Home / G.K. UPDATE / Current Affair Quiz 18th Oct 2018 In English

Current Affair Quiz 18th Oct 2018 In English

D.K. Choudhary
1. भारत और तंजानिया ने दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए
 

i. भारत और तंजानिया ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और तंजानियाई विदेश मंत्री डॉ ऑगस्टिन महिगा की उपस्थिति में दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए. समझौता ज्ञापन भारतीय विदेशी सेवा संस्थान और विदेश संबंध केंद्र, तंजानिया और राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम और तंजानिया औद्योगिक अनुसंधान और विकास निगम के बीच हुऐ हैं.

ii. नई दिल्ली में आर्थिक, तकनीकी और वैज्ञानिक सहयोग पर भारत-तंजनिया संयुक्त आयोग के 9वें सत्र की बैठक के बाद  समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए.

2.  संयुक्त अरब अमीरात-भारत उच्चस्तरीय संयुक्त कार्य बल की 6 वीं बैठक मुंबई में आयोजित की गयी

i. जनवरी 2018 में अबू धाबी में हुई पिछली बैठक के सहमत कार्यों को संबोधित करने और पारस्परिक महत्व के कई नए प्रमुख मुद्दों को विस्तारित करने की प्रगति की समीक्षा करने हेतु संयुक्त अरब अमीरात-भारत की निवेश पर उच्च स्तरीय संयुक्त कार्य बल (‘संयुक्त कार्य बल’) की छठी बैठक मुंबई में आयोजित की गयी थी.
ii.दोनों पक्षों ने संयुक्त कार्य बल द्वारा प्राप्त सकारात्मक परिणामों पर ध्यान दिया और आर्थिक विकास की संभावना के साथ प्रमुख भारतीय और संयुक्त अरब अमीरात क्षेत्रों में निवेश की सुविधा के तरीकों का पता लगाने की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की.
  • संयुक्त अरब अमीरात राजधानी: अबु धाबी, मुद्रा: संयुक्त अरब अमीरात दिरहम.
3. कनाडा कैनाबिस के उपयोग को वैध बनाने वाला दूसरा देश बना 

i. कनाडा कैनाबिस  के पौधे के उपयोग को वैध बनाने वाला उरुग्वे के बाद दूसरा देश बन गया है,

ii. कनाडाई अब अपने घर में चार पौधों तक लगा सकते हैं और व्यक्तिगत उपयोग के लिए 30 ग्राम सूखे कैनाबिस को रख सकते हैं. कैनाबिस रखना कनाडा में पहले 1923 में एक अपराध बन गया था लेकिन 2001 से चिकित्सा उपयोग के लिए इसे वैध बनाया गया है.
  • कनाडा की राजधानी: ओटावा, मुद्रा: कैनेडियन डॉलर. 
4. बैंक बाजार ने आरबीआई के पूर्व गवर्नर एस एस मुंद्रा को सलाहकार के रूप में नियुक्त किया

i. ऑनलाइन वित्तीय सेवा बाजार बैंकबाजार ने पूर्व आरबीआई डिप्टी गवर्नर (डीजी) एस एस मुंद्रा को कंपनी के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया है. मुंद्रा आरबीआई में जुलाई 2017 तक तीन वर्ष तक उप गवर्नर थे.

ii. बैंकबाजार के सह-संस्थापक और सीईओ आदिल शेट्टी ने कहा कि चूंकि डिजिटल मोड तेजी से लेनदेन करने का पसंदीदा तरीका बन रहा है, इसलिए फिन-टेक, नियामकों और वित्तीय संस्थानों के बीच सहयोग की अधिक आवश्यकता है. उन्होंने यह भी कहा कि मुंद्रा की विशेषज्ञता भारत में कंपनी द्वारा 100 प्रतिशत पेपरलेस और उपस्थिति-कम वित्तपोषण के परिचालन में मदद करेगी.

5. केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर ने इस्तीफा दिया
i. पूर्व संपादक एमजे अकबर ने सोलह महिला पत्रकारों द्वारा उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच विदेश मामलों के राज्य मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है.
6. एन्ना बर्न्स ने अपने उपन्यास ‘मिल्कमैन’ के लिए 2018 मैन बुकर पुरस्कार जीता 

i. उत्तरी आयरिश लेखक एन्ना बर्न्स ने अपने तीसरे पूर्ण-अवधि के उपन्यास ‘मिल्कमैन’ के लिए 2018 मैन बुकर पुरस्कार जीता है.

ii. पुस्तक 18 वर्षीय लड़की के बारे में है, जिसे “मिडल सिस्टर” के नाम से जाना जाता है, जिसे “मिल्कमैन” नामक पुराने अर्धसैनिक व्यक्ति द्वारा यौन उत्पीड़न किया जाता है.एन्ना बर्न्स मैन बकर पुरस्कार जीतने वाली पहली उत्तरी आयरिश लेखिका बन गयी है.

  • फिक्शन के लिए मैन बुकर पुरस्कार (जिसे पहले बुकर-मैककोनेल पुरस्कार के नाम से जाना जाता था और आमतौर पर बुकर पुरस्कार के रूप में जाना जाता है) अंग्रेजी भाषा में लिखे गए सर्वश्रेष्ठ मूल उपन्यास के लिए हर वर्ष एक साहित्यिक पुरस्कार के रूप में दिया जाता है और यूके में प्रकाशित होता है
7. एच एम पर्नल को विश्व कोंकणी पुस्तक पुरस्कार दिया गया

i. सुप्रसिद्ध लेखक, पत्रकार और आलोचक एचएम पर्नल के कोंकणी में लघु कहानियों के संग्रह ‘बीग अणि  बीगाथ’ को वर्ष 2018 के लिए कोंकणी सर्वश्रेष्ठ पुस्तक पुरस्कार प्रतिष्ठित ‘विमला वी पाई विश्व’ दिया गया. एचएम पर्नल उडुपी जिले के पर्नल के एक मूल निवासी हेनरी एम मेंडोंका का उपनाम है, जो वर्तमान में मंगलुरु में रहते हैं.

ii.कोच्चि के कोंकणी कवि शरथचंद्र शेनॉय ने अपनी पुस्तक ‘इदाम ना मामा’ के लिए विश्व कोंकणी सर्वश्रेष्ठ कविता पुरस्कार जीता, जबकि उत्तरा कन्नड़ के विश्वनाथ एम शेट ने विश्व कोंकणी लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार जीता. प्रत्येक पुरस्कार में एक लाख रुपये, एक प्रमाण पत्र, स्मृति और शाल शामिल होता है.

 

8.अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस: 17 अक्टूबर 

i. संयुक्त राष्ट्र (UN) अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस 1993 से प्रत्येक वर्ष 17 अक्टूबर को मनाया जाता है. यह दुनिया भर में,खासकर विकासशील देशों में गरीबी और अभाव को समाप्त करने की आवश्यकता के बारे में लोगों की जागरूकता को बढ़ावा देता है.

ii. अंतर्राष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस 2018का विषय “Coming together with those furthest behind to build an inclusive world of universal respect for human rights and dignity” है.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 06th  Nov 2018 In English

D.K. Choudhary 1. India, Zimbabwe Sign 6 Agreements In Various Fields i. During the visit of Vice …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *