Home / G.K. UPDATE / Current Affairs 2nd Sep 2018 in Hindi

Current Affairs 2nd Sep 2018 in Hindi

By: D.K Chaudhary
1. प्रधान मंत्री ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक लॉन्च किया
i.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने डाक विभाग के एक भुगतान बैंक का शुभारंभ किया जो डाकघर के बेजोड़ नेटवर्क और लगभग 3 लाख पोस्टमेन और ‘ग्रामीण डाक सेवक’ के माध्यम से बैंकिंग को हर नागरिक के दरवाजे पर  लेगा.

ii.इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) किसी अन्य बैंक की तरह होगा लेकिन इसका संचालन किसी भी क्रेडिट जोखिम के बिना छोटे पैमाने पर होंगा. यह जमा करने जैसे अधिकांश बैंकिंग परिचालन को पूरा करेगा लेकिन ऋण अग्रिम या क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करेगा.

iii. भुगतान बैंक 1 लाख रुपये तक की जमा राशि, प्रेषण सेवाएं, मोबाइल भुगतान / स्थानान्तरण / खरीद और अन्य बैंकिंग सेवाओं जैसे एटीएम / डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और तीसरे पक्ष के फंड हस्तांतरण की स्वीकृति स्वीकार करेगा.IPPB 650 शाखाओं और 3,250 एक्सेस पॉइंट्स के माध्यम से उपलब्ध होगा.
  • सुरेश कुमार सेठी IPPB के प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं.

2.आयुष मंत्री ने नीदरलैंड में चौथे अंतर्राष्ट्रीय आयुर्वेद कांग्रेस का उद्घाटन किया 
i. आयुष राज्य मंत्री श्री श्रीपद येस्सो नाइक ने नीदरलैंड में चौथे अंतरराष्ट्रीय आयुर्वेद कॉग्रेस(IAvC) का उद्घाटन किया. आयुष मंत्री अंतरराष्ट्रीय महर्षि आयुर्वेद फाउंडेशन, नीदरलैंड; अखिल भारतीय आयुर्वेदिक कॉग्रेस, नई दिल्ली एवं अंतरराष्ट्रीय आयुर्वेद अकादमी, पुणे द्वारा नीदरलैंड में भारतीय दूतावास के सहयोग से संयुक्त रूप से आयोजित कॉग्रेस में भाग लेने के लिए नीदरलैंड के दौरे पर हैं.
ii. यह कॉग्रेस नीदरलैंड एवं यूरोप के उसके पड़ोसी देशों में आयुर्वेद के संवर्धन एवं प्रचार पर केंद्रीत है.भारतीय दूतावास द्वारा ‘आयुर्वेद सहित स्वास्थ्य देखभाल में भारत नीदरलैंड सहयोग’ विषय पर एक विशेष संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया है.
  • नीदरलैंड राजधानी: एम्स्टर्डम, मुद्रा: यूरो और यूएसडी.
3. चौथा बिम्सटेक शिखर सम्मेलन का समापन | काठमांडू घोषणा अपनाई गयी | मुख्य बिंदु
i. नेपाल की राजधानी काठमांडू में चौथा बिम्सटेक शिखर सम्मेलन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ है.

ii. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी सात सदस्य राज्यों के नेताओं ने बिम्सटेक के तहत क्षेत्रीय सहयोग की प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से चलाने के लिए मजबूत संस्थागत व्यवस्था के महत्व को रेखांकित किया है. नेपाल के प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली ने काठमांडू घोषणा का मसौदा प्रस्तुत किया जिसे सभी सदस्य राज्यों द्वारा सर्वसम्मति से अपनाया गया.

iii.काठमांडू घोषणा के मुख्य बिंदु: 

1. काठमांडू घोषणा ने इस क्षेत्र की साझा समृद्धि के लिए आर्थिक एकीकरण के लिए एक प्रमुख मानदंड के रूप में बहुआयामी कनेक्टिविटी के महत्व को रेखांकित किया है.
2.घोषणा ने इस क्षेत्र में आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख योगदान कारकों में से एक के रूप में व्यापार और निवेश के महत्व को भी उजागर किया.
3. बिम्सटेक नेताओं ने आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की निंदा की और जोर देकर कहा कि आतंकवाद के किसी भी कृत्य के लिए कोई औचित्य नहीं हो सकता .है
4. सदस्य राज्यों के बीच ऊर्जा सहयोग बढ़ाने के लिए बिम्सटेक ग्रिड इंटरकनेक्शन की स्थापना पर चौथे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन के समापन सत्र के दौरान एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए.
5. श्रीलंका बिम्सटेक का नया अध्यक्ष बन गया है. नेपाल के प्रधान मंत्री के पी शर्मा ओली ने बिम्सटेक की अध्यक्षता श्रीलंका के राष्ट्रपति मैथिपला सिरीसेना को सौंपी.
4. SBI ने बेंचमार्क उधार दर को 0.2% तक बढ़ाया 
i. देश के सबसे बड़े ऋणदाता, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी बेंचमार्क उधार दर या एमसीएलआर को 0.2% बढ़ा दिया है अर्थात् अब होम, ऑटो और अन्य ऋण महंगा हो जाएंगे, इसके बाद अन्य उधारदाताओं के विकास में वृद्धि होगी .। नई दरें तत्काल प्रभाव से प्रभावी हैं.

ii. एसबीआई ने तीन वर्ष तक सभी टेनोर में उधार दर 20 आधार अंकों तक बढ़ा दी है. अब एसबीआई की ओवरनाइट और एक महीने की अवधि में फंड आधारित उधार दर (MCLR) की मामूली लागत 7.9% के मुकाबले 8.1% हो गयी है.
  • एसबीआई अध्यक्ष– रजनीश कुमार, मुख्यालय मुंबई, स्थापना01 जुलाई 1955.
5. वर्तमान वित्तीय वर्ष के पहले तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि 8.2% तक 
i. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में भारतीय अर्थव्यवस्था में 8.2% की वृद्धि हुई, जो कि दो वर्षों में सबसे अधिक है. यह घोषणा वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की. विनिर्माण क्षेत्र में 13.5% की वृद्धि हुई जो इस क्षेत्र में बहुत अच्छा बदलाव दर्शाती है.

ii. संबंधित विकास में भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा कि प्रणाली में गैर-खाद्य ऋण वृद्धि पिछले वर्ष की तुलना में जुलाई के लिए 10.6% तक पहुंच गई है, जो तेजी से क्लिप पर बढ़ रहे सेवा क्षेत्र को ऋण द्वारा संचालित है.

iii. सेवा क्षेत्र में क्रेडिट की रिपोर्टिंग अवधि के लिए 23% की वृद्धि हुई, जो पिछले वर्ष की अवधि के लिए 4.9% थी.

6. बिनॉय कुमार ने इस्पात मंत्रालय में सचिव का प्रभार संभाला 
i. बिनॉय कुमार ने भारत सरकार के इस्पात मंत्रालय के सचिव के रूप में कार्यभार संभाला. उन्हें मंत्रालय में विशेष कर्तव्य अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था.

ii.इससे पहले, बिनॉय कुमार ने वाणिज्य विभाग में विशेष सचिव, रसद का पद संभाला था.


7. एशियाई खेल 2018: अमित पंगहल ने बॉक्सिंग में स्वर्ण जीता 

i.भारत के 22 वर्षीय मुक्केबाज अमित पंगहल ने एशियाई खेलों 2018 में पुरुषों के 49 किग्रा फाइनल में 2016 के ओलंपिक चैंपियन हसनबॉय दुसमेटोव को हराकर स्वर्ण पदक जीता.

ii. अमित एकमात्र भारतीय मुक्केबाज थे जिन्होंने इस चतुर्वर्षीय आयोजन के फाइनल में जगह बनाई.

  • एशियाई खेल 2018 के लिए मेजबान शहर इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेम्बैंग हैं
  • भिन भिन, काका और अतुंग एशियाई खेलों 2018 के शुभंकर हैं.
8. एशियाई खेल 2018: प्रणब, शिबनाथ ने भारत के लिए पहला ब्रिज गोल्ड जीता

i. भारत के 60 वर्षीय प्रणब बर्धन और 56 वर्षीय शिबनाथ सरकार की पुरुष जोड़ी ने गोल्ड जीतने के साथ एशियाई खेलों में भारत के लिए ब्रिज इवेंट में पहला स्वर्ण पदक जीता.

ii. 2018 संस्करण में पहली बार एशियाई खेलों में कार्ड गेम को एक खेल के रूप में पेश किया गया है. इस इवेंट में चीन ने रजत पदक जीता है. भारत ने अब तक एशियाड 2018 में 15 स्वर्ण पदक जीते हैं.

9. जैन मुनी तरुण सागर सागर का निधन

i. जैन मुनी तरुण सागर का लंबे समय से बीमारी के कारण दिल्ली के राधापुरी जैन मंदिर में 51 वर्ष की आयु में निधन हो गया है.

ii. भिक्षु, जो अपनी व्याख्यान श्रृंखला ‘कड़वे प्रवचन’ के लिए जाने जाते थे, पीलिया और अन्य बीमारियों से पीड़ित थे.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 06th  Nov 2018 In English

D.K. Choudhary 1. India, Zimbabwe Sign 6 Agreements In Various Fields i. During the visit of Vice …

One comment

  1. Parday current affairs post kar diya karo sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *