Home / G.K. UPDATE / Current Affairs In Hindi 17th July 2018

Current Affairs In Hindi 17th July 2018

By: D.K Chaudhary
1. प्रधान मंत्री ने वाराणसी में विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी 
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में पुंजीभूत रूप में  900 करोड़ रुपये से अधिक की महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी. उद्घाटन की गई परियोजनाओं में वाराणसी सिटी गैस वितरण परियोजना और वाराणसी-बलिआ MEMU ट्रेन शामिल हैं.
ii. पंचकोशी परिक्रमा मार्ग और स्मार्ट सिटी मिशन और नमामी गंगे के तहत कई परियोजनाओं के लिए आधारशिला रखी गई. प्रधान मंत्री ने वाराणसी में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र की आधारशिला भी रखी. उन्होंने उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की भी आधारशिला रखी.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री- योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल – राम नायक
2.भारत विश्व सीमा शुल्क संगठन के एशिया प्रशांत क्षेत्र का उपाध्यक्ष बना
 
i. भारत दो वर्ष की अवधि (जुलाई 2018 से जून 2020 तक) के लिए विश्व सीमा शुल्क संगठन (WCO) के एशिया प्रशांत क्षेत्र का उपाध्यक्ष (क्षेत्रीय प्रमुख) बन गया है. उद्घाटन समारोह का अंतर्निहित विषय “Customs – Fostering Trade Facilitation” है.

ii. WCO ने अपनी सदस्यता को छह क्षेत्रों में विभाजित कर दिया है. छह क्षेत्रों में से प्रत्येक का क्षेत्रीय रूप से निर्वाचित उपाध्यक्ष द्वारा WCO परिषद में प्रतिनिधित्व जाता है. WCO के एशिया प्रशांत क्षेत्र के उपाध्यक्ष होने के नाते भारत नेतृत्व की भूमिका निभाने में सक्षम होगा.

  • विश्व सीमा शुल्क संगठन का मुख्यालय ब्रुसेल्स, बेल्जियम में है.
  • कुनियो मिकुरिया (जापान) WCO के महासचिव हैं.
3. प्रधान मंत्री मोदी ने मिर्जापुर में बंसगर नहर परियोजना देश को समर्पित की 
 
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में बंसगर नहर परियोजना को देश के लिए समर्पित किया है. यह परियोजना क्षेत्र में सिंचाई को एक बड़ा बढ़ावा प्रदान करेगी, और उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और इलाहाबाद जिलों के किसानों के लिए काफी फायदेमंद होगी.

ii. श्री मोदी ने मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया. उन्होंने राज्य में 100 जन औशाधी केंद्र का उद्घाटन भी किया. उन्होंने बलुघाट, चुनार में गंगा नदी पर एक पुल भी देश को समर्पित किया, जो मिर्जापुर और वाराणसी के बीच कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करेगा.
4. SCM ब्रह्मोस का परिस्थितियों में परिक्षण टेस्ट किया गया 
i. भारत की सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (SCM) ब्रह्मोस का ओडिशा के चंडीपुर रेंज लॉन्च पैड से चरम परिस्थितियों में परिक्षण टेस्ट किया गया दीर्घायु बढ़ाने के लिए आयोजित किया गया था.परीक्षण इसकी कार्य समय अवधि बढाने के लिए किया गया था.

ii. ब्रह्मोस एयरोस्पेस भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और रूस के NPOM के बीच संयुक्त उद्यम है. यह मिसाइल के डिजाइन, विकास और उत्पादन के लिए जिम्मेदार है. मिसाइल मैक 3.0 की गति, या ध्वनि की तीगुनी गति प्राप्त कर सकती है.

  • निर्मला सीतारमण भारत के वर्तमान रक्षा मंत्री हैं.
  • जनरल बिपीन रावत भारतीय सेना के वर्तमान और 27वें सेना प्रमुख चीफ है .
5. रविशंकर प्रसाद ने गोवा आईटी नीति 2018 का अनावरण किया 
i. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी और कानून और न्याय के केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गोवा आईटी दिवस समारोह के अंतिम दिन पणजी में इनॉक्स परिसर में गोवा आईटी नीति 2018 का अनावरण किया. इस अवसर पर गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर भी उपस्थित थे.

ii. गोवा आईटी नीति बुनियादी ढांचे के विकास, राजकोषीय प्रोत्साहन, शासन और मानव संसाधन विकास पर केंद्रित है. नीति सौर ऊर्जा आधारित इकाइयों, इंटरनेट सब्सिडी और कैंपस भर्ती के लिए सहायता के लिए विशेष प्रोत्साहन प्रदान करती है.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs 14th August 2018 in English

By: D.K Chaudhary 1. Santhali Becomes India’s 1st Tribal Language To Get Own Wikipedia Edition  i. …