Home / G.K. UPDATE / G.K Update In Hindi 11th May 2018

G.K Update In Hindi 11th May 2018

By: D.K Chaudhary

1. 15वां एशिया-मीडिया शिखर सम्मलेन नयी दिल्ली में आयोजित 

i. 15वां एशिया मीडिया शिखर सम्मेलन (AMS) नई दिल्ली में शुरू हो गया है. सूचना एवं प्रसारण मंत्री, स्मृति ईरानी ने शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया. शिखर सम्मेलन का विषय है- ‘Telling our Stories – Asia and More’. शिखर सम्मेलन में 40 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.

ii.AMS 2018यह क्वालालंपुर (मलेशिया) स्थित एशिया-पैसेफिक इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रॉडकास्टिंग डेवलपमेंट (AIBD) का एशिया प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिष्ठित शिखर सम्मेलन है. भारत में पहली बार इसका आयोजन किया जा रहा है.

2. रविशंकर प्रसाद ने लॉन्च की डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना वेबसाइट  

i.केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नई दिल्ली में डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप योजना की वेबसाइट लॉन्च की है. इस योजना के तहत, तीन महीने की अवधि के लिए 25 इंटर्न  को शामिल किया जायेगा. इन इंटर्नों को प्रति माह 10 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा.

ii.यह इंटर्नशिप एक छात्र के लिए योग्य और अनुभवी पर्यवेक्षक और सलाहकार के मार्गदर्शन में रहकर  व्यावहारिक कार्य अनुभव को सीखने का अच्छा अवसर है.



3. 15वें वित्त आयोग ने सलाहकार परिषद का गठन किया 

i. 15वें वित्त आयोग ने कमीशन की सलाह और सहायता करने के लिए एक सलाहकार परिषद का गठन किया है. छः सदस्यीय परिषद का नेतृत्व रणनीतिक पहलों के फोरम अध्यक्ष अरविन्द विरमानी करेंगे.  

ii.परिषद की भूमिका और कार्य आयोग के किसी भी मुद्दे या संदर्भ की शर्तों (ToR) से संबंधित विषय पर आयोग को सलाह देना होगा. इसके अलावा, परिषद किसी भी पेपर या शोध अध्ययन की तैयारी में कमीशन की सहायता करेगी जो इसके टीओआर में शामिल मुद्दों पर आयोग की समझ को बढ़ाएगी.
  • श्री अरुण जेटली भारत के वर्तमान वित्त मंत्री हैं.


4. TRAI ने इंटरकनेक्शन नियमों का संशोधित मसौदा जारी किया

i. दूरसंचार नियामक, दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने इंटरकनेक्ट नियमों में संशोधन करने के लिए एक मसौदा जारी किया, ऑपरेटरों के लिए अन्य दूरसंचार कंपनियों से फ्रेश कॉल कनेक्ट पोर्ट पाने के लिए नियमों और शर्तों में कुछ बदलाव प्रस्तावित किये हैं.

ii.दूरसंचार इंटरकनेक्शन संशोधन नियम 2018” के मसौदे के मुताबिक, यदि किसी दूरसंचार सेवा प्रदाता का प्रस्तावित क्षमता उपयोग 60 दिन में 85 फीसद से अधिक होने की संभावना हो तो वो दूसरे सेवा प्रदाता से अतिरिक्त पोर्ट की मांग कर सकता है.
 
  • मनोज सिन्हा संचार मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं.
  • राज्यवर्धन सिंह राठौर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री हैं.

5. मध्य प्रदेश ने अपने स्मार्ट शहरों के लिए भारत का पहला ICCC लॉन्च किया

i. केंद्र के स्मार्ट सिटी मिशन (SCM) को समझने की दिशा में एक प्रमुख कदम के रूप में, मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल में राज्य के सभी सात स्मार्ट शहरों के लिए देश का पहला एकीकृत नियंत्रण और कमांड सेंटर (ICCC) लॉन्च किया है.

ii.ICCC अधिकारियों को वास्तविक समय में सेंसर से जुड़े विभिन्न स्मार्ट नागरिक सुविधाओं की स्थिति की निगरानी करने में सक्षम बनाएगा. मध्यप्रदेश में एससीएम के तहत भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, सतना और सागर सात स्मार्ट शहरों हैं. इसे स्मार्ट शहरों के पहले “सीईओ के लिए सर्वोच्च सम्मेलन” में लॉन्च किया गया था.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 16th Oct 2018 In English

D.K. Choudhary  1. Union Government Releases Analytical Report of National Health Profile 2018    i. Ashwini …