Home / G.K. UPDATE / Current Affair Quiz 10th Oct 2018 In Hindi

Current Affair Quiz 10th Oct 2018 In Hindi

1. इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल 2018 का समापन: महत्वपूर्ण हाइलाइट्स
i. चार दिवसीय लंबे मेगा विज्ञान एक्सपो, इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (IISF2018) का उत्तर प्रदेश