Home / G.K. UPDATE / Current Affairs 13th March 2018 In Hindi

Current Affairs 13th March 2018 In Hindi

By: D.K Chaudhary

1. प्रधान मंत्री मोदी, फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन ने यूपी में सौर ऊर्जा संयंत्र का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रॉन ने संयुक्त रूप से उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के दादर कला गांव में 101 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया है. देश की सबसे बड़ी सौर परियोजनाएं फ्रेंच कंपनी एंजी (ईएनजीआईईई) द्वारा स्थापित की गई हैं.

ii.कंपनी ने 2016 में 680 करोड़ रुपये के साथ परियोजना में लगाया गया था. सौर ऊर्जा निगम ने कंपनी के साथ 25 वर्षों के लिए बिजली खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.
2. 2014-2017 में दुग्ध उत्पादन में 20% की वृद्धि  
i. कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह के मुताबिक, 2014 से 2017 के बीच देश में दूध का उत्पादन 137.7 मिलियन टन से 20 प्रतिशत बढ़कर 165.4 मिलियन टन हो गया है. साथ ही, 2013-14 और 2016-17 के बीच प्रति दिन दूध की प्रति व्यक्ति उपलब्धता 15.6 प्रतिशत बढ़कर 307 ग्राम प्रति दिन 355 ग्राम हो गई है.

ii.2,450 करोड़ रुपये के एक कोष के साथ, सरकार ने पशुपालन क्षेत्र की आधारभूत संरचना के वित्तपोषण के लिए एएचआईडीएफ की स्थापना की है.
  • AHIDF का विस्तृत रूप है: Animal Husbandry Infrastructure Development Fund.
  • आईसीएआर-एनडीआरआई (डीम्ड युनिवर्सिटी), करनाल (हरियाणा) का  16वां दीक्षांत समारोह 10 मार्च 2018 को आयोजित किया गया था.
  • राधा मोहन सिंह बिहार राज्य में पूर्वी चंपारण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं.

3. कैबिनेट सचिव द्वारा शुरू किया गया ‘आई-मेट्रो’ 

 
i. केंद्रीय आवास मंत्रालय ने ‘आई-मेट्रो’ नामक सभी भारतीय मेट्रो रेल कंपनियों का एक संगठन शुरू किया है, जो विचारों और नवाचारों के आदान-प्रदान के मंच के रूप में कार्य करेगा.

ii.संघ कैबिनेट सचिव पी.के. द्वारा दिल्ली मेट्रो रेल निगम के प्रबंध निदेशक मंगु सिंह की उपस्थिति में “भारतीय मेट्रोज़: उत्कृष्टता के लिए सहयोग” समारोह में शुरू किया गया था.
4. राजस्थान ने 12 वर्ष या कम की बालिका से बलात्कार पर होगी फांसी, विधानसभा में विधेयक पारित 
 
i. राजस्थान विधानसभा ने 12 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों के बलात्कार में शामिल अपराधियों के लिए मौत की सजा देने वाले संशोधन बिल को पारित कर दिया है. राज्य गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने विधानसभा में ‘द आपराधिक कानून (राजस्थान संशोधन) विधेयक,’ 2018 ‘पेश किया था, जिसे बहस के बाद सदन में वोट दिया गया था. 

ii.नई संशोधन में भारतीय दंड संहिता, 1860 में धारा 376-एए और 376-डीडी शामिल किए गए हैं. संशोधन में कहा गया है कि जिस व्यक्ति को बारह साल की उम्र तक किसी लड़की को बलात्कार / सामूहिक रूप से बलात्कार करने का दोषी पाया जाता है उसे मौत की सजा दी जाएगी या कठोर कारावास, जो क्रमशः चौदह वर्ष और 20 वर्ष से कम नहीं होगा.
  • राजस्थान की राजधानी-जयपुर
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री- वसुंधरा राजे
  • राजस्थान के गवर्नर-कल्याण सिंह

5. मणिपुर की लोकतक झील की निगरानी के लिए चल प्रयोगशाला की स्थापना 

i. इंस्टीट्यूट ऑफ बायोरिसोर्सिस एंड सस्टेनेबल लैबोरेटरी (IBSD)इंफाल ने उत्तर-पूर्व भारत की सबसे बड़ी ताजे पानी की झील में एक चल प्रयोगशाला की स्थापना की है, लोकतक ने लगातार अपने पानी की गुणवत्ता पर नजर रख रहा है और इसने इसमें सुधार भी किया है.

ii.प्रयोगशाला का उद्घाटन मणिपुर के वन और पर्यावरण मंत्री, थानोजम श्यामकुमार सिंह ने इंफाल में किया था.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs In English 20th June 2018

By: D.K Chaudhary 1. IRDAI Sets Up Panel To Review Norms For Marketing Firms   i. …