Home / G.K. UPDATE / Current Affairs 4th Sep 2018 in Hindi

Current Affairs 4th Sep 2018 in Hindi

By: D.K Chaudhary

1. भारत, नेपाल ने रक्सौल और काठमांडू के बीच रेलवे लाइन के प्रारंभिक सर्वेक्षण पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये
i. भारत और नेपाल ने रक्सौल (बिहार) और काठमांडू के बीच ब्रॉड गेज रेल लाइन पर प्रारंभिक इंजीनियरिंग-सह-यातायात सर्वेक्षण पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. नेपाल में भारतीय राजदूत मनजीव सिंह पुरी और नेपाल के शारीरिक योजना और कार्य मंत्रालय के सचिव, मधुसूदन अधिकारी ने काठमांडू में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

ii. भारत और नेपाल ने अप्रैल 2018 में भारत के सीमावर्ती शहर रक्सौल को नेपाल की राजधानी काठमांडू से जोड़ने के भारत के वित्तीय समर्थन के साथ एक नई विद्युतीकृत रेल लाइन बनाने के लिए सहमति व्यक्त की थी. कोकण रेलवे निगम लिमिटेड को नेपाल सरकार के परामर्श से नई रेल लाइन के प्रारंभिक इंजीनियरिंग-सह-यातायात सर्वेक्षण के लिए सौंपा गया है.

  • खड़गा प्रसाद शर्मा ओली नेपाल के वर्तमान प्रधान मंत्री हैं.
  • बिद्या देवी भंडारी नेपाल की वर्तमान राष्ट्र
2. नई दिल्ली में भारतीय और बांग्लादेशी सीमा बलों के बीच द्वि-वार्षिक वार्ता की शुरूआत हुई
i. नई दिल्ली में भारतीय और बांग्लादेशी सीमा बलों के बीच द्वि-वार्षिक वार्ता शुरू हो गई है. सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक केके शर्मा ने भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व किया, जबकि सीमा गार्ड बांग्लादेश (BGB) के महानिदेशक मेजर जनरल एमडी शाफेनुल इस्लाम ने वार्ता में बांग्लादेशी पक्ष का नेतृत्व किया.

ii. बैठक का लक्ष्य दोनों देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा पार ड्रग्स और नशीले पदार्थों, मवेशी और बंदूक की तस्करी जैसे अंतर-सीमा अपराधों जैसे की जांच में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाना है,  यह 1975 में शुरू होने के बाद दोनों पक्षों के बीच 47वां डीजी-स्तरीय सम्मेलन है.

  • बांग्लादेश प्रधानमंत्री शेख हसीना, राजधानी– ढाका, मुद्रा बांग्लादेशी टका.
3. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 3-देशों की यात्रा पर 
i. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने साइप्रस, बुल्गारिया और चेक गणराज्य के तीन देशों के आठ दिवसीय दौरे की शुरुआत की. वह फर्स्ट लेडी सविता कोविंद के साथ है. राष्ट्रपति कोविंद तीन यूरोपीय देशों के नेताओं के साथ संबंधों को गहरा बनाने के लिए विशेष रूप से आर्थिक क्षेत्र में बातचीत करेंगे.

ii. वह साइप्रस निकोस अनास्तासीड्स के राष्ट्रपति के साथ वार्ता करेंगे. राष्ट्रपति साइप्रस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स को भी संबोधित करेंगे, साइप्रस विश्वविद्यालय में एक व्याख्यान देंगे और वहां भारतीय डायस्पोरा को संबोधित करेंगे।

  • साइप्रस की राजधानी: निकोसिया, मुद्रा: यूरो.
  • बुल्गारिया की राजधानी: सोफिया, मुद्रा: बल्गेरियाई लेव.
  • चेक गणराज्य की राजधानी: प्राग, मुद्रा: चेक कोरुना.
4.  2017 में अंतरराष्ट्रीय पर्यटक आगमन रिकॉर्ड उच्च स्तर पर: संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट 
 
i. दक्षिण एशियाई क्षेत्र में वृद्धि में भारत की अगुआई के साथ अंतरराष्ट्रीय पर्यटक आगमन 2017 में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है. संयुक्त राष्ट्र के पर्यटन संगठन के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर के गंतव्यों में कुल 1,323 मिलियन अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों का आगमन दर्ज किया गया हैं. यह आंकड़ा 2016 की तुलना में 84 मिलियन की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है, और यह एक नया रिकॉर्ड है.

