Home / G.K. UPDATE / Current Affair Quiz 11th  Nov 2018 In Hindi

Current Affair Quiz 11th  Nov 2018 In Hindi

1.K9 वज्र और M777 होवित्जर गन भारतीय सेना में शामिल

i. भारतीय सेना ने नाशिक, महाराष्ट्र में देवलाली तोपखाने केंद्र में K9 वजरा और M777 होविट्जर समेत नई तोपें, बंदूकें और उपकरण शामिल किए. प्रेरण समारोह रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और सेना प्रमुख जनरल बिपीन रावत की उपस्थिति में हुआ था.
ii. इसके अलावा, M777 अमेरिकी अल्ट्रा लाइट होविट्जर्स और K-9 वज्र, तीसरी बंदूक प्रणाली शामिल है, देश के साथ सेवा में मौजूदा बंदूकें बनाने के लिए ‘समग्र गन टॉइंग वाहन’ है.
2.SIMBEX का 25 वां संस्करण अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी में शुरू किया गया

i. भारत और सिंगापुर ने अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी में SIMBEX (सिंगापुर-भारत समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास) का 25 वां संस्करण शुरू किया है.

ii.  रक्षा मंत्रालय के अनुसार, सिमबेक्स 2018 “1994 से पैमाने और जटिलता के मामले में अब तक का सबसे बड़ा अभ्यास” होगा. प्रारंभिक बंदरगाह चरण पोर्ट ब्लेयर में अंडमान सागर में सागर चरण के बाद आयोजित किया जाएगा.

3. मेघालय ने एक्वा मिशन 2.0 में 378 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की

i. मेघालय सरकार ने पहाड़ी राज्य में मछली के आयात को कम करने के उद्देश्य से राज्य के प्रमुख जलीय कृषि मिशन के दूसरे चरण में 378 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है.

ii. मिशन – Meghalaya State Aqua Mission 2.0 – की घोषणा यू सोसो थॉम ऑडिटोरियम परिसर में शिलांग में आयोजित 5 वें राज्य एक्वा त्यौहार में मत्स्यपालन मंत्री कमिंगोन यंबन ने की थी.
  • मेघालय के मुख्यमंत्री: कॉनराड संगमा, गवर्नर: तथगता राय.
4. भारत की बेरोजगारी दर 2 वर्ष में अधिकतम 6.9% : रिपोर्ट 

i. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की एक रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर में देश में बेरोजगारी दर 6.9% हो गई है, जो दो वर्ष में सबसे अधिक है. अक्टूबर 2018 के दौरान नियोजित लोगों की अनुमानित संख्या 397 मिलियन थी.

ii.  अक्टूबर 2017 में यह दर 2.4% कम थी. 2017 में इसी अवधि के दौरान 407 मिलियन व्यक्तियों को नियोजित किये जाने का अनुमान लगाया गया था. अक्टूबर 2018 में वयस्क जनसंख्या का केवल 39.5% नियोजित था.संतोष कुमार गंगवार श्रम और रोजगार मंत्रालय के वर्तमान मंत्री हैं

5. अयोध्या दीपोत्सव 2018 ने गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में प्रवेश किया

i. अयोध्या शहर में दिवाली समारोहों को अंकित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम-अयोध्या दीपोत्सव 2018,  गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में प्रवेश कर चुका है.

ii. दीपोत्सव के हिस्से के रूप में छोट दीवाली पर राम की पेडी में तीन लाख मिट्टी दीपक जलाने पर यूपी सरकार के पर्यटन विभाग और डॉ राम मनोहर लोहिया (RML) अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद को एक गिनीज प्रमाण पत्र जारी किया गया है.
ii. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी घोषणा की थी कि फैजाबाद जिला अब अयोध्या के रूप में जाना जाएगा.



6. CCEA ने भारत के ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन में 100% सरकारी हिस्सेदारी के विनिवेश को मंजूरी दी

i. आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने भारत के ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड में सरकार की इक्विटी के 100% सामरिक विनिवेश को मंजूरी दे दी है. वर्तमान में, भारत सरकार के ड्रेजिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में 73.44% शेयर हैं. 

ii. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आंध्र प्रदेश में केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम, 2009 में संशोधन की मंजूरी दे दी.
iii.  मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत संचालन, प्रबंधन और विकास के लिए अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम और मंगलुरू को छः हवाई अड्डों के लीजिंग पर भी मंजूरी दे दी है.

7. उपराष्ट्रपति ने फ्रांस में भारतीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया 

i. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू फ्रांस की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं. उन्होंने विलर्स गिस्लेन में भारतीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया. इससे पहले उपराष्ट्रपति ने पेरिस में भारतीय समुदाय के स्वागत समारोह में भाग लिया था.

ii. पेरिस में आर्क डी ट्रायम्फे स्मारक के मुख्य समारोह की अध्यक्षता फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुअल मैक्रॉन ने की थी. उपराष्ट्रपति ने यूनेस्को के महानिदेशक, ऑड्रे अज़ौले से भी मुलाकात की.
  • फ्रांस की राजधानी: पेरिस, मुद्रा: सीएफपी फ्रैंक, राष्ट्रपति: इमानुअल मैक्रॉन.

8.मुंह के कैंसर पर आधारित पुस्तक ‘अरिवु’ का अनावरण किया गया

i.7 नवंबर को हर वर्ष भारत में राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाता है.

ii.डॉ. मुरली मोहन चुनथारू, एक चिकित्सकीय सर्जन और डीके होम गार्ड कमांडेंट ने “अरिवु” नामक एक पुस्तक लिखी है, जो मुंह के कैंसर और बीमारी की रोकथाम के बारे में जानकारी देती है.9. अरुणिमा सिन्हा को यूके में  मानार्थ डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया

i. 2013 में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली दुनिया की पहली दिव्यांग महिला, भारतीय पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा को उनकी प्रेरणादायक उपलब्धियों के लिए प्रतिष्ठित यूके विश्वविद्यालय द्वारा मानद डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया है.

ii. 30 वर्षीय सुश्री सिन्हा को ग्लासगो में स्नातक समारोह में स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय द्वारा मानार्थ डॉक्टरेट से सम्मानित किया जाएगा.
10. आरबीआई ने डिजिटल भुगतान के लिए लोकपाल की योजना बनाई

i. भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा मार्च 2019 तक डिजिटल भुगतान के लिए एक लोकपाल स्थापित करने की संभावना है ताकि बैंकिंग लोकपाल द्वारा वर्तमान में संभाली जा रही शिकायतों की बढ़ती संख्या को कम किया जा सके.

ii. पूरे देश में डिजिटल भुगतानों को तेजी से अपनाने के बाद, आरबीआई ने 2017-18 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में घोषणा की थी कि वह डिजिटल लेनदेन से संबंधित उपभोक्ता शिकायतों को संभालने के लिए एक अलग लोकपाल स्थापित करने की योजना पर विचार कर रहा था.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 04th Nov 2018 In Hindi

D.K. Choudhary   1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक समर्थन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *