Home / G.K. UPDATE / G.K Update In Hindi 13th May 2018

G.K Update In Hindi 13th May 2018

By: D.K Chaudhary

1. सीमा शुल्क और डाक विभाग का पहला संयुक्त सम्मेलन आयोजित 

i. भारतीय सीमा शुल्क और डाक विभाग ने आयात और निर्यात को सुव्यवस्थित करने पर विचार-विमर्श के लिए नई दिल्ली, विज्ञान भवन में पहला संयुक्त सम्मेलन आयोजित किया.

ii.डाक द्वारा आयात और निर्यात केन्द्रीय लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMs) के तहत छठवां उच्चतम उद्धृत नागरिक शिकायत हैं.
2. स्थल सेनाध्यक्ष द्वारा किताब का विमोचन 

i. सेना के अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने सेना के पूर्व कमांडर और सदस्य ‘A’, सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल, लखनऊ बेंच द्वारा लेफ्टिनेंट जनरल ज्ञान भूषण द्वारा ‘एक्रॉस द बेंच – इनसाइट ईंटो दि इंडियन मिलिट्री जुडिशल सिस्टम’ पुस्तक जारी की है.

ii.यह पुस्तक सेना दिग्गजों, उनके परिवारों और आश्रितों से संबंधित मुद्दों के अलावा सैन्य न्यायिक प्रणाली के साथ सैन्य प्रतिष्ठानों के भीतर कमांड और प्रबंधन के मुद्दों से संबंधित है.
3. अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस: 12 मई 
i. फ़्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती मनाने और लोगों के स्वास्थ्य के लिए नर्स के योगदान को चिह्नित करने के लिए 12 मई को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस (INDमनाया जाता है.

ii.इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) ने इंडियन 2018 के लिए विषय चुना है: “नर्स ए वॉयस टू लीड – हेल्थ इज़ ए ह्यूमन राईट’. वर्ष 1953 में नर्स डे को पहली बार डोरोथी सुथरलैंड द्वारा प्रस्तावित किया गया था और पहले राष्ट्रपति ड्वाइट डी आइजनहावर द्वारा घोषित किया गया था. इसे पहली बार 1965 में ICN द्वारा मनाया गया था.

4.स्पेसएक्स ने सबसे शक्तिशाली फाल्कन 9 राकेट लांच किया 

i. कैलिफ़ोर्निया स्थित एयरोस्पेस कंपनी, स्पेसएक्स ने अपने सबसे शक्तिशाली फाल्कन 9 रॉकेट को छोड़  दिया है, जिसे इस वर्ष के अंत में मनुष्यों को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए प्रमाणित किया गया है. 

ii.अपने पहले मिशन के लिए ब्लॉक 5 फाल्कन 9 रॉकेट का मुख्य लक्ष्य बांग्लादेश के लिए पहले उच्च-कक्षा संचार उपग्रह को बढ़ावा देना है, जिसे बांगबंधू सैटेलाइट -1 भी कहा जाता है.
 
  • स्पेसएक्स अमेरिका आधारित एयरोस्पेस एजेंसी है.
  • इसके सीईओ मस्क है.


5. वेंकैया नायडू 3 राष्ट्र यात्रा: भारत एवं पेरू ने समझौते पर हस्ताक्षर किये  

i.भारत और पेरू ने लीमा में नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. समझौते पर हस्ताक्षर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधान मंत्री सीज़र विलेनुवा अरेवालो की उपस्थिति में किए गए. यह भारतीय उपराष्ट्रपति के मध्य अमेरिका की 3-राष्ट्र यात्रा का अंतिम चरण है. 

ii.बैठक के दौरान, नेताओं ने पारस्परिक हित के विभिन्न द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की. उपराष्ट्रपति की यात्रा उस समय हुई जब भारत पेरू के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने की 55वीं वर्षगांठ मना रहा है.
  • पेरू राजधानी-लिमा, मुद्रा-सोल.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 16th Oct 2018 In English

D.K. Choudhary  1. Union Government Releases Analytical Report of National Health Profile 2018    i. Ashwini …