस आर्थर नुज़मैन को 2016 खेलों के रियो की मेजबानी के लिए कथित मत-खरीद की जांच के तहत गिरफ्तार किया.
ii. 75 वर्षीय कार्लोस नुज़मान को गिरफ्तार करने के लिए 20 संघीय पुलिस एजेंटों को रियो डी जनेरियो के अपस्केले लेबलोन नेबरहुड में शामिल होना पड़ा.
8. विजया बैंक  ने डिजिटल भुगतान के लिए HPCL के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

i. विजया बैंक ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के साथ BHIM/UPI मर्चेंट सलूशन के साथ सभी HPCL रिटेल आउटलेटों को सक्षम करने के लिए समझौता ज्ञापन में प्रवेश किया है. यह रोलआउट सभी पेट्रोल पंप  और एलपीजी डिलीवरी कर्मियों को डिजिटल भुगतान स्वीकार करने में सशक्त करेगा.
ii. ग्राहक बीएचआईएम विजया या किसी भी BHIM  विजया या किसी भी BHIM एप्प के माध्यम से क्यूआर कोड स्कैन करके भुगतान कर सकते हैं जो UPI के माध्यम से भुगतान का समर्थन करता है. विजया बैंक और HPCL दोनों ने डिजिटल भुगतान, विशेष रूप से BHIM / UPI को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार की पहल के साथ करार किया है.
9.  नई दिल्ली में पहले एशियाई-भारत संगीत समारोह की शुरूआत

i. पहला एशियाई-भारत संगीत समारोह का शुभारंभ नई दिल्ली में पुराने किले में हुआ है. एशियाई-भारत वार्ता संबंधों की 25 वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा 3-दिवसीय महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है.
ii. यह 8 अक्टूबर 2017 को समाप्त होगा. इस स्मरणीय वर्ष के लिए विषय ‘Shared Values, Common Destiny’ है.

उपरोक्त समाचार से परीक्षा उपयोगी तथ्य-
  • एसोसिएशन ऑफ साउथ-ईस्ट एशियन नेशंस (ASEAN) एक क्षेत्रीय अंतरसरकारी संगठन है जिसमें दस दक्षिणपूर्व एशियाई देश शामिल हैं.
10. फीफा U-17 विश्व कप 2017 आरंभ

i. बहु-प्रतीक्षित फीफा U-17 वर्ल्ड कप की शुरुआत दिल्ली और मुंबई में आयोजित चार शुरूआती मैचों से हुई. उद्घाटन मैच समूह A और समूह B टीमों द्वारा खेला जाएगा.
ii. दिल्ली में, उद्घाटन मैच जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में ग्रुप ए टीमों कोलंबिया और घाना के बीच खेला जाएगा, इसके बाद दूसरा मैच मेजबान भारत और अमरीका की टीमो के बीच खेला जाएगा. मुंबई में, ग्रुप बी टीमो में न्यूजीलैंड और तुर्की के बीच डीवाई पाटिल स्टेडियम, नवी मुंबई में आयोजित किया जायेगा.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • फीफा U-17 विश्व कप भारत 2017 का आधिकारिक मैस्कॉट एक क्लाउडड लेपर्ड जिसे किलेओ कहा जाता है.
  • यह भारत द्वारा आयोजित पहला फीफा टूर्नामेंट है.
  • फाइनल मैच 28 अक्टूबर 2017 को कोलकाता में साल्ट लेक स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community.

Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

GK Update 16th December 2017

By: D.K Chaudhary 1. Winter Session of Parliament Begins i. The winter session of Parliament begins with …