Home / G.K. UPDATE / Current Affairs In Hindi 10th June 2018

Current Affairs In Hindi 10th June 2018

By: D.K Chaudhary
1. राष्ट्रपति ने ‘राज्य फल’ के रूप में त्रिपुरा के रानी अनानस को घोषित किया 
i. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राज्य के फल के रूप में त्रिपुरा की रानी किस्म अनानास घोषित किया है और इसका निर्यात विश्व व्यापार के साथ राज्य को जोड़ने में एक बड़ा कदम है. 

ii.राज्य विश्व व्यापार में अच्छी क्षमता रखता है. विदेशी व्यापार के लिए अनानस का निर्यात विश्व व्यापार से जुड़ने में एक बड़ा कदम है. त्रिपुरा ने इस महीने की शुरुआत में दुबई में एक टन अनानास का पहला माल निर्यात किया.

2. RBI खराब ऋण रोकने के लिए पब्लिक क्रेडिट रजिस्ट्री की स्थापना करेगा
i. ऋण चूक की जांच करने के लिए आरबीआई ने कहा कि वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए सभी उधारकर्ताओं पर एक पब्लिक क्रेडिट रजिस्ट्री (PCR) की स्थापना की जाएगी.

ii.यशवंत एम देवस्थेली की एक रिपोर्ट के बाद उच्चस्तरीय टास्क फोर्स की अध्यक्षता में आरबीआई ने कहा कि उसने सिफारिशों पर विचार किया है और मॉड्यूलर और चरणबद्ध तरीके से पीसीआर स्थापित करने का फैसला किया है.

3.ऑपरेशन निस्तर: भारतीय नौसेना ने यमन में चक्रवात से प्रभावित सोकोत्रा द्वीप से 38 भारतीयों को बचाया 
i. तेजी से ऑपरेशन में, भारतीय नौसेना यमन में सोकोत्रा द्वीप से 38 भारतीयों को बचाया है, जहां वे गंभीर चक्रवात तूफान प्रभावित क्षेत्र में लगभग 10 दिनों से फंसे हुए थे.
ii.भारतीयों को बचाने के लिए नौसेना ने ऑपरेशन ‘निस्तर’ के हिस्से के रूप में अपने जहाज आईएनएस सुनयना को एडन की खाड़ी से सोकोत्रा की ओर मोड़ दिया.

4. भारत ने जियो-इंटेलिजेंस एशिया 2018 की मेजबानी की 

i. जियो-इंटेलिजेंस एशिया 2018 का ग्यारहवां संस्करण जिसे सूचना प्रणाली महानिदेशालय के साथ जियोस्पेटियल मीडिया और संचार द्वारा के ज्ञान भागीदार के रूप में और सैन्य सर्वेक्षण सह-आयोजकों के रूप में आयोजित किया, जो नई दिल्ली में हुआ. सेमिनार का विषय था: ‘Geo-Spatial: A Force Multiplier for Defence and Industrial Security’. 

ii.सेमिनार नवीनतम प्रौद्योगिकी समाधानों और सैन्य और सुरक्षा एप्लीकेशन में जियोस्पेटियल प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका की जांच करने के लिए बीएसएफ और पुलिस बल, सरकार और उद्योग सहित सेना, सुरक्षा अधिकारियों को एक साथ लाया है.
5. IIFA 2018 में उत्कृष्ट उपलब्धि पुरस्कार से सम्मानित होंगे अनुपम खेर
i. बैंकाक में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी (IIFA) पुरस्कार समारोह में अनुभवी अभिनेता अनुपम खेर को प्रतिष्ठित उत्कृष्ट उपलब्धि से सम्मानित किया जाएगा.

ii.देश विदेशों में 500 से अधिक फिल्मों में काम करने वाले 63 वर्षीय अभिनेता को तीन दशकों से अधिक समय तक सिनेमा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा. 24 जून को आईआईएफए के 19वीं संस्करण में खेर को सम्मानित किया जाएगा.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair 18th Sep 2018 In English

D.K. Choudhary 1. Indigenously Developed Weapon System ‘MPATGM’ Successfully Flight Tested  i. Indigenously developed weapon system Man Portable …