Home / G.K. UPDATE / Current Affairs 18th August 2018 in Hindi

Current Affairs 18th August 2018 in Hindi

By: D.K Chaudhary
1. भारतीय रेलवे विरासत के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए रेल मंत्रालय ने डिजिटल स्क्रीन लॉन्च की 
i. प्रधान मंत्री के क्यूआर कोड का उपयोग कर स्टेशनों पर डिजिटल संग्रहालयों के निर्माण के दृष्टिकोण के मद्देनजर, रेल मंत्रालय ने इस स्वतंत्रता दिवस पर 22 स्टेशनों पर
“डिजिटल स्क्रीन” का परिचालन किया है जो कि भारतीय रेलवे की समृद्ध विरासत के विषय में जनता के बीच जागरूकता फैलाने के लिए एक अभिनव कम लागत वाला समाधान है.

ii. इस परियोजना का लक्ष्य रेलवे स्टेशनों के प्रवेश द्वार पर और विभिन्न सुविधा क्षेत्रों में डिजिटल एलईडी स्क्रीन पर एक से दो मिनट लंबी फिल्म क्लिप के माध्यम से भारतीय रेल की विरासत को प्रदर्शित करना है.
  • पियुष गोयल भारत के वर्तमान रेल मंत्री हैं.
  • जॉन मथई स्वतंत्र भारत के पहले रेल मंत्री थे.

2. कृषि मंत्रालय ने 2019 को ‘अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष’ घोषित करने के लिए UNFAO को प्रस्ताव दिया
 
i. केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, राधा मोहन सिंह ने संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (UNFAO) के महानिदेशक जोस ग्राज़ियानो दा सिल्वा से आने वाले वर्ष को ‘अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष’ घोषित करने का आग्रह किया.

ii. सिंह ने बाजरा की खेती को बढ़ावा देने के लिए व्यापक वैश्विक ध्यान और कार्रवाई करने की आवश्यकता पर बल दिया. अपने सदस्य देशों के समर्थन के साथ FAO  द्वारा इस प्रस्ताव को अपनाने से इसे आगामी वर्ष की घोषणा के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में स्थानांतरित करने में सक्षम बनाया जाएगा.

  • संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन का मुख्यालय रोम, इटली में है.

3. 24 वां वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ फिलॉसफी (WCP) बीजिंग, चीन में आयोजित किया गया 
i. 24 वां वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ फिलॉसफी (WCP) बीजिंग, चीन में आयोजित किया गया. यह अंतर्राष्ट्रीय फेडरेशन ऑफ फिलॉसॉफिकल सोसाइटीज और पेकिंग युनिवर्सिटी द्वारा आयोजित किया गया.

ii.इसका विषय “Learning To Be Human” है. यह पहली बार था जब क्विंक्वेंशियल (पांच वर्ष में एक बार) समारोह चीन में आयोजित किया गया.
 
4. परमाणु सौदा नीति के बाद के यूएस ने ‘ईरान एक्शन ग्रुप’ का गठन किया 
i. अमेरिकी विदेश सचिव, माइक पोम्पियो ने ईरान के लिए देश की नीति के समन्वय और कार्य के लिए ईरान एक्शन ग्रुप (IAG) के गठन की घोषणा की.यह गठन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बहुराष्ट्रीय ईरान परमाणु समझौते से संयुक्त राज्य अमेरिका की एकपक्षीय वापसी की घोषणा के बाद है

ii. पोम्पियो ने समूह के प्रमुख के रूप में, पॉलिसी प्लानिंग के स्टेट डिपार्टमेंट के निदेशक ब्रायन हुक को नामित किया. IAG के गठन का उद्देश्य ईरानी शासन के व्यवहार को बदलना है.

  • ईरान की राजधानी: तेहरान, मुद्रा: ईरानी रियाल, राष्ट्रपति: हसन रूहानी.
 
5. तुर्की के वित्तीय बाजारों और बैंकों में कतर 15 अरब का निवेश करेगा 
i. कतर के राजा शेख तमीम बिन हमद अल सानी ने तुर्की में प्रत्यक्ष निवेश का निर्णय लिया और देश के वित्तीय बाजार और बैंकों में 15 अरब अमरीकी डालर के निवेश की घोषणा की है.यह घोषणा अंकारा में तुर्की राष्ट्रपति रसेप तय्यिप एर्दोगान के साथ बातचीत के बाद हुई.
ii. तुर्की वर्तमान में मुद्रा संकट और संयुक्त राज्य अमेरिका, इसके नाटो सहयोगी के साथ बढ़ते तनाव से जूझ रहा है. वाशिंगटन के साथ अमित्रता के बाद से शेख तमीम अंकारा जाने वाले देश के पहले राज्य के पहले विदेश प्रमुख हैं.

  • तुर्की राजधानी-अंकारा, मुद्रा- तुर्की लीरा, राष्ट्रपति- रिस्प टेयिप एरडोगान.
  • कतर राजधानी- दोहा, मुद्रा- कतरी रियाल.


6.  भारत की सबसे धनी महिलाओं की सूची में स्मिता वी. क्रिशना को शीर्ष स्थान 
i. गोदरेज परिवार की तीसरा पीढ़ी की उत्तराधिकारी स्मिता वी. क्रिशना को कोटक वेल्थ हूरुन-अग्रणी धनी महिला 2018 की सूची में पहला स्थान दिया गया है, उनकी अनुमानित संपत्ति 37,570 करोड़ रुपये है. सुश्री स्मिता की गोदरेज समूह में 1/5 हिस्सेदारी है.

ii. HCL की सीईओ और कार्यकारी निदेशक रोशनी नादर, 30,200 करोड़ रुपये की अनुमानित संपत्ति के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं. वह शिव नादर फाउंडेशन का भी नेतृत्व करती है. टाइम्स ग्रुप की अध्यक्ष इंदु जैन सूची में तीसरे स्थान पर हैं. उनकी संपत्ति का अनुमान 26,240 करोड़ रुपये है.

7. इंडिया रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 19 के लिए विकास का पूर्वानुमान 7.2% तक कम किया 
i.इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (IndRa) ने अपने वित्त वर्ष 19 आर्थिक विकास पूर्वानुमान को पूर्व में 7.4% से 7.2% तक संशोधित किया है.

ii. Ind-Ra ने इस गिरावट के लिए वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों से उत्पन्न होने वाली विपरीत परिस्थितियों और उत्पादन लागत के 1.5x पर सभी खरीफ फसलों की न्यूनतम समर्थन कीमतों को ठीक करने के सरकार के फैसले का हवाला दिया.
 
8. ईआईयू ग्लोबल लाइबिलिटी इंडेक्स 2018 जारी : वियना को शीर्ष , दिल्ली को 112वां स्थान  
 
i. दि इकोनोमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने ग्लोबल लाइवबेलिटी इंडेक्स 2018 जारी किया है, जो 140 वैश्विक शहरों को उनके जीवन की स्थितियों के आधार पर रैंकिंग प्रदान करता है.ईआईयू यूके की पत्रिका ‘दि इकॉनोमिस्ट’ का हिस्सा है और अनुसंधान और विश्लेषण के माध्यम से पूर्वानुमान और सलाहकार सेवाएं प्रदान करता है.

ii. दिल्ली और मुंबई ही दो भारतीय शहर है जो ईआईयू के वार्षिक सूचकांक में शामिल है. दिल्ली को 112 वें स्थान पर रखा गया और मुंबई 117 वां स्थान दिया गया है.
iii. सूची में शीर्ष तीन शहर हैं: 

1. वियना,
2. मेलबोर्न,
3. ओसाका.
9.एंग ली को वार्षिक डायरेक्टरस गिल्ड ऑफ अमेरिका से सम्मानित किया जाएगा 
i. ऑस्कर विजेता निर्देशक एंग ली वार्षिक डायरेक्टरस गिल्ड ऑफ अमेरिका (DGA) के समारोह में इस सम्मान के प्राप्तकर्ताओं में से एक होंगे.

ii. 63 वर्षीय निदेशक, फॉक्स सर्चलाइट की चेयरमैन नैन्सी यूटली, अमेरिकी सीनेटर एमी क्लोबुचर, SAG-AFTRA के वरिष्ठ सलाहकार जॉन मैकगुइर और कॉस्ट्यूम डिजाइनर एन रोथ को भी समारोह में सम्मानित किया जाएगा.

  • डायरेक्टरस गिल्ड ऑफ अमेरिका एक श्रम संगठन है जो निर्देशकों के रचनात्मक और आर्थिक अधिकारों और फिल्म, टेलीविजन, विज्ञापनों, वृत्तचित्रों, समाचार, खेल और नए मीडिया में कार्यरत निर्देशक टीम के सदस्यों का प्रतिनिधित्व करता है.
  • यह 1936 में स्थापित किया गया था.
10.3 अमेरिकी वैज्ञानिकों को 2018 अल्बानी मेडिकल सेंटर पुरस्कारका विजेता घोषित किया गया 
i. तीन अमेरिकी वैज्ञानिक जेम्स एलिसन, कार्ल जून और स्टीवन रोसेनबर्ग को मेडिसिन और बायोमेडिकल रिसर्च में अल्बानी मेडिकल सेंटर पुरस्कार 2018 का विजेता घोषित किया गया. उन्हें इम्यूनोलॉजी में उनके शोध और उनके विचारों के अनुवाद को प्रभावी उपचारों में मान्यता देने के लिए सम्मानित किया गया, जिससे कैंसर, एचआईवी और अन्य बीमारियों के लिए अभिनव उपचार हुए हैं.

ii. वह इस 500,000 $ के चिकित्सा पुरस्कार साझा करेंगे. वे सितंबर 2018 में अल्बानी, न्यूयॉर्क में होने वाले समारोह में पुरस्कार प्राप्त करेंगे.

यह अल्बानी मेडिकल सेंटर द्वारा सम्मानित औषधि और जैव चिकित्सा अनुसंधान में संयुक्त राज्य का दूसरा उच्चतम मूल्य पुरस्कार है
यह 2000 में स्थापित किया गया था.
11.स्वतंत्रता दिवस शौर्य पुरस्कारों की घोषणा:विजेताओं की पूरी सूची 
i. राष्ट्रपति और सशसत्र बलों के सर्वोच्च कमांडर ने सशस्त्र सेना कर्मियों तथा अर्धसैनिक बलों के सदस्यों को 131 शौर्य पुरस्कार देने की स्वीकृति दी है, इनमें 1 कीर्ति चक्र, 20 शौर्य चक्र, थ्री बार सेना पदक (शौर्य), 93 सेना पदक (शौर्य), 11 नौसेना पदक (शौर्य) तथा 3 वायु सेना पदक (शौर्य) शामिल हैं.


12. के एस श्रीनिवास को समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण का चेयरमैन नियुक्त किया गया 
i. आईएएस अधिकारी के एस श्रीनिवास ने समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (MPEDA) के चेयरमैन के रूप में पदभार संभाला.

ii. इस नियुक्ति से पहले, उन्होंने कृषि मंत्रालय में कृषि सहयोग विभाग और किसान कल्याण विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया था.
  • MPEDA एक नोडल समन्वय राज्य स्वामित्व वाली एजेंसी है जो मत्स्य उत्पादन और संबद्ध गतिविधियों में शामिल है.
  • यह 1972 में समुद्री उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण अधिनियम (MPEDA), 1972 के तहत स्थापित की गयी थी.
13. इब्राहिम बोबाकर केता पुन: माली का राष्ट्रपति निर्वाचित किया गया
i. मालीयन राष्ट्रपति इब्राहिम बोबाकर कीता को मतदान में जीतने के बाद पांच वर्ष की अवधि के लिए पुन: निर्वाचित किया गया है.

ii. 73 वर्षीय केता ने 68 वर्षीय पूर्व वित्त मंत्री सौमेमा सीस की 32.83% वोट के साथ आई विपक्षी चुनौती के खिलाफ 67.17% वोट प्राप्त किये.

  • माली की राजधानी: बमाको, मुद्रा: पश्चिम अफ़्रीकी CFA फ्रैंक.
14. मारियो अब्दो बेनिटेज़ ने पराग्वे के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली 
i.कोलोराडो पार्टी के मारियो एब्दो बेनिटेज़ ने पांच वर्ष की अवधि के लिए पराग्वे के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली.

ii. बेनिटेज़ ने लिबरल विपक्षी गठबंधन से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी इफ्रेन एलेग्रे को अप्रैल 2018 में आयोजित देश के चुनावों में चार प्रतिशत अंक से शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया.

  • पराग्वे राजधानी: असंसियन, मुद्रा: पैरागुयन गुआरानी.

15. PhonePe द्वारा IRCTC ऐप पर सुविधाजनक भुगतान की सुविधा प्रदान की जाएगी 

i. PhonePe ने IRCTC रेल कनेक्ट एंड्रॉइड ऐप पर PhonePe के माध्यम से सुविधाजनक, तेज़ और सुरक्षित भुगतान की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) के साथ साझेदारी में प्रवेश करने की घोषणा की है.

ii. यह साझेदारी PhonePe के 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को यूपीआई, क्रेडिट और डेबिट कार्ड और उनके यात्रा बुकिंग के लिए PhonePe वॉलेट का उपयोग करके सीधे अपने बैंक खातों से भुगतान करने में सक्षम करेगी.
16. अमेरिकी गायक अरेथा फ्रैंकलिन का 76 वर्ष की आयु में निधन 

i. अमेरिकी गायक अरेथा फ्रैंकलिन का 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. “क्वीन ऑफ़ सोल ” का जन्म मेम्फिस, टेनेसी में हुआ था और 1961 में अपने करियर की शुरुआत की थी. “रेस्पेक्ट” और “नेचुरल वूमन” जैसे हिट में  उनकी शैली ने दुनिया भर के प्रशंसकों को आकर्षित किया .
ii. उन्हें 18 बार ग्रैमी अवॉर्ड प्राप्त हुआ और वह रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाली पहली महिला गायक थीं.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair 18th Sep 2018 In English

D.K. Choudhary 1. Indigenously Developed Weapon System ‘MPATGM’ Successfully Flight Tested  i. Indigenously developed weapon system Man Portable …