Home / G.K. UPDATE / Current Affairs 12th August 2018 in Hindi

Current Affairs 12th August 2018 in Hindi

By: D.K Chaudhary

1. यूपी के अलीगढ़ में रक्षा औद्योगिक कॉरिडोर लॉन्च किया गया
i. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक रक्षा औद्योगिक कॉरिडोर शुरू किया. यह कदम राज्य में रक्षा निर्माण को समर्पित विशेष क्षेत्रों को विकसित करने के सरकार के प्रयासों का हिस्सा है.

ii. राज्य में कॉरिडोर के लिए छः नोडल बिंदु, आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, कानपुर, चित्रकूट और झांसी की पहचान की गई है.

  • संजय मित्रा (वर्तमान रक्षा सचिव) DRDO के वर्तमान अध्यक्ष हैं.
  • DRDO का मुख्यालय नई दिल्ली में है.
2. संस्कृति मंत्रालय द्वारा ‘प्रतिबंधित साहित्य मेरा स्वतंत्रता संग्राम’ का उद्घाटन 
i. संस्कृति राज्य (आई / सी) और वन पर्यावरण राज्य और जलवायु परिवर्तन मंत्री, डॉ महेश शर्मा ने नई दिल्ली में भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार के परिसर में  ‘प्रतिबंधित साहित्य मेरा स्वतंत्रता संग्राम’  (निर्धारित साहित्य के माध्यम से स्वतंत्रता आंदोलन) का उद्घाटन किया.
ii. प्रदर्शनी अपने परिग्रह में संभावित साहित्य के अद्वितीय संग्रह पर आधारित थी. भावी साहित्य की यह प्रदर्शनी कविता और गद्य के विशाल संग्रह से थी जो स्वतंत्रता संग्राम के दिनों में राष्ट्रवादी उत्साह को दर्शाती है.
  • भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार संस्कृति मंत्रालय के तहत एक संलग्न कार्यालय है.
  • यह 11 मार्च 1891 को कोलकाता (कलकत्ता) में शाही रिकॉर्ड विभाग के रूप में स्थापित किया गया था.
  • 1911 में कलकत्ता से दिल्ली में राजधानी के हस्तांतरण के बाद, भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार की वर्तमान इमारत का निर्माण 1926 में किया गया था जिसे सर एडविन लुटियंस द्वारा डिजाइन किया गया था.
  • कलकत्ता से नई दिल्ली के सभी अभिलेखों का स्थानांतरण 1937 में पूरा हुआ था.
3. स्कूलों के लिए स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम की सेवाओं की विस्तार के लिए एमओएचएफडब्ल्यू और एमओटीए ने किये समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
i. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) और जनजातीय मामलों के मंत्रालय (एमओटीए) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं, राज्यों में एमओटीए के मौजूदा बुनियादी ढांचे का उपयोग करते हुए देश में एमओटीए द्वारा समर्थित सभी कार्यात्मक ईएमआरएस, आश्रम स्कूलों और अन्य स्कूलों में शिक्षकों को प्रशिक्षित करने और शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए दोनों मंत्रालयों के भारत सरकार द्वारा सहयोग करवाया गया है.

ii. एमओयू में स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के सभी पहलुओं को विस्तारित करने सहित विभिन्न गतिविधियों को शामिल किया गया है, जिसमें स्कूल स्तर पर स्वास्थ्य और कल्याण राजदूतों के रूप में नामित शिक्षकों के माध्यम से / राज्यों में MoTA द्वारा समर्थित सभी कार्यात्मक EMRSs, आश्रम स्कूल और अन्य स्कूल में साप्ताहिक आयरन और फोलिक एसिड सप्लीमेंटेशन, द्विवार्षिक डी-वर्मिंग, बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा और स्वास्थ्य प्रचार गतिविधियों को प्रदान करना शामिल है.

  • जगत प्रकाश नड्डा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री कैबिनेट मंत्री हैं.
4. डॉ महेश शर्मा ने आईजीएनसीए, नई दिल्ली में 3 पुस्तकें जारी कीं 
i. संस्कृति राज्य मंत्री (आई / सी), डॉ महेश शर्मा ने आईजीएनसीए (इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर द आर्ट्स) में, नई दिल्ली में 3 किताबें ‘Jewellery’, ‘Ghats of Banaras’ और Untold Story of Broadcasting’ जारी कीं.
ii. किताबों के लेखक इस प्रकार हैं: 
1. ‘Jewellery’ डॉ गुलाब कोठारी ने लिखी है.
2. ‘Ghats of Banaras’ डॉ सच्चिदानंद जोशी द्वारा लिखि गई है और
3. ‘Untold Story of Broadcasting’ डॉ गौतम चटर्जी द्वारा लिखि गई है.
 
5. अभ्यास SCO पीस मिशन 2018 रूस में किया जाएगा आयोजित
i. शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) पहल के हिस्से के रूप में, SCO पीस मिशन अभ्यास SCO सदस्य राज्यों के लिए द्विपक्षीय रूप से आयोजित किया जा रहा है. वर्ष 2018 के लिए संयुक्त अभ्यास 22 अगस्त से 29 अगस्त 2018 तक रूस के केंद्रीय सैन्य आयोग द्वारा चेबर्कुल, चेल्याबिंस्क, रूस में आयोजित किया जाएगा.

ii.जून 2017 में SCO का पूरा सदस्य बनने के बाद भारत की पहली भागीदारी की वजह से यह एक ऐतिहासिक अवसर होगा. यह अभ्यास SCO सदस्य राष्ट्रों के बहुपक्षीय संबंधों में एक प्रमुख मील का पत्थर है.
  • शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) एक आठ सदस्यीय बहुपक्षीय संगठन हैचीन, कज़ाखस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के नेताओं द्वारा 15 जून 2001 शंघाई, चीन में स्थापित किया गया था.
  • भारत के साथ साथ पाकिस्तान भी SCO का पूर्ण सदस्य बन गया है, 8वें स्थान पर सदस्यता प्राप्त की है. सदस्यता के विस्तार के बाद, SCO दुनिया की आबादी का लगभग 42%, जीडीपी का 20% और भूमिगत 22% का प्रतिनिधित्व करता है.

6. राजेंद्र मेनन ने ली दिल्ली उच्च न्यायलय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ 
i. नई दिल्ली में राज निवास में आयोजित एक समारोह में लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल ने न्यायमूर्ति राजेंद्र मेनन को दिल्ली उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई.

ii. न्यायमूर्ति मेनन पहले पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे. वह न्यायमूर्ति गीता मित्तल के उत्तराधिकारी बने, जिन्हें जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय का नेतृत्व करने के लिए भेज दिया गया है.
7. एक्सिस बैंक ने आधार-आधारित लेनदेन के लिए अपने पहले आईरिस प्रमाणीकरण जारी किया
i. एक्सिस बैंक अपने माइक्रो एटीएम टैबलेट के माध्यम से आधार-आधारित लेनदेन के लिए आईरिस स्कैन प्रमाणीकरण सुविधा पेश करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है.
ii. इसे ग्रामीण पंजाब, हरियाणा, गुजरात और आंध्र प्रदेश की 8 शाखाओं में एक पायलट परियोजना के रूप में चलाया जा रहा है.

  • एक्सिस बैंक का मुख्यालय मुंबई में है.
  • शिखा शर्मा एक्सिस बैंक के वर्तमान सीईओ और प्रबंध निदेशक हैं.
8.बजाज एलियाज जनरल इंश्योरेंस और विजया बैंक ने बैंकाश्युरेंस डील में प्रवेश किया
i. बजाज एलियाज जनरल इंश्योरेंस ने विजया बैंक के साथ एक बैंककाश्योरेंस सौदे में प्रवेश किया है. यह कॉर्पोरेट एजेंसी समझौता देश भर में 2,129 शाखाओं के बैंक के नेटवर्क के माध्यम से बजाज एलियाज जनरल इंश्योरेंस उत्पादों के वितरण को सक्षम करेगा.

ii.इस रणनीतिक टाई-अप के तहत, बजाज एलियाज जनरल इंश्योरेंस बीमा उत्पादों की व्यावसायिक लाइनों के साथ स्वास्थ्य, व्यक्तिगत दुर्घटना, घर, मोटर और यात्रा जैसे बीमा उत्पादों की निजी लाइनों की पेशकश करेगा.

  • विजया बैंक मुख्यालय बेंगलुरू में है.
  • बजाज एलियाज मुख्यालय पुणे में है.

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs 14th August 2018 in English

By: D.K Chaudhary 1. Santhali Becomes India’s 1st Tribal Language To Get Own Wikipedia Edition  i. …