Home / G.K. UPDATE / GK Update 06th August 2017

GK Update 06th August 2017

By: D.K Choudhary

1.एयर मार्शल हेमंत नारायण भागवत आईएएफ के एयर ऑफिसर-इन-चार्ज एडमिनिस्ट्रेशन नियुक्त
(i)एयर मार्शल हेमंत नारायण भागवत ने नई दिल्ली में वायु सेना मुख्यालय में भारतीय वायु सेना के एयर-ऑफिसर-इन-चार्ज एडमिनिस्ट्रेशन (एओए) का पद संभाला.

(ii)एयर मार्शल भागवत, अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और वायु सेना मेडल (वीएम) पुरस्कार प्राप्तकर्ता, का जून 1981 में भारतीय वायु सेना के प्रशासनिक शाखा में कमीशन किया गया था. वायु यातायात नियंत्रण अधिकारी के रूप में भारतीय वायुसेना के तीन अलग-अलग संचालन बेस में सात साल तक सेवा करने के बाद, उन्होंने पैराशूट जंप प्रशिक्षक के रूप में पंद्रह वर्षों तक शिक्षण किया.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • वर्तमान सीएएस एयर चीफ मार्शल बिरेंद्र सिंह धनोआ है, जिन्होंने 31 दिसंबर 2016 को पद ग्रहण किया था.
2.मोबीकीविक ने बजाज फाइनेंस के साथ साझेदारी की
(i)मोबाइल वॉलेट प्रमुख मोबीकीविक ने बजाज फाइनेंस के साथ एक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया है, जिसने वर्तमान में अपने आप को भुगतान ऐप से एक वित्तीय सेवा ऐप में परिवर्तित किया है.

(ii)इस साझेदारी के तहत, बजाज फाइनेंस ने मोबीकीविक में करीब 225 करोड़ रुपये में 10.83 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है और मोबकीकिक ऐप के माध्यम से बेची जाने वाले अपने ऋण (खरीद वित्त, क्रेडिट कार्ड, बंधक ऋण और व्यक्तिगत ऋण) और बीमा उत्पादों की पेशकश की है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • एयरटेल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुनील भारती मित्तल हैं.
3.सरकार ने आंध्र प्रदेश में ग्रीन हवाई अड्डे का विकसित करने का निर्णय लिया
(i)ग्रीन एयरपोर्ट विकसित करने के लिए भारत सरकार की पहल के एक हिस्से के रूप में, आंध्र प्रदेश में दो हवाई अड्डों- तिरुपति और विजयवाड़ा पूरी तरह से ग्रीन किये जायेंगे. एएआई ने तिरुपति और विजयवाडा हवाई अड्डे पर 1 एमडब्ल्यूपी(MWp) सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना शुरू कर दी है.

(ii)एएआई ने 29 हवाई अड्डों/स्थानों पर 12.84 मेगावॉट(MWp) की कुल क्षमता वाले सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना भी पूरी की है.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केरल में कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (सीआईएल) पूरी तरह से सौर ऊर्जा द्वारा संचालित होने वाला दुनिया का पहला हवाई अड्डा है.
4.भारत सरकार ने, गुजरात रोड परियोजना के लिए एआईआईबी के साथ 329 लाख डॉलर का ऋण समझौता किया
 

(i)भारत ने गुजरात ग्रामीण सड़क परियोजना के लिए 329 मिलियन अमरीकी डालर के वित्तपोषण के लिए एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) के साथ ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए.

(ii)परियोजना का उद्देश्य ग्रामीण सड़क कनेक्टिविटी में सुधार करना और गुजरात राज्य के सभी 33 जिलों में 1,060 गांवों के लगभग 8 मिलियन लोगों तक इस परियोजना का लाभ पहुँचाना है. इस परियोजना से सेवा प्रदाताओं जैसे सार्वजनिक परिवहन ऑपरेटरों, शैक्षणिक संस्थानों, अस्पतालों, स्थानीय बाजारों और व्यापारियों को भी लाभ होगा.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-

  • एआईआईबी का मुख्यालय बीजिंग, चीन में स्थित है.
  • जिन लीकून एआईआईबी के मौजूदा अध्यक्ष हैं.
5.जेके रोलिंग: फोर्ब्स द्वारा विश्व की सबसे अधिक भुगतान प्राप्त करने वाली लेखक
(i)हैरी पॉटर निर्माता जेके रोलिंग को £ 72.2m ($ 95m) की कमाई के साथ दुनिया के सबसे उच्च भुगतान वाले लेखक के रूप में नामित किया गया.
(ii)10 वर्षों में यह पहली बार है जब रोलिंग को वैश्विक उद्योग में 10 सबसे अधिक कमाई करने वालों की सूची फोर्ब्स द्वारा शीर्ष स्थान प्रदान किया है . सूची में अन्य लेखकों में पाउला हॉकिंस और ईएल जेम्स शामिल है.

6.वयोवृद्ध अभिनेत्री शारदा को ‘प्रेम नजीर’ पुरस्कार के लिए नामित किया गया

(i)वयोवृद्ध अभिनेत्री और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शारदा को इस वर्ष के प्रेम नजीर पुरस्कार के लिए चुना गया.
(ii)शारदा ने 1968 त्रासदी फिल्म “थुलाभाराम” में अपने प्रदर्शन के लिए पहला राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया था, जिसे तमिल में भी बनाया गया था. उसने कई तेलगू, मलयालम और तमिल फिल्मों में अभिनय किया है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • केरल के सदाबहार अभिनेता प्रेम नजीर की याद में, चिरायकीकीज़ू के लोगों द्वारा ‘प्रेम नजीर’ पुरस्कार की स्थापना की गई थी.
  • इस पुरस्कार में 75,000 रुपये, एक प्रतिमा और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है.
7.AIFF ने बनर्जी को विशेष समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया
(i)एआईएफएफ(AIFF) ने वरिष्ठ अधिवक्ता उषानाथ बनर्जी को एक विशेष समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया. यह खिलाड़ियों के ‘हस्तांतरण के विवादों से निपटेंगे.’
(ii)समिति ने अध्यक्ष को उल्लिखित नियमों और विनियमों की समीक्षा के आधार पर विस्तृत और तर्कसंगत कागज़ात बनाने के लिए सुपुर्द किया है, इसके आधार पर सदस्य निर्णय पर विचार करेंगें.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष (एआईएफएफ) प्रफुल पटेल हैं.
8.प्रभात कुमार, कजाखस्तान गणराज्य में भारत के अगले राजदूत नियुक्त
 
(i)श्री प्रभात कुमार, (आईएफएस 1991), जो वर्तमान में कोलंबिया में भारत के राजदूत हैकजाखस्तान  गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किये गए.

(ii)प्रभात कुमार विदेश मामलों के ऊर्जा मंत्रालय में ऊर्जा सुरक्षा और निवेश और प्रौद्योगिकी पदोन्नति प्रभाग के प्रभारी थे. कुमार को पहले जिनेवा में निरस्त्रीकरण के सम्मेलन में भारत के स्थायी मिशन पर नियुक्त किया गया था. उन्होंने नेपाल, क्रोएशिया और स्पेन में भारतीय दूतावासों में भी सेवा की.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना है.
9.महाराष्ट्र सरकार ने दो ऑनलाइन पोर्टल MahaDBT, MahaVASTU की शुरुआत की
 
(i)महाराष्ट्र सरकार ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) की प्रक्रिया को सुचारु बनाने के लिए और निर्माण क्षेत्र में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए दो ऑनलाइन पोर्टल्स MahaDBT और MahaVASTU लॉन्च किए हैं.

