Home / G.K. UPDATE / Current Affairs 11th August 2018 in Hindi

Current Affairs 11th August 2018 in Hindi

  By: D.K Chaudhary
1. विश्व जैवईंधन दिवस: 10 अगस्त 
i. परंपरागत जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में गैर-जीवाश्म ईंधन के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 10 अगस्त को विश्व जैव ईंधन दिवस मनाया जाता है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा विश्व जैव ईंधन दिवस मनाया जाता है.
ii. सरकार ने जून 2018 में जैव ईंधन-2018 पर राष्ट्रीय नीति को भी मंजूरी दे दी है. पॉलिसी का 20% तक इथेनॉल मिश्रण और 5% बायोडीज़ल मिश्रण तक पहुंचने का उद्देश्य है.
2. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स, GII- 2018 भारत में लॉन्च हुआ 
 
i. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2018 को नई दिल्ली में रतन पी वाताल, प्रिंसिपल एडवाइजर, नीति आयोग और प्रधान मंत्री को आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य सचिव द्वारा लॉन्च किया गया था. औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (DIPP) के सहयोग से World Intellectual Property Organization (WIPO) के साथ GII के संस्थापक भागीदारों में से एक भारतीय उद्योग परिसंघ (CIIद्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था.
iii. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) पर भारत का रैंक 2017 में 60 से बढ़कर 2018 में 57 हो गया है. भारत लगातार पिछले दो सालों से जीआईआई रैंकिंग पर ऊपर बढ़ रहा है.
3. नीति आयोग ने की अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप द्वीपसमूह में निवेशकों के सम्मेलन की मेजबानी 
i. नीति आयोग ने ने संबंधित यूटी प्रशासन के साथ द्वीप समूह के समग्र विकास के लिए प्रवासी भारतीय केंद्र में निवेशकों के सम्मेलन की मेजबानी की. इस सम्मेलन का उद्घाटन नीति आयोग के सीईओ, अमिताभ कांत ने किया था
ii. इसने अंडमान और निकोबार और लक्षद्वीप द्वीपों में पारिस्थितिक पर्यटन परियोजनाओं के सतत विकास के लिए निवेश आकर्षित किया. 11 एंकर पर्यटन परियोजनाओं को उपयुक्त जोखिम-साझाकरण मॉडल के तहत निजी खुले प्रतिस्पर्धा और खुली प्रतिस्पर्धी बोली-प्रक्रिया के माध्यम से लागू किया जाएगा
  • NITI- National Institution for Transforming India.
  • NITI आयोग उपाध्यक्ष- राजीव कुमार, सी ई ओ- अमिताभ कांत
4. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया 
i. भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया. सूक्ष्म, छोटे और मध्यम उद्यमों (MSMEs) पर विशेष जोर दिया गया था.कृषि क्षेत्र के बाद, अधिकांश लोगों को इस क्षेत्र में रोजगार मिलता है.
ii.  ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ योजना के तहत, राज्य सरकार ने 25,000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता के माध्यम से पांच वर्षों में 25 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है.
  • गिरिराज सिंह सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के राज्य मंत्री (आई / सी) हैं.
5. Google ने हस्तियों से संबंधित एक वीडियो Q&A App ऐप कैमियोस लॉन्च किया 
i. Google ने एप्प स्टोर पर एक वीडियो Q&A एप्प कैमियोस लॉन्च किया है. जो लोगों को अपने बारे में सवालों के जवाब देने की और फिर उन उत्तरों को सीधे Google पर साझा करने की अनुमति देता है.
ii. ऐप का उद्देश्य मशहूर हस्तियों और अन्य सार्वजनिक आंकड़ों के लिए है, जो अक्सर लोगों की Google खोजों का विषय होते हैं
  • गूगल सीईओ- सुंदर पिचई, पेरेंट आर्गेनाइजेशन- Alphabet Inc., मुख्यालय- संयुक्त राज्य अमेरिका.

6. चिली की मिशेल बैचेलेट होंगी अगली यूएन मानवाधिकार प्रमुख 
i. संयुक्त राष्ट्र ने घोषणा की कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो ग्युटेरेस ने पूर्व चिली राष्ट्रपति मिशेल बैचेलेट को संयुक्त राष्ट्र के नए मानवाधिकार प्रमुख के रूप में चुना है. बैचेलेट जॉर्डन के राजनयिक ज़ीद राद अल हुसैन की उत्तराधिकारी होंगी.
ii. बैचलेट का नाम अब 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा विचार और अनुमोदन के लिए आगे जाएगा.
  • मिशेल बैचेलेट ने 2006 से 2010 तक और 2014 से 2018 तक दो बार चिली के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया है. राष्ट्रपति के रूप में उनका दूसरा चार साल का कार्यकाल इस साल की शुरुआत में समाप्त हुआ था.
  • वह शीर्ष स्थान पर कब्जा करने के लिए अपने देश की पहली महिला थीं और महिलाओं के अधिकारों के लिए एक मजबूत वकील के रूप में जानी जाती है
7.  सहज भुगतान अनुभव प्रदान करने के लिए PayPal ने की HDFC बैंक के साथ साझेदारी 
i. PayPal एक डिजिटल भुगतान मंच बैंक के कार्डधारकों के लिए सुरक्षित, तेज़ और सुविधाजनक भुगतान अनुभव प्रदान करने के लिए HDFC Bank के साथ रणनीतिक साझेदारी की.
ii. साझेदारी कई संयुक्त विकास के अवसर पैदा करेगी जो PayPal और HDFC Bank बैंक के उपभोक्ताओं को उनके पैसे के प्रबंधन में अधिक पसंद और लचीलापन प्रदान करने की साझा दृष्टि को आगे बढ़ाएगी.
  • अनुपम पूहजा PayPal इंडिया के प्रबंध निदेशक हैं.
  • HDFC Bank- बाजार पूंजीकरण द्वारा भारत का सबसे बड़ा निजी बैंक.
  • HDFC बैंक अध्यक्ष- आदित्य पुरी, मुख्यालय- मुंबई
8. पूंजी बाजारों के माध्यम से फंड बढ़ाने के लिए HSBC ने लॉन्च किया ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ‘माई डील’  
i. Hongkong and Shanghai Banking Corporation (HSBC) ने निवेशकों की प्रतिक्रिया, प्रोफाइल, ग्राहक आदेश और सौदा मूल्य निर्धारण जैसी जानकारी तक वास्तविक समय पहुंच प्रदान करके पूंजी बाजारों के माध्यम से पूंजी जुटाने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए एक नया डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘माई डील’ लॉन्च किया है.
ii. प्लेटफ़ॉर्म में ग्राहक के पूंजी बाजार लेनदेन से संबंधित सभी जानकारी शामिल होती है और वास्तविक समय के आधार पर अपडेट की जाती है.
  • HSBC का मुख्यालय ग्रेटब्रिटेन में है.
  • सुरेंद्र रोशा HSBC इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं.

9. एशियाई खेल 2018 ओपनिंग समारोह में नीरज चोपड़ा भारतीय ध्वजवाहक 
i. एशियाई खेल 2018 के उद्घाटन समारोह में भारतीय टीम के लिए भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ध्वजवाहक होंगे. 20 वर्षीय ने अब तक अपने करियर में विश्व जूनियर चैंपियनशिप, एशियाई चैम्पियनशिप, दक्षिण एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेल में स्वर्ण पदक जीता है.
ii. हरियाणा एथलीट ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड को बराबर किया जब उन्होंने 2016 के दक्षिण एशियाई खेलों में 82.23 मीटर की फेंक दर्ज की.
  • 2018 एशियाई खेलों को आधिकारिक तौर पर 18 वें एशियाई खेलों के रूप में और जकार्ता पालेम्बैंग 2018  के नाम से भी जाना जाता है.
  • यह इंडोनेशिया में आयोजित किया जाएगा
10. ऑस्ट्रेलियाई पेशेवर गोल्फर जैरोड लाइल का निधन 
i. ऑस्ट्रेलियाई पेशेवर गोल्फर जर्रोड लाइल का 36 वर्ष की आयु में कैंसर के लड़ने के बाद निधन हो गया है.
ii. ऑस्ट्रेलियाई ने 2008 में फीडर Web.com टूर पर दो बार जीत हासिल की, और अपने पेशेवर करियर के दौरान 121 यूएस पीजीए टूर टूर्नामेंट खेले.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 14th Oct 2018 In English

D.K. Choudhary 1. PM Modi Inaugurates Silver Jubilee Celebrations of NHRC  i. Prime Minister Narendra Modi …