ii. इस क्षेत्र ने लगातार आठ वर्षों तक आगमन में निरंतर वृद्धि दर्ज की है. संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) के अनुसार, दक्षिण एशिया में सकारात्मक परिणाम बड़े पैमाने पर भारत के मजबूत प्रदर्शन से प्रेरित है, यह उपनगगों का सबसे बड़ा गंतव्य है और पश्चिमी स्रोत बाजारों और सरल वीज़ा प्रक्रियाओं से बढ़ती मांग से लाभान्वित है.

iii. भारत में, अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों का आगमन 2016 में 14.57 मिलियन से बढ़कर 2017 में 15.54 मिलियन हो गया है. भारत में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन प्राप्तियां 2016 में 22.42 अरब डॉलर से बढ़कर पिछले वर्ष 27.36 अरब डॉलर हो गयी है.
  • जुराब पोलोलिकाशविली विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) के महासचिव हैं.
  • UNWTO के सदस्यों में 158 देश, 6 सहयोगी सदस्य और 500 से अधिक संबद्ध सदस्य शामिल हैं.
  • UNWTO का मुख्यालय मैड्रिड, स्पेन में है.
 
5. 6वां पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन और 15 वीं भारत-एशियान आर्थिक मंत्रियों की बैठक सिंगापुर में आयोजित 
i. वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने सिंगापुर में 6 वें पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन- आर्थिक मंत्रियों की बैठक (ईएएस-ईएमएम) और 15 वीं भारत-एशियान आर्थिक मंत्रियों की बैठक (एईएम) में भाग लियासिंगापुर वर्तमान में आसियान अध्यक्ष है.

ii. 6 वीं पूर्व-एशिया आर्थिक मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता सिंगापुर के व्यापार और उद्योग मंत्री चान चुन सिंग ने की थी, और इसमें 10 आसियान देशों और उनके आठ संवाद भागीदारों, ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, रिपब्लिक ऑफ़ कोरिया, न्यूजीलैंड, रूसी संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका के आर्थिक मंत्रियों ने भाग लिया था.

6.WPP के CEO के रूप में मार्टिन सोरेल के स्थान पर मार्क रीड को नियुक्त किया गया
i. विश्व के सबसे बड़े संचार सेवा समूह WPP Plc ने तत्काल प्रभाव से कंपनी के बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और कार्यकारी निदेशक (EDके रूप में मार्क रीड की नियुक्ति की घोषणा की है.

ii. उन्होंने यह पद  मार्टिन सोरेल  के इस्तीफा देने के बाद संभाला है.

7. इकी रिकाको को एशियाई खेलों के सबसे “मूल्यवान खिलाड़ी” के रूप में नामित किया गया 

i. जापानी तैराक इकी रिकाको को हल ही में संपन्न हुए एशियाई खेलों के 18 वें संस्करण के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (MVP) के रूप में नामित किया गया है.

ii. 18 वर्षीय तैराक ने, टूर्नामेंट में छह स्वर्ण और दो रजत पदक जीते, MVP खिताब जीतने वाली पहली महिला एथलीट बन गईं.
8. एशियाई खेलों 2018: भारत ने अपने सर्वाधिक 69 पदकों के साथ समापन किया 

i. 18 वें एशियाई खेल का अब समापन हो चूका है, भारत ने 67 वर्षों के बाद अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ अब तक के सर्वाधिक 69 पदक जीते जिनमें से 15 स्वर्ण पदक है. 14 वें दिन अंतिम कुछ पदक स्पर्धाओं में, भारत ने दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीतकर चार और पदक अपने नाम  किये.

ii. बॉक्सर अमित पंगहल ने ओलंपिक चैंपियन हसनबॉय दुसमेटोव को पुरुषों की 49 किलोग्राम श्रेणी में हरा कर इस श्रेणी में भारत का एकमात्र मुक्केबाजी स्वर्ण जीता. भारतीय पुरुषों की ब्रिज टीम ने भारत के लिए ब्रिज स्वर्ण जीता. प्रणब बर्धन, शिबनाथ सरकार की जोड़ी ने 384 अंकों के साथ तालिका के शीर्ष पर अपना नाम दर्ज किया.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affairs 1st Sep 2018 in English

By: D.K Chaudhary 1. ICAR Organizes 2-Day Conference On Motivating & Attracting Youth in Agriculture  i. In …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *