Home / G.K. UPDATE / Current Affairs In Hindi 14th July 2018

Current Affairs In Hindi 14th July 2018

By: D.K Chaudhary
1. भारत के दूरसंचार आयोग ने नेट नयूट्रलिटी को मंजूरी दे दी है
i. दूरसंचार आयोग ने भारत की दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की नेट नयूट्रलिटी की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है जो सेवा प्रदाताओं को इंटरनेट सामग्री और सेवाओं के खिलाफ ब्लॉकिंग, थ्रॉटलिंग से भेदभाव या उच्च गति पहुंच प्रदान करती है.

ii. इस निर्णय का उद्देश्य देश में खुले और नि: शुल्क इंटरनेट को सुनिश्चित करना है, आयोग की एक बैठक में, यह निर्णय नई दिल्ली में दूरसंचार विभाग के उच्चतम निर्णायक निकाय ने लिया.

  • अरुणा सुंदरराजन दूरसंचार आयोग की अध्यक्ष हैं.
  • मनोज सिन्हा संचार मंत्रालय के राज्य मंत्री (I/C) हैं.
2. दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई-इन की भारत यात्रा: पूर्ण हाइलाइट्स
i.दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई-इन 8 जुलाई से 11 जुलाई, 2018 तक चार दिवसीय भारत यात्रा पर थे, यह उनकी भारत की पहली यात्रा थी. इस यात्रा में फर्स्ट लेडी किम जंग-सुक उनके साथ थी.
ii. यात्रा के दौरान हुई मुख्य घटनाएं यहां दी गई हैं: 
1.राष्ट्रपति मून ने भारत-कोरिया व्यापार मंच में भाग लिया:

कोरियाई राष्ट्रपति मून जेए-इन ने भारत-कोरिया बिजनेस फोरम में बात की. यह फेडरेशन ऑफ इंडियन चेंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) द्वारा आयोजित किया गया था.
3. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने NTPC के सौर संयंत्र का उद्घाटन किया 
i. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंदसौर में राज्य द्वारा संचालित बिजली प्रमुख नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (NTPC) के 250 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया.
ii. NTPC के अनुसार, यह परियोजना मुख्य रूप से गैर-कृषि भूमि पर स्थापित की गई है और इसमें 1,500 करोड़ रुपये के निवेश पर शून्य कार्बन उत्सर्जन के साथ प्राकृतिक पर्यावरण प्रणाली को प्रभावित किए बिना बिजली उत्पादन की जा रही है.

iii. मेक इन इंडिया पहल के तहत घरेलू रूप से निर्मित सौर संयंत्र और मॉड्यूल का उपयोग करके विकसित यह सबसे बड़ा सौर संयंत्र है.

  • आनंदबीन पटेल मध्यप्रदेश के वर्तमान गवर्नर हैं.
3.रेलवे ने अपनी पहली समेकित ब्रिज प्रबंधन सिस्टम शुरू की
i. रेलवे ने अपना पहला समेकित ब्रिज प्रबंधन सिस्टम लॉन्च किया है, जो एक वेब-सक्षम आईटी एप्लीकेशन है जो अपने एक लाख 50 हजार ब्रिज पर डेटा स्टोर करने के लिए है. रेल मंत्री पियुष गोयल ने अपने पुलों के बारे में “विभिन्न गतिविधियों से संबंधित जानकारी के अर्थपूर्ण आकलन, विश्लेषण और प्रसार” के लिए नई दिल्ली में यह सेवा शुरू की.
ii. श्री गोयल ने स्टेशन सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता में पुरस्कार भी वितरित किए. केंद्रीय रेलवे से महाराष्ट्र में बलहारशाह और चंद्रपुर रेलवे स्टेशनों को पहला पुरस्कार दिया गया, जबकि पूर्वी मध्य रेलवे के मधुबनी स्टेशन और दक्षिणी रेलवे के मदुरई स्टेशन दूसरे पुरस्कार के सह-विजेता थे.

  • जॉन मथई स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री थे.
4. मुकेश अंबानी ने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अलीबाबा के जैक मा को पीछे छोड़ा 
i. RIL के शेयरों के अब तक के सर्वाधिक मान के बाद, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के सह-संस्थापक जैक मा को पीछे छोड़ दिया है.
ii. ब्लूमबर्ग के अनुसार, जैक मा की 44 अरब डॉलर की संपत्ति के मुकाबले अब अंबानी की नेट वर्थ 44.3 बिलियन डॉलर है. अंबानी ने इस वर्ष अपनी संपत्ति में $ 4 बिलियन जोड़े हैं.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair 20th Sep 2018 In English

By: D.K Chaudhary 1. Important Cabinet Approvals: 19th September 2018  i. The Union Cabinet chaired by Prime Minister …