Home / G.K. UPDATE / Current Affairs In Hindi 18th May 2018

Current Affairs In Hindi 18th May 2018

By: D.K Chaudhary
1. गुवाहाटी में भारत का पहला सौर संचालित रेलवे स्टेशन स्थापित

i. गुवाहाटी अब सौर ऊर्जा द्वारा संचालित भारत का पहला रेलवे स्टेशन है.यहाँ सौर पैनलों को स्थापित करने की परियोजना अप्रैल 2017 में शुरू की गई थी. गुवाहाटी रेलवे स्टेशन की छत पर लगभग 2352 सौर मॉड्यूल 700 किलोवाट पॉवर उत्पन्न करने की क्षमता के साथ स्थापित किए गए हैं.
ii. रूफ-टॉप-सौर ऊर्जा संयंत्र में सौर पैनल स्थापित किए गए हैं. सौर-संचालित स्टेशन का लक्ष्य कार्बन-पदचिह्न को कम करने के साथ-साथ बिजली की लागत में कटौती करना है. भारतीय रेलवे के अनुसार परियोजना की लागत का अनुमान 6.7 करोड़ रुपये है.
2. स्वच्छ सर्वेक्षण -2018 में भारत का सबसे स्वच्छ शहर इंदोर
i. स्वच्छ सर्वेक्षण -2018 के परिणामों के अनुसार, इंदौर एक बार फिर भारत के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में उभरा है. राष्ट्रीय स्तर पर भोपाल को दूसरे स्थान पर और चंडीगढ़ तीसरे स्थान पर रखा गया है. यह घोषणा नई दिल्ली में आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की थी.

ii. इसके अलावा, आंध्र प्रदेश विजयवाड़ा में 10 लाख से अधिक आबादी के साथ वह भारत का सबसे बड़ा स्वच्छ शहर है. उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद ‘तेज़ से बढ़ता’ बड़ा शहर है. नई दिल्ली नगर परिषद देश का सबसे साफ छोटा शहर है जिसमें आबादी एक लाख से तीन लाख है. स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 ने स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तहत आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित 4203 शहरी स्थानीय निकायों का मूल्यांकन किया था. यह अभ्यास 4 जनवरी से 10 मार्च 2018 के बीच किया गया. झारखंड को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य घोषित किया गया है, इसके बाद महाराष्ट्र है.


3. चेन्नई में पहले, 3 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय रेल कोच एक्सपो की शुरूआत

i. पहली बार, चेन्नई में रेल कोच और ट्रेन सेट प्रदर्शित करने वाला एक अंतरराष्ट्रीय रेल कोच एक्सपो आयोजित किया गया है. प्रतिष्ठित रेलकार और उपकरण निर्माताओं ने एक्सपो में अपनी तकनीक और उत्पादों का प्रदर्शन किया, जो कि एक ही छत के नीचे विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं को लाने और “मेक इन इंडिया” के लिए तालमेल बनाने के लिए एक अद्वितीय मंच था.

ii. CII (भारतीय उद्योग परिसंघ) और रेल मंत्रालय के अंतर्गत एक पीएसयू, RITES लिमिटेड के समन्वय में रेल मंत्रालय के तहत रेल कोच फैक्ट्री (ICF) द्वारा एक्सपो की मेजबानी की जा रही है.
  • श्री पियुष गोयल भारत के वर्तमान रेल मंत्री हैं.
4. विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस: 17 मई
i. विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 17 मई को दुनिया भर में मनाया गया. WTISD के लिए विषय “Enabling the positive use of Artificial Intelligence for All” था.
ii. 2018 का विषय संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) में तेजी लाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की क्षमता पर केंद्रित है. इस दिन का लक्ष्य उन संभावनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने में सहायता करना है जो इंटरनेट और अन्य सूचनाओं और संचार प्रौद्योगिकियों (ICT) का उपयोग समाज और अर्थव्यवस्थाओं के साथ-साथ डिजिटल विभाजन को जोड़ने के तरीकों को साथ ला सकते हैं.
  • विश्व दूरसंचार दिवस 1969 से प्रतिवर्ष 17 मई को मनाया जाता है.

5. टाटा स्टील ने अपनी स्टेप डाउन सहायक कंपनी बामनीपाल स्टील के माध्यम से भूषण स्टील पर अभिग्रहण किया
i. टाटा स्टील द्वारा, कर्ज में डूबे भूषण स्टील की बोली को NCLT द्वारा अनुमोदित किया गया है, अपनी स्टेप डाउन सहायक कंपनी बामनीपाल स्टील लिमिटेड के माध्यम से रिज़ॉल्यूशन योजना लागू करेगी. बनीपाल स्टील कर्ज से जुड़ी कंपनी में निवेश करेगी और समापन तिथि पर नियंत्रण हासिल करेगी.
ii. अनुमोदित रिज़ॉल्यूशन प्लान की शर्तों के अनुसार, टाटा स्टील की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बामनीपाल स्टील लिमिटेड (BNPL) शुरू में BSLकी 158.89 करोड़ रुपये कुल राशि के लिए 72.65% इक्विटी शेयर पूंजी की फेस वैल्यू यानी 2 रुपये प्रति शेयर पर सब्सक्राइब करेगी.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 16th Oct 2018 In English

D.K. Choudhary  1. Union Government Releases Analytical Report of National Health Profile 2018    i. Ashwini …