Home / G.K. UPDATE / Current Affairs In Hindi 14th June 2018

Current Affairs In Hindi 14th June 2018

By: D.K Chaudhary
1. स्वच्छ भारत मिशन के तहत शुरू किए गए 10 नए स्वच्छ आइकॉनिक स्थान 
i. स्वच्छ भारत मिशन के प्रमुख परियोजना स्वच्छ आइकोनिक प्लेस (SIP) के तीसरे चरण के तहत दस नई प्रतिष्ठित साइटें शामिल की गई हैं. प्रधान मंत्री द्वारा कल्पना की गई परियोजना को राज्य सरकारों और स्थानीय प्रशासन के समर्थन से पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा समन्वित किया जा रहा है.

ii.CSR भागीदारों के रूप में नई साइटों को समर्थन देने के लिए पीएसयू / निगमों को अंतिम रूप देने के लिए परामर्श प्रक्रिया में है.ये नई साइट चरण I और II के तहत 20 प्रतिष्ठित स्थानों में शामिल हो गई हैं.
10 नई आइकॉनिक साइटें  इस प्रकार है
1.राघवेंद्र स्वामी मंदिर (कुरनूल, आंध्र प्रदेश);
2. हजरदावरी पैलेस (मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल);
3. ब्रह्मा सरोवर मंदिर (कुरुक्षेत्र, हरियाणा);
4. विदुरकुति (बिजनौर, उत्तर प्रदेश);
5. मन गांव (चमोली, उत्तराखंड);
6. पांगोंग झील (लेह-लद्दाख, जम्मू-कश्मीर);
7. नागवासाकी मंदिर (इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश);
8. इमाकेथल / मार्केट (इम्फाल, मणिपुर);
9. सबरीमाला मंदिर (केरल); और
10. कनवश्रम (उत्तराखंड).

2. सरकार ने PMAY-U के तहत घरों के कार्पेट क्षेत्र में 33% की वृद्धि को मंजूरी दी

 

i. सरकार ने अधिक लाभार्थियों को आकर्षित करने के लिए अपनी किफायती आवास योजना प्रधान मंत्री आवास योजना-शहरी (PMAY-U) के तहत ब्याज सब्सिडी के लिए पात्र घरों के कार्पेट क्षेत्र में 33% की वृद्धि को मंजूरी दे दी है.
ii. मध्य आय समूह -1 (MIG-1) के लिए एक घर के कार्पेट क्षेत्र को 120 वर्ग मीटर से 160 वर्ग मीटर तक बढ़ा दिया गया है, जबकि इसे MIG -2 के लिए यह 150 वर्ग मीटर से 200 वर्ग मीटर तक बढ़ा दिया गया है. क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) के तहत, प्रत्येक लाभार्थी इस योजना के तहत घर खरीदने पर 2.35 लाख रुपये तक सब्सिडी का लाभ उठा सकता है।

  • प्रधान मंत्री आवास योजना- सभी के लिए आवास (शहरी) 2015-2022 के दौरान लागू किया जाएगा और शहरी स्थानीय निकायों (ULBs) को केंद्रीय सहायता प्रदान करेगा.
  • हरदीप सिंह पुरी आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के राज्य मंत्री (आई / सी) हैं.
3.दिल्ली में स्थापित होगा भारत का पहला राष्ट्रीय पुलिस संग्रहालय
i. केंद्र सरकार ने लुटियंस दिल्ली में भारत का पहला राष्ट्रीय पुलिस संग्रहालय स्थापित करने की घोषणा की है. पुलिस स्मरणोत्सव दिवस के अवसर पर 21 अक्टूबर 2018 को संग्रहालय का उद्घाटन होने की उम्मीद है.
ii.अद्वितीय संग्रहालय, इतिहास, कलाकृतियों, वर्दी और केंद्रीय और राज्य पुलिस बलों के उपकरण को दर्शाते हुए ,चाणक्यपुरी क्षेत्र में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक के परिसर में एक भूमिगत सुविधा के रूप में स्थापित किया जाएगा.

 

4. सेबी ने विदेश में भारतीय फर्म की प्रत्यक्ष सूची हेतु फ्रेम नियमों के लिए विशेषज्ञ समिति का गठन किया
i. भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने विदेशों में भारतीय फर्मों की सीधी सूची के लिए नियम तैयार करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति गठित की है.
ii. समिति विदेशों में भारतीय कंपनियों की सीधी सूची और भारत में विदेशी बाजारों में भारतीय कंपनियों की सूची की अनुमति के लिए आर्थिक मामले की जांच करेगी

  • SEBI– Securities and Exchange Board of India/भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड.
  • सेबी अध्यक्ष- अजय त्यागी, मुख्यालय– मुंबई।
5. केंद्रीय इस्पात मंत्री ने राउरकेला इस्पात संयंत्र का पुनर्निर्मित विस्फोट फर्नेस -1 देश को समर्पित किया
i. केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बिरेंदर सिंह ने सेल, राउरकेला स्टील प्लांट (RSP) के पुनर्निर्मित ब्लास्ट फर्नेस -1 ‘पार्वती’ को राष्ट्र के लिए समर्पित किया है. पार्वती सेल का पहला विस्फोट फर्नेस है जो भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद द्वारा 3 फरवरी 1959 को देश को समर्पित किया गया था।

ii. पुनर्निर्माण के साथ, फर्नेस की वार्षिक उत्पादन क्षमता 0.438 मिलियन टन (मीट्रिक टन) से 1.015 मीट्रिक टन हो गई है. इस्पात मंत्री ने इस्पात जनरल अस्पताल में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक के बर्न्स और प्लास्टिक सर्जरी विभाग की नींव रखी.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs In English 20th June 2018

By: D.K Chaudhary 1. IRDAI Sets Up Panel To Review Norms For Marketing Firms   i. …