Home / G.K. UPDATE / Current Affairs In Hindi 11th July 2018

Current Affairs In Hindi 11th July 2018

By: D.K Chaudhary
1. नीति आयोग ने ‘नेशनल हेल्थ स्टैक’ पर पेपर जारी किया  
i.केंद्र सरकार के विचार टैंक नीति आयोग ने एक साझा डिजिटल हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर, ‘नेशनल हेल्थ स्टैक’ (NHS) के रूपरेखा का अनावरण किया है. ब्लूप्रिंट केंद्र की प्रमुख योजना आयुषमान भारत और देश में अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के अनुरूप है. 

ii.’नेशनल हेल्थ स्टैक स्ट्रैटेजी एन एप्रोच’ नामक एक परामर्श पत्र के मुताबिक, नेशनल हेल्थ स्टैक देश भर में व्यापक स्वास्थ्य सेवा के संग्रह की सुविधा प्रदान करेगा. इससे पॉलिसी निर्माताओं को आगामी परिणामों के आसपास अपने अनुमानों का निर्माण करने, नई सेवाओं के साथ प्रयोग करने के साथ-साथ भारतीय स्वास्थ्य उद्योग में मौजूदा अंतराल को भरने की अनुमति मिल जाएगी.
NITI- National Institution for Transforming India.
  • नीति आयोग के उपाध्यक्ष- राजीव कुमार, सीईओ- अमिताभ कांत.
2. भारतीय रेलवे ने पहली डबल स्टैक ड्वार्फ कंटेनर सेवा पेश की  
i. वित्त मंत्री, कॉर्पोरेट मामलों, रेलवे और कोयला के पियुष गोयल के मार्गदर्शन में, डबल स्टैक ड्वार्फ कंटेनर का शुभांकर किया है.

ii.इस ट्रेन की बुकिंग कनालुस स्थित रिलायंस रेल साइडिंग से लाकर हरियाणा राज्य के रेवाड़ी तक के लिए की गयी थी. डबल स्टैक ड्वार्फ कंटेनर से भारतीय रेलवे को 18.50 लाख रुपये का बढ़ा राजस्व प्राप्त हुआ है.
  • जॉन मथई स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री थे.
3. छः विश्वविद्यालयों ने ‘प्रतिष्ठा संस्थान’ की स्थिति को मंजूरी दी  
i. केंद्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र से 3 और निजी क्षेत्र से 3 सहित छह संस्थानों को इंस्टिट्यूशन ऑफ़ एमिनेंस (IoEs) की स्थिति प्रदान की है.
ii.निर्णय एक अधिकारित विशेषज्ञ समिति (EEC) द्वारा दी गई सिफारिशों के आधार पर लिया गया था.  The 

तीन सार्वजनिक विश्वविद्यालयों ने प्रतिष्ठा के संस्थान (IoEs) की स्थिति प्रदान की:
1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT)-बॉम्बे,
2. IIT-दिल्ली ,
3. IISc बंगलौर.
तीन निजी विश्वविद्यालयों ने प्रतिष्ठा के संस्थान (IoEs) की स्थिति प्रदान की:
1. रिलायंस फाउंडेशन द्वारा जिओ इंस्टिट्यूट,
2. BITS पिलानी,

3. मनिपाल अकादमी ऑफ़ हायर एजुकेशन.

4. भारत, दक्षिण कोरिया में हुए 11 एमओयू 
i. भारत और दक्षिण कोरिया ने दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन के भारत दौरे के दौरान 11 एमओयू  (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए.
ii.दोनों देशों के बीच हुए 11 एमओयू इस प्रकार हैं:
1. व्यापार उदारीकरण (झींगा, मोलुस्क और संसाधित मछली सहित) के प्रमुख क्षेत्रों की पहचान करके भारत-आरओके (कोरिया गणराज्य) CEPA को अपग्रेड करने के लिए चल रही वार्ता की सुविधा के लिए उन्नत आर्थिक साझेदारी समझौते (CEPA) पर हस्ताक्षर किए गए.
5. भारत और दक्षिण कोरिया ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में 5 एमओयू पर हस्ताक्षर किए  

i. भारत और दक्षिण कोरिया ने नई दिल्ली में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में पांच एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैंविज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री, डॉ हर्षवर्धन और उनके दक्षिण कोरियाई समकक्ष यू यंग मिन ने तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जो भविष्य रणनीति समूह और जैव-प्रौद्योगिकी और जैव-अर्थव्यवस्था में सहयोग की स्थापना, 2018-21 सहयोग के कार्यक्रम हैं.

ii.वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद और दक्षिण कोरियाई नेशनल रिसर्च काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी और आईआईटी मुंबई और कोरिया इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के बीच दो अन्य समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए ताकि भविष्य में उन्मुख सहयोग में तेजी आए.
  • दक्षिणकोरिया की राजधानी- सियोल, मुद्रा- दक्षिण कोरियाई वोन 

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair 20th Sep 2018 In English

By: D.K Chaudhary 1. Important Cabinet Approvals: 19th September 2018  i. The Union Cabinet chaired by Prime Minister …