Home / G.K. UPDATE / Current Affairs In Hindi 13th June 2018

Current Affairs In Hindi 13th June 2018

By: D.K Chaudhary
1. 3,000 अतिरिक्त अटल टिंकरिंग लैब्स की घोषणा हुई 
i. नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने अटल टिंकरिंग लैब्स (ATL) की स्थापना के लिए 3,000 अतिरिक्त स्कूलों का चयन किया है, जिससे एटीएल स्कूलों की कुल संख्या 5,441 हो गई है. चयनित स्कूलों को भारत भर में माध्यमिक विद्यालय के बच्चों के बीच नवाचार और उद्यमी भावना को पोषित करने के लिए अटल टिंकरिंग लैब्स स्थापित करने हेतु अगले पांच वर्षों में 20 लाख रुपये का अनुदान मिलेगा.

ii.एटीएल जल्द ही भारत के हर जिले में स्थापित किया जाएगा, जो एक नवाचार पारिस्थितिक तंत्र को सक्षम करने की मांग करता है, जो तकनीकी नवाचार और अध्यापन में परिवर्तनकारी परिवर्तन की सुविधा प्रदान करेगा.
2. सरकार ने आम सेवा केंद्रों के माध्यम से गांवों में 5000 वाईफाई चौपाल और रेल टिकटों की डिलीवरी का शुभारंभ किया
i. सरकार ने आम सेवा केंद्रों के माध्यम से गांवों में 5000 वाईफाई चौपाल और रेल टिकटों की डिलीवरी का शुभारंभ किया. इसका उद्घाटन नई दिल्ली में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा किया गया था. इस कदम का उद्देश्य BharatNet के माध्यम से ग्रामीण इंटरनेट कनेक्टिविटी को बदलना है

ii.वाईफाई चौपाल ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अपनी विभिन्न डिजिटल प्रक्रियाओं के लिए एक प्रभावी इंटरनेट पहुंच के साथ सक्षम करेगा.
3. बालश्रम निषेध दिवस: 12 जून 2018
i. अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने बाल श्रम की वैश्विक सीमा और इसे खत्म करने के लिए आवश्यक कार्रवाई और प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 2002 में बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस का शुभारंभ किया था. हर साल 12 जून को बाल श्रम निषेध विश्व दिवस दुनिया भर में बाल श्रमिकों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.

ii.इस वर्ष, बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस और काम पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस युवा श्रमिकों की सुरक्षा और स्वास्थ्य और बाल श्रम की समाप्ति में सुधार की वैश्विक आवश्यकता पर प्रकाश डालता है.
  • ILO श्रम समस्याओं से निपटने वाली संयुक्त राष्ट्र एजेंसी है.
  • ILO का मुख्यालय जिनेवा, स्विटज़रलैंड में है.
  • गे राइडर ILO के वर्तमान महानिदेशक हैं.
4. यूएफसी में पहली महिला हॉल ऑफ फेमर होंगी रोंडा रोउसी 
i. यूएफसी ने घोषणा की कि अमेरिकी फाइटर रोंडा रोउसी पहली महिला एमएमए बनेंगी. जिन्हें अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया जाएगा. यूएफसी में रोंडा रोउस के बिना कोई महिला नहीं होगी.

ii.रोउसी के पास 12-2 जीत-हार का रिकॉर्ड दर्ज है जिनमें 11 फाइट (विजयी)  पहले राउंड में हैं.
5. ट्रम्प और किम ने ऐतिहासिक वार्ता के बाद परमाणुकरण समझौते पर हस्ताक्षर किये 
i. संयुक्त राज्य अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणुकरण को पूरा करने के लिए प्योंगयांग की फर्म और अविश्वसनीय प्रतिबद्धता के बदले उत्तरी कोरिया को सुरक्षा गारंटी प्रदान करने का निर्णय लिया है.

ii.यह सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप में अपनी ऐतिहासिक पहली वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग यून द्वारा हस्ताक्षरित संयुक्त दस्तावेज के अनुसार है. दोनों देश शांति और समृद्धि के लिए दोनों देशों के लोगों की इच्छा के अनुसार नए संबंध स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.
  • प्योंगयांग उत्तर कोरिया की राजधानी है.
  • उत्तरी कोरियाई वोन उत्तरी कोरियाई जीता उत्तरी कोरिया की आधिकारिक मुद्रा है.
  • वाशिंगटन डीसी अमेरिका की राजधानी है

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affairs 2nd Sep 2018 in English

By: D.K Chaudhary 1. Prime Minister Launches India Post Payments Bank  i. Prime Minister Narendra Modi …