(ii)MahaDBT portal: यह एक आधार-प्रमाणीकृत इलेक्ट्रॉनिक तंत्र है जो वर्तमान में कार्यान्वित 40 से अधिक योजनाओं के लिए लाभों के प्रत्यक्ष हस्तांतरण को सक्षम करेगा.
(iii)MahaVASTU portal: यह एक ऑनलाइन निर्माण अनुमति प्रबंधन प्रणाली है, जिसके माध्यम से पूर्ण पारदर्शिता से निर्माण मंजूरी दी जाएगी.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • महाराष्ट्र के वर्तमान मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस हैं.
10.महिला सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस ने उबेर के साथ समझौता किया
(i)टैक्सी में यात्रा करते समय यात्रियों को अब टैक्सी एग्रीगेटर उबेर एप्लिकेशन के माध्यम से दिल्ली पुलिस की महिला सुरक्षा मोबाइल एप्लिकेशन ‘हिम्मत’ का उपयोग कर सकते हैं.

(ii)यह शहर में महिलाओं की सुरक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित करने की दिशा में प्रौद्योगिकी कंपनी के साथ दिल्ली पुलिस की पहली साझेदारी है. इस साझेदारी के साथ, हिम्मत अब एक बार में लाखों महिला सवारों के लिए सुलभ हो जाएगा. उबेर का भी उद्देश्य सभी महिला यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करना है.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • ट्रैविस कॉर्डेल कालनिक एक अमेरिकी व्यापारी और उबेर के संस्थापक हैं.
11.सरकार ने मुगलसराय स्टेशन को दीन दयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन के रूप में नामित किया
(i)केंद्र ने हाल ही में आदित्यनाथ की अगुवाई वाली यूपी सरकार के प्रस्ताव मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर जन संघ के नेता दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन रखने को मंज़ूरी दे दी है.

(ii)यह राज्य सरकार का  की विरासत को पुनर्जीवित करने का प्रयास है, जिनका निधन 1968 में हो गया था. यूपी सरकार ने अपने प्रस्ताव में मुगलसराय स्टेशन पर उपाध्याय की रहस्यमय मृत्यु की ओर इशारा किया जोकि स्टेशन का नाम बदलने का एक प्राथमिक कारण था.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं.
  • मुगलसराय स्टेशन 1862 में वाराणसी के पास स्थापित किया गया था, जब ईस्ट इंडिया कंपनी ने हावड़ा से रेल द्वारा दिल्ली से जुड़ा था.
12.उत्तर प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन के अक्षय कुमार ब्रैंड एंबेसडर नियुक्त किए गए
(i)उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज राज्य में स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एंबेसडर के रूप में बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की नियुक्ति की घोषणा की.
(ii)मुख्यमंत्री ने राज्य में फिल्म को कर-मुक्त करने की भी घोषणा की. मुख्यमंत्री ने फिल्म के शौचालय गीत भी जारी किया, ‘करले टॉयलेट का जुगर’, जिसे अभिनेता ने स्वयं ही गाया है.
उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है.
13.भारत की पहली निजी मिसाइल उत्पादन सुविधा का अनावरण किया गया

(i)भारत की पहली 2.5 अरब डॉलर की निजी क्षेत्र की मिसाइल उप-सिस्टम्स विनिर्माण सुविधा के लिए, कल्याणी ग्रुप और इजरायल के राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम का उद्घाटन हैदराबाद के पास किया गया.
(ii)Pकल्याणी राफेल एडवांस्ड सिस्टम (केआरएएस) संयंत्र एंटी टैंक गाइड मिसाइल (एटीजीएम) स्पाइक बनाएगा. भारतीय सेना की आपूर्ति के अलावा, इस योजना का उद्देश्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों को निर्यात करना है.

उपरोक्त समाचार से महत्वपूर्ण तथ्य-
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव है.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

GK Update In Hindi 21st April 2018

By: D.K Chaudhary 1. स्मृति ईरानी ने यूपी में जीएनएफसी की नीम परियोजना शुरू की  i. राज्य …