Home / G.K. UPDATE / Current Affairs In Hindi 12th June 2018

Current Affairs In Hindi 12th June 2018

By: D.K Chaudhary
1.भारत और चीन ने ब्रह्मपुत्र जल डेटा साझाकरण और गैर-बासमती चावल निर्यात पर 2 समझौतों पर हस्ताक्षर किये
i.शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बैठक के बाद भारत और चीन ने दो द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए.समझौतों में बाढ़ के मौसम के दौरान ब्रह्मपुत्र जल डेटा साझा करना और चीन में गैर-बासमती चावल का निर्यात करना जारी है.
ii. दोनों देशों ने 2020 तक 100 अरब डॉलर का व्यापार लक्ष्य निर्धारित किया है. श्री मोदी और श्री शी के बीच घंटों की लंबी बैठक के दौरान, दोनों देश वुहान अनौपचारिक शिखर सम्मेलन की भावना को आगे बढ़ाने के लिए कई पहलों पर सहमत हुए. चीनी राष्ट्रपति ने अगले वर्ष भारत में वुहान प्रकार के अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए प्रधान मंत्री मोदी के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया.
  • बीजिंग चीन का राजधानी शहर है.
  • चीन प्रीमियर ली केकियांग है.
  • गुवाहाटी ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित है.

2. केंद्र ने ‘रेल मदद’, ‘मेन्यू ऑन रेल’ मोबाइल ऐप लॉन्च किया

i. रेलवे मंत्रालय ने यात्रा अनुभव को सुखद बनाने के लिए दो मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किए हैं. पिछले चार वर्षों में मंत्रालय की उपलब्धियों को उजागर करने के लिए आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान रेलवे मंत्री पियुष गोयल और राज्य मंत्री (MoS) मनोज सिन्हा ने दो एप्स, ‘रेल मदाद’ और ‘मेनू ऑन रेल’ लॉन्च किए थे.
ii. जबकि रेल मदाद यात्रियों को शिकायत दर्ज कराने में सक्षम बनाएगा, रेल पर मेनू भोजन की सहज व्यवस्था को सुविधाजनक बनाएगा. मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय रेल संस्कार कोष सुरक्षा-संबंधित कार्यों के लिए अतिरिक्त धन उपलब्ध कराने के लिए एक लाख करोड़ रुपये के कोष के साथ बनाया गया है.
3. व्हाट्सएप ग्रुप का उपयोग कर ट्रेनों की सफाई की निगरानी करेगी उत्तरी रेलवे
i. उत्तरी रेलवे अब वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा पर्यवेक्षित व्हाट्सएप ग्रुप का उपयोग करके अपनी ट्रेनों की सफाई की निगरानी करेगा. प्रत्येक विभाग, चाहे वह पेंट्री, बेडरोल इत्यादि हों, का अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुप होगा,जिसमें  स्वच्छता की स्थिति रिपोर्ट दैनिक आधार पर अपलोड की जाएगी.
ii. ट्रेनों और पैंट्री सफाई, बेडरोल  और ट्रेनों में एयर कंडीशनर की कार्यक्षमता के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं. वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निगरानी के लिए इन समूहों में फोटो अपलोड किए जा रहे हैं.
4. बाढ़ के पूर्वानुमान के लिए पहली बार फ्लैश फ्लड गाइडेंस सिस्टम का उपयोग करेगा मौसम विभाग
i. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) IMD फ्लैश फ्लड गाइडेंस सिस्टम का उपयोग करेगा. वर्तमान में, केंद्रीय जल आयोग ने बाढ़ चेतावनी जारी की है. .
ii. राष्ट्रीय मौसम एजेंसी अगले महीने से इस सेवा को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. देश के विभिन्न हिस्सों से विभिन्न प्रकार की मिट्टी का अध्ययन किया गया है ताकि पता लगाया जा सके कि प्रत्येक किस्म कितनी अवशोषक है.
  • 1875 में, भारत सरकार ने आईएमडी की स्थापना की.
  • कंडूरी जयराम रमेश आईएमडी के महानिदेशक हैं
  • IMD का मुख्यालय नयी दिल्ली में है.

 

5. भारत अमेरिका में विदेशी छात्रों का दूसरा बड़ा प्रेषक है
i. वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में 1,86,000 भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं, भारत अमेरिका के लिए विदेशी छात्रों का चीन के बाद दूसरा बड़ा प्रेषक है.
ii.कोलकाता में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास, क्रेग हॉल ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया भर के विदेशी छात्रों के लिए शीर्ष गंतव्य है और पिछले 10 वर्षों में अमेरिका में भारतीय छात्रों की संख्या दोगुनी हो गई है.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair 18th Sep 2018 In English

D.K. Choudhary 1. Indigenously Developed Weapon System ‘MPATGM’ Successfully Flight Tested  i. Indigenously developed weapon system Man Portable …