Home / G.K. UPDATE / G.K Quiz 21st Sep 2018 In Hindi

G.K Quiz 21st Sep 2018 In Hindi

By: D.K Chaudhary
1. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी का भारत दौरा: महत्वपूर्ण हाइलाइट  
i. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी हाल ही में भारत की यात्रा पर थे. उनकी एक दिवसीय यात्रा के दौरान, उन्होंने बहु-पक्षीय द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की और सकारात्मक मूल्यांकन किया.

ii. नई दिल्ली में आयोजित द्विपक्षीय बैठक की महत्वपूर्ण विशेषताओं
1. दोनों नेताओं (नरेंद्र मोदी और अशरफ घनी) ने चबहर बंदरगाह और एयर फ्रेट कॉरिडोर सहित कनेक्टिविटी को मजबूत करने के दृढ़ संकल्प व्यक्त किया.
2. एक अरब डॉलर के निशान को पार कर द्विपक्षीय व्यापार में वृद्धि पर व्यक्त संतुष्टि व्यक्त की.
3.श्री मोदी ने अफगान-नेतृत्व वाली, अफगान-स्वामित्व वाली और अफगान-नियंत्रित शांति और सुलह प्रक्रिया के लिए भारत के समर्थन को दोहराया.
4. श्री मोदी ने उनकी बैठक के दौरान श्री घनी के साथ अफगानिस्तान में अपहरण किए गए भारतीय नागरिकों पर  चिंता जताई.
5. अफगान राष्ट्रपति ने आश्वासन दिया है कि भारतीय नागरिकों की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं.
  • अफगानिस्तान की राजधानी: काबुल, मुद्रा: अफगान अफगानी
2. भारत और मोरक्को ने हवाई सेवा समझौते पर हस्‍ताक्षर किये


i. भारत व मोरक्‍को ने संशोधित हवाई सेवा समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस आधुनिक समझौते से दोनों देशों के बीच हवाई कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी. दोनों देशों के प्रतिनि‍धिमंडल ने विगत वर्षों में तीन बार बैठकें कीं, इस दौरान दोनों देशों के बीच बाजारों को उदार बनाने और वर्तमान हवाई सेवा समझौते का अद्यतन करने की दिशा में प्रयास किए गए.
ii. दोनों पक्षों ने कानूनी एवं तकनीकी बाधाएं दूर की और इसके साथ ही दोनों देशों ने हवाई सेवा समझौते का आधुनिक मसौदा तैयार करने पर सहमति जताई. इसके बाद दोनों पक्षों ने अपने-अपने यहां की सरकार से हवाई सेवा समझौते के स्‍वीकृत मसौदे पर मंजूरी प्राप्‍त की.

  • मोरक्को राजधानी: रबात, मुद्रा: मोरक्कन दिरहैम.
3. अगरतला में ISRO टेक्नोलॉजी इनक्यूबेशन केंद्र का उद्घाटन किया गया
i. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने बेंगलुरु से रिमोट के माध्यम से राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान अगरतला में इसरो के पहले अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी ऊष्मायन केंद्र (STIC) का उद्घाटन किया.

ii. यह केंद्र इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमीकंडक्टर एसोसिएशन (IESA) द्वारा आयोजित ‘स्पेसट्रोनिक्स’ के पहले संस्करण में लॉन्च किया गया था.
  • इसरो के अध्यक्ष:डॉ के शिवान.
  • इसरो का मुख्यालय- बेंगलुरु, कर्नाटक.
4. नाइजर में महात्मा गांधी कन्वेंशन सेंटर की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये
i. भारत और नाइजर ने भारत सरकार की अनुदान सहायता के साथ निआमी, नाइजर में महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (MGICC) के कार्यान्वयन के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

ii. इस समझौते पर सचिव (आर्थिक संबंध), विदेश मंत्रालय (एमईए) टीएस तिरुमुर्ती और भारत में नाइजर गणराज्य के राजदूत अली इलियासौ द्वारा, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और नाइजर गणराज्य के राष्ट्रपति के विशेष सलाहकार सैयदल मोक्तर मोहम्मदकी उपस्थित में  हस्ताक्षर किए गए थे.
  • नाइजर राजधानी: निआमी, मुद्रा: साउथ अफ़्रीकन सीएफए फ्रैंक.

5.उपराष्ट्रपति का 3-देशों का दौरा: भारत, रोमानिया ने संयुक्त राष्ट्र में सहयोग को तेज करने के लिए सहमति दी 
i. भारत और रोमानिया वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और अन्य बहुपक्षीय मंचों में सहयोग को तेज करने के लिए सहमत हुए हैं.

ii. यह निर्णय उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और रोमानिया के राष्ट्रपति, श्री क्लाउस वर्नर लोहानीस के बीच एक वार्ता के बाद जारी एक बयान में किया गया था. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए भारत के समर्थन के लिए रोमानिया की सराहना की गई.
  • रोमानिया की राजधानी: बुहारेस्ट, मुद्रा: रोमानियाई लियू.

6. PPF, NSC, अन्य लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में वृद्धि 
i. सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए बैंकों में बढ़ती जमा दरों के अनुरूप राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) और लोक भविष्य निधि (PPF) सहित लघु बचत योजनाओं (SSS) पर ब्याज दरें 0.4% तक बढ़ा दी हैं.
ii. लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरें तिमाही आधार पर अधिसूचित की जाती हैं.
7. ESIC ने बेरोजगार बीमित व्यक्तियों को नकद राहत देने के लिए अटल बिमित कल्याण योजना को मंजूरी दी
i. कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम के तहत बीमाकृत व्यक्तियों के लिए एक नई योजना-अटल बिमित व्याक्ति कल्याण योजना को मंजूरी दे दी है. यह योजना बेरोजगारी या नई नौकरी की तलाश के मामले में सीधे बैंक खाते में नकदी के रूप में देय राहत है.

ii. नई दिल्ली में श्रम मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में ESIC बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया. बीमित व्‍यक्तियों के आश्रितों के लिए सुपर स्‍पेशियलिटी उपचार का लाभ उठाने की अर्हता में छूट देकर अब इसे एक वर्ष के बीमा योग्‍य रोजगार तक घटा दिया गया है, जिसमें 156 दिनों का अंशदान होगा.
iii. ESIC ने बीमाकृत व्यक्ति की मृत्यु पर मौजूदा 10 हजार रुपये से 15 हजार रुपये के अंतिम संस्कार व्यय को बढ़ाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है.
8. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, बजाज एलियाज ने ‘सभी को बीमा प्रदान करने के लिए’ हाथ मिलाया
i. राज्य के स्वामित्व वाली इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) और प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (BALIC) ने विशेषकर देश के हर घर के दरवाजे पर जीवन बीमा समाधान प्रदान करने के लिए रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया.

ii. यह साझेदारी जीवन बीमा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए IPPB का आखिरी कदम होगा. कॉरपोरेट एजेंसी समझौते पर औपचारिक रूप से हस्ताक्षर करने के लिए दोनों कंपनियां एक साथ आईं है.
  • IPPB ने पूरे देश में 650 शाखाओं और 3,250 एक्सेस पॉइंट के साथ संचालन शुरू कर दिया है.
  • IPPB CEO- सुरेश सेठी

9. सरकार ने 10 PSB में नये MD और CEO नियुक्ति किये: महत्वपूर्ण जानकारी 

i. भारत सरकार ने 10 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) में मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक (CEO और MD) की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. यह पदोन्नति के लिए बैंक बोर्ड ब्यूरो द्वारा अनुशंसित 15 नामों का हिस्सा हैं. नामित व्यक्तियों में पांच स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर हैं, जबकि अन्य पांच सरकारी सरकारी स्वामित्व वाले बैंकों में कार्यकारी निदेशक (ED) हैं.

ii. विभिन्न PSB में एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त लोगों की सूची यहां दी गई है:
1. पद्मजा चुन्द्रू – इंडियन बैंक.
2. मृत्युंजय महापात्रा – सिंडिकेट बैंक.
3.पल्लव महापात्रा – सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया.
4. पैकीरिसमी- आंध्रा बैंक.
5. कर्णम सेकर – देना बैंक.
*उपर्युक्त सभी व्यक्ति वर्तमान में SBI में डिप्टी एमडी हैं.
6. एसएस मल्लिकाराजुन राव – इलाहाबाद बैंक – वह वर्तमान में सिंडिकेट बैंक का ED है.
7. एएस राजीव – बैंक ऑफ महाराष्ट्र – वह वर्तमान में इंडियन बैंक का ED है.
8. अतुल कुमार गोयल – UCO  बैंक – वह वर्तमान में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में ED हैं.
9. एस हरिसंकर – पंजाब एंड सिंध बैंकवह वर्तमान में इलाहाबाद बैंक के कार्यकारी निदेशक हैं.
10. अशोक कुमार प्रधान – यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया – वह वर्तमान में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के ED है.

10. प्रसिद्ध वैज्ञानिक केएन व्यास को परमाणु ऊर्जा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

i. प्रसिद्ध वैज्ञानिक कमलेश निलकंठ व्यास को परमाणु ऊर्जा विभाग और परमाणु ऊर्जा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया हैं. भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) के वर्तमान निदेशक श्री व्यास को शेखर बसु के स्थान पर नियुक्त किया गया हैं.

ii. श्री बसु को अक्टूबर 2015 में इस पद पर नियुक्त किया गया था और उनका कार्यकाल सितंबर 2016 को समाप्त होना था. श्री व्यास एमएस विश्वविद्यालय, वडोदरा से मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्नातक हैं.

11.  राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2018 घोषित: विजेताओं की पूरी सूची 

i. खेल में उत्कृष्टता को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए प्रति वर्ष राष्ट्रीय खेल पुरस्कार दिये जाते हैं.
ii.राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार चार वर्ष की अवधि में एक खिलाड़ी द्वारा खेल के क्षेत्र में शानदार और सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है, अर्जुन पुरस्कार वर्ष साल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है,

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 06th  Nov 2018 In English

D.K. Choudhary 1. India, Zimbabwe Sign 6 Agreements In Various Fields i. During the visit of Vice …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *