Home / G.K. UPDATE / Current Affairs In Hindi 10th July 2018

Current Affairs In Hindi 10th July 2018

By: D.K Chaudhary
1. दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन भारत के 4 दिवसीय दौरे पर  
i. दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन भारत की चार दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे. राष्ट्र में उनकी यात्रा पर फर्स्ट लेडी किम जंग-सुक भी साथ हैं. 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया का दौरा किया था, जिसके दौरान द्विपक्षीय साझेदारी को विशेष रणनीतिक साझेदारी में विस्तृत किया गया था. 

ii.कोरियाई पक्ष द्वारा भारत में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 10 अरब डॉलर की एक वित्तपोषण व्यवस्था निर्धारित की गई है. कोरिया में भारत के निर्यात के प्रमुख सामान खनिज ईंधन / तेल आसवन, अनाज, लौह और इस्पात हैं. कोरिया की मुख्य निर्यात वस्तुओं में ऑटोमोबाइल पार्ट्स, दूरसंचार उपकरण, गर्म बेलनाकार लौह उत्पाद, पेट्रोलियम परिष्कृत उत्पाद, और परमाणु रिएक्टर शामिल हैं.
2. पीएम मोदी ने नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्टरी का उद्घाटन किया  
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन ने नोएडा का दौरा किया और नोएडा में सैमसंग के नए मोबाइल विनिर्माण संयंत्र का उद्घाटन किया. विशेष रूप से, यह दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल कारखाना होगा.

ii.इस नए संयंत्र की शुरूआत के साथ, भारत के मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया को देश में एक प्रमुख बढ़ावा  मिलेगा. सैमसंग ने इस संयंत्र में करीब 5,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है और सालाना 12 करोड़ मोबाइल हैंडसेट का निर्माण करना है जिसके परिणामस्वरूप भारी नौकरी का निर्माण होगा.
3. सरकार पूरे भारत में हवाई अड्डे के लिए ध्वनि मानकों को सेट करेगी   
i. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने देश भर के सभी हवाई अड्डों के लिए ध्वनी मानकों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. सीमाएं, हालांकि, रक्षा विमानों को छोड़कर, और जो लैंडिंग और टेक ऑफ़ कर रही हैं उन्हें बाहर रखा गया है.
ii.नियम बताते हैं कि व्यस्त हवाई अड्डे – प्रति वर्ष 50,000 से अधिक विमान आवाजाही के साथ एक नागरिक हवाई अड्डा (टेक-ऑफ या लैंडिंग) – दिन के दौरान 75 डीबी (ए) लीक (डेसिबल) से अधिक ध्वनी के स्तर से अधिक नहीं होना चाहिए (6 बजे से शाम 10 बजे) और रात के दौरान 65 डीबीए (10 बजे से शाम 6 बजे तक).
iii.अन्य सभी हवाईअड्डे – एक हवाईअड्डा जिसमें 15,000 से अधिक है लेकिन 50,000 से कम आवाजाही है – दिन के दौरान 65 डीबीए से अधिक स्तर और रात के दौरान 60 डीबीए से अधिक नहीं होना चाहिए. हालांकि प्रस्तावित हवाई अड्डे को अब तक बाहर रखा गया है.
  • पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ हर्षवर्धन हैं.
  • सुरेश प्रभु नागरिक उड्डयन मंत्री हैं.
4. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने ISCF और ISCI प्रोग्राम का आयोजन किया 
i. श्री हरदीप एस पुरी, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने भारत स्मार्ट सिटीज फैलोशिप (ISCF) और इंटर्नशिप (ISCI) कार्यक्रम शुरू किया है जो युवाओं को शहरी नियोजन के पहलुओं और शासन का अनुभव करने का अवसर प्रदान करेगा.

ii.’स्मार्ट सिटीज डिजिटल पेमेंट्स अवार्ड्स 2018′ भी लॉन्च किया गया था जिसका उद्देश्य डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने और डिजिटल शहरों को अभिनव डिजिटल भुगतान पहल को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करके ‘डिजिटल इंडिया’ को बढ़ावा देना और भारत के शहरी निवासियों के आवास को आसान बनाने का लक्ष्य था.’
 
5. भारतीय युद्धपोत आईएनएस त्रिकंद गुडविल दौरे पर श्रीलंका पहुंचा 
i. भारत की नवीनतम फ्रंटलाइन युद्धपोत आईएनएस त्रिकंद एक गुडविल दौरे पर श्रीलंका पहुंचा. श्रीलंका नौसेना ने नौसेना की परंपराओं के अनुसार औपचारिक रूप से अत्याधुनिक युद्धपोत का स्वागत किया.
ii.आईएनएस त्रिकंद भारतीय नौसेना का एक अत्याधुनिक युद्धपोत है जिसमें सभी तीन आयामों – वायु, सतह और उप-सतह में खतरों को संबोधित करने में सक्षम हथियार और सेंसर की बहुमुखी श्रृंखला से लैस है.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair 20th Sep 2018 In English

By: D.K Chaudhary 1. Important Cabinet Approvals: 19th September 2018  i. The Union Cabinet chaired by Prime Minister …