Home / G.K. UPDATE / Current Affair Quiz 9th Oct 2018 In Hindi

Current Affair Quiz 9th Oct 2018 In Hindi

D.K. Choudhary 
1. वायुसेना दिवस: 8 अक्टूबर 
i.भारतीय वायुसेना 08 अक्टूबर 2018 को अपनी 86 वीं वर्षगांठ मना रही है. इस अवसर को चिह्नित करने और परंपरा को बनाए रखने के लिए, आईएएफ ने एयर फ़ोर्स स्टेशन हिंडन (गाजियाबाद) में एक भव्य परेड सह अलंकरण समारोह का आयोजन किया है.

ii.एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ, एयर स्टाफ के चीफ परेड की समीक्षा करेंगे. वायु प्रदर्शन प्रसिद्ध आकाश गंगा टीम के ध्वज वाहक स्काइडाइवरों के साथ शुरू होगी के साथ शुरू होगी, जो एक An-32 विमान से कूदेंगे.
  • भारतीय वायुसेना को आधिकारिक तौर पर ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा 8 अक्टूबर 1932 को स्थापित किया गया था.
2. CII और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
i. भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने सतत विकास के पर्यावरणीय आयाम के सुसंगत कार्यान्वयन के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. समझौते का लक्ष्य CII और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण दोनों के लिए आम हित के सभी प्रमुख क्षेत्रों को कवर करना है.

ii. इसका उद्देश्य पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, अक्षय ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता, संसाधन संरक्षण और प्रबंधन, जल स्वच्छता, स्मार्ट शहरों और शहरी आधारभूत संरचना सहित क्षेत्रों में सहयोग की एक ढांचा प्रदान करना और सहयोग को सुविधाजनक बनाना है.

  • CII अध्यक्ष: राकेश भारती मित्तल,  मुख्यालय: नई दिल्ली
3. कर्नाटक ने एससी/एसटी समुदायों के उद्यमियों की सहायता के लिए ‘उन्नति योजना’ का अनावरण किया 
i. कर्नाटक सरकार ने एससी/एसटी समुदायों के उद्यमियों की मदद के लिए ‘उन्नति योजना’ का अनावरण किया है.
ii.  कर्नाटक के सामाजिक कल्याण मंत्री प्रियंक खड़गे ने घोषणा की है कि उन्नति योजना के तहत राज्य सरकार, हाशिए वाली पृष्ठभूमि से स्टार्टअप और उद्यमियों के लिए एंड-टू-एंड समर्थन आधारभूत संरचना बनाने के लिए 20 करोड़ रुपये तक का निवेश करेगी.
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री: एच डी कुमारस्वामी, गवर्नर: वाजुभाई वाला.
4. भारतीय रेलवे ने रूसी संघ सरकार के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए
i. भारतीय रेल मंत्रालय भारत-रूस शिखर सम्मेलन के दौरान और ज्वाइंट स्टॉक कंपनी ‘रूसी रेलवे’ के साथ सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. सहयोग ज्ञापन में दोनों देशों के मध्य 24 दिसंबर, 2015 को हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के अधीन की गई गतिविधियों को आने बढ़ाने का इरादा व्यक्त किया गया है।

ii. परिवहन शिक्षा में सहयोग के विकास के लिए रेल मंत्रालय और रूसी संघ के परिवहन मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य दोनों देशों के परिवहन शिक्षा के क्षेत्र में संयुक्त परियोजनाओं को लागू करने वाले उच्च शैक्षिक संस्थानों को संगठनात्मक और पद्धतिपरक सहायता प्रदान कराना है।

5. ओडिशा सरकार ने ‘निर्माण कुसुमा’ योजना शुरू की
i. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में श्रमिकों के बच्चों की तकनीकी शिक्षा के निर्माण को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए ‘निर्माण कुसुमा’ कार्यक्रम शुरू किया.

ii. निर्माण श्रमिकों के बच्चों को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITIs) और पॉलिटेक्निक में अपनी शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी. जबकि एक आईटीआई छात्र  प्रति वर्ष 23,600,रुपये,एक डिप्लोमा छात्र  प्रति वर्ष 26,300 रूपये की वित्तीय सहायता प्राप्त करेगा. कार्यक्रम से कुल 1,878 छात्रों को लाभ मिलेगा.

