Breaking News
Home / G.K. UPDATE / G.K Update In Hindi 12th May 2018

G.K Update In Hindi 12th May 2018

By: D.K Chaudhary
 1. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस: 11 मई

i. 11 मई 1998 को आयोजित पोखरण परमाणु परीक्षण की शक्ति की सालगिरह याद रखने के लिए हर साल 11 मई को भारत में ‘राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस’ मनाया जाता है. यह दिन दैनिक जीवन में विज्ञान के महत्व को बताता है और छात्रों को  करियर विकल्प के रूप में विज्ञान को अपनाने के लिए प्रेरित करता है.

ii.राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2018 का विषय है: “Science and Technology for a Sustainable Future”. मई, 1974 में ‘स्माइलिंग बुद्ध’ नामक एक कोड के साथ पहला परमाणु परीक्षण पोखरण किया गया था.
2.  मुंबई में आयोजित  हुआ अमेरिका-भारत विमानन शिखर सम्मेलन 

i. अमेरिका-भारत विमानन कार्यक्रम और भारत सरकार के सहयोग से, अमेरिकी व्यापार और विकास एजेंसी (USTDA), भारत, मुंबई में छठवें अमेरिकी-भारत विमानन शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है.

ii.अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ एयरपोर्ट एक्जीक्यूटिव्स (AAAE) USTDA की तरफ से इस दौरे का आयोजन कर रहा है.



3.तेलंगाना सरकार ने किसानों के लिए रयथू बंधु योजना शुरू की 

i. तेलंगाना सरकार ने रयथू बंधू योजना का आयोजन किया है जिसके तहत रबी और खरीफ मौसमों के लिए भूमि मालिकों को 4,000 रुपये प्रति एकड़ प्रदान किया जायेगा और उनके लिए विशेष पासबुक भी  जारी की जाएगी.

ii.इस कार्यक्रम को मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने ध्वजांकित किया, जिन्होंने करीमनगर जिले के हुजूरबाद मंडल में किसानों को 298 चेक वितरित किए. अगर वे खेती नहीं करते हैं तो भी लाभार्थियों को राशि मिल जाएगी. राज्य सरकार ने 2018-19 के बजट में रयथू बंधु के लिए 12,000 करोड़ रुपये अलग रखे हैं.
तेलंगाना मुख्यमंत्री-के चंद्रशेखर राव, गवर्नर-ई.एस लक्ष्मी नरसिम्हन (अतिरिक्त प्रभार).

4. राजस्थान में हुआ भारतीय सेना का विजय प्रहार अभ्यास का समापन

i. भारतीय सेना का महीने भर चला विजय प्राहर अभ्यास राजस्थान के सूरतगढ़ में संपन्न हो गया है. यह भारतीय सेना के दक्षिण पश्चिमी कमान द्वारा आयोजित किया गया था.

ii.इस अभ्यास का उद्देश्य परमाणु, रासायनिक या जैविक (NCB) हमले सहित खतरों के विस्तृत स्पेक्ट्रम को व्यवस्थित करना था, जिन्हें उच्च गति संयुक्त हवा और भूमि संचालन के माध्यम से सुलझाने की योजना है. इस अभ्यास का आयोजन सेना को बाधा से भरे इलाके में घुसपैठ सिखाने के लिए किया गया था.
  • जनरल बिपीन रावत वर्तमान सेनाध्यक्ष हैं.
 5. मुख्यमंत्री पेमा खंडू ने अरुणाचल प्रदेश के सबसे बड़े सौर संयंत्र का उद्घाटन किया 
i. अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खंडू ने इटानगर में बिजली मंत्री तामीओ टागा की उपस्थिति में ऊर्जा जागरूकता पार्क में राज्य के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया

ii.1 मेगावाट की क्षमता वाला संयंत्र 1 अप्रैल को 8.50 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश पर शुरू किया गया था. अरुणाचल प्रदेश ऊर्जा विकास एजेंसी (APEDA) के अधिकारियों ने परियोजना को सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया.
  • अरुणाचल प्रदेश मुख्यमंत्री-पेमा खांडू, गवर्नर-ब्रिगेडियर बीडी मिश्र (सेवानिवृत्त).
  • मौलिंग राष्ट्रीय पार्क अरुणाचल प्रदेश में स्थित है.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs In Hindi 20th May 2018

By: D.K Chaudhary 1. प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर में भारत की सबसे लम्बी सुरंग की आधारशिला रखी  …