  • गणेशी लाल ओडिशा के वर्तमान गवर्नर हैं.
6. चुनाव आयोग ने 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव तारीख की घोषणा की
i. चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश, मिजोरम, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की है। छत्तीसगढ़ में दो फेज चुनाव होंगे, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में एक फेज चुनाव होगा।
ii. मुख्य चुनाव आयुक्त, ओ पी रावत ने कहा कि सभी राज्यों में वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी। मॉडल कोड ऑफ़ कंडक्ट तत्काल प्रभाव से लागू हुआ है।

  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री- शिवराज सिंह चौहान
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री- कलवकुंतला चंद्रशेखर राव
  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री- रमन सिंह
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री- वसुन्धरा राजे सिंधिया
  • मिजोरम के मुख्यमंत्री- लाल थान्हावला
  • सुनील अरोड़ा भारत निर्वाचन आयोग हैं
  • अशोक लवासा भारत निर्वाचन आयोग हैं
  • ओम प्रकाश रावत भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त
7. केंद्र कर्नाटक को लगभग 450 करोड़ रुपये की प्रतिपूर्ति करेगा
 
i. केंद्र ने कर्नाटक सरकार को आश्वासन दिया है कि अनाज और मोटे अनाज की खरीद के लिए किए गए व्यय के संबंध में लगभग 450 करोड़ रुपये की प्रतिपूर्ति की जाएगी।
ii.यह आश्वासन नई दिल्ली में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी और उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान के बीच एक बैठक के दौरान आया था।
  • वजूभाई रुदाभाई वाला कर्नाटक के वर्तमान गवर्नर हैं।
  • कर्नाटक भारत में कॉफी का सबसे बड़ा उत्पादक है जिसने वर्ष 2016-17 में देश में उत्पादित कुल कॉफी का लगभग 70% योगदान दिया।
8. रेलवे मंत्री ने छत्तीसगढ़ में दो प्रमुख रेलवे परियोजनाओं की नींव रखी 
i. Tछत्तीसगढ़ में, केंद्रीय रेल मंत्री पियुष गोयल और राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने दो प्रमुख रेलवे परियोजनाओं का आधारशिला रखा। 
ii.पियुष गोयल के अनुसार, काटगोरा-मुंगेली-कवर्धा-डोंगगढ़ को जोड़ने वाली एक नई रेलवे लाइन का निर्माण खनिज समृद्ध क्षेत्र के विकास में तेजी लाने और समृद्धि लाने में मदद करेगा।
9. देश की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता ‘इंडिया स्किल्स 2018’ का निष्कर्ष आया 
i. देश की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता, इंडिया स्किल्स 2018 नई दिल्ली में संपन्न हुई है। 164 विजेताओं को कौशल विकास और उद्यमिता अनंत कुमार हेगड़े राज्य मंत्री ने सम्मानित किया था।
ii.इंडिया स्किल्स 2018 विभिन्न कौशल में सर्वोत्तम प्रतिभाओं को पहचानने, परखने, प्रचार और इनाम देने के लिए कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता का दूसरा संस्करण था।
10. प्रधान मंत्री मोदी ने देहरादून में पहले उत्तराखंड निवेशकों का शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया
 
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून में पहले उत्तराखंड निवेशकों के शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया।  \
ii. पर्यटन और आतिथ्य समेत 12 प्रमुख क्षेत्रों में पहाड़ी राज्य में निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए सभी प्रमुख व्यावसायिक फर्मों और औद्योगिक कारखानों ने दो दिवसीय आयोजन में भाग लिया।
  • देहरादून उत्तराखंड की राजधानी है।
  • उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत हैं।
  • बेबी रानी मौर्य उत्तराखंड के राज्यपाल हैं।
11. जापान और भारत के बीच समुद्री अभ्यास ‘JIMEX 18’ विशाखापत्तनम में शुरू हुआ
i. जापान का सामुद्रिक स्व-रक्षाबल (JMSDF) जहाज कागा, एक इज्यूमो क्लास हेलीकॉप्टर डिस्ट्रॉयर तथा इनाजुमा – एक गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर जापान और भारत के बीच समुद्री अभ्यास ‘JIMEX 18’ में भाग लेने के लिए विशाखापत्तनम पहुंचे.

ii. JMSDF जहाज भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े के जहाजों के साथ जापान-भारत सामुद्रिक अभ्यास (JIMEX) के तीसरे संस्करण में भाग लेंगे. JIMEX-18 का लक्ष्य अंतः सक्रियता बढ़ाना, आपसी समझ को बेहतर करना तथा एक-दूसरे के सर्वश्रेष्ठ प्रचलनों को अपनाना है.

  • JIMEX का अंतिम संस्करण दिसंबर 2013 में चेन्नई से आयोजित किया गया था.
  • JMSDF जहाजों ने हाल ही में जून के अंत में में प्रशांत महासागर में गुआम (भारतीय और अमेरिकी नौसेना इकाइयों के साथ) संपन्न MALABAR 18 में भाग लिया और हवाई, यूएसए से द्विवार्षिक बहुपक्षीय अभ्यास RIMPAC-18 में भाग लिया.
12.ताजिकिस्तान में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 3 दिवसीय दौरे पर
i. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद मध्य एशियाई देश की तीन दिवसीय यात्रा पर ताजिकिस्तान पहुंचे हैं. वह दुशान्बे पहुंचे और ताजिकिस्तान के उप प्रधान मंत्री ज़ोकिर्ज़ोदा महमद तोइर ने उनका स्वागत किया.

ii.वह दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए ताजिकिस्तान के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है.
  • ताजिकिस्तान राजधानी: दुशांबे, मुद्राएं: ताजिकिस्तान सोमोनी, रूबल.
13. Complete List Of Nobel Prize Winners 2018 

i. हाल ही में 5 अलग-अलग क्षेत्रों, फिजियोलॉजी या मेडिसिन, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, शांति, और आर्थिक विज्ञान में 2018 नोबेल पुरस्कार की घोषणा की गई थी.

ii. .यह पहली बार है कि #MeToo घोटाले के कारण 70 वर्षों में कोई साहित्य पुरस्कार नहीं दिया गया है.हमने सभी विजेताओं को एक पूर्ण तालिका के तहत संकलित किया है जो आपको सभी विजेताओं की जानकारी प्रदान करेगा.


14. नोबेल पुरस्कार 2018: विलियम डी. नॉर्डहॉस और पॉल एम. रोमर को इकोनॉमिक साइंसेज में नोबेल पुरस्कार दिया गया

i. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने विलियम डी. नॉर्डहॉस को “लंबे समय से चलने वाले व्यापक आर्थिक विश्लेषण में जलवायु परिवर्तन को एकीकृत करने के लिए” और पॉल एम. रोमर “लंबे समय से चलने वाले व्यापक आर्थिक विश्लेषण में तकनीकी नवाचारों को एकीकृत करने के लिए” अल्फ्रेड नोबेल 2018 की मेमोरी में इकोनॉमिक साइंसेज में सेवरिज रिक्स्बैंक पुरस्कार देने का निर्णय लिया है.
  • रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने रिचर्ड एच थलर को व्यवहारिक अर्थशास्त्र में उनके योगदान के लिए अल्फ्रेड नो

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 14th Oct 2018 In English

D.K. Choudhary 1. PM Modi Inaugurates Silver Jubilee Celebrations of NHRC  i. Prime Minister Narendra Modi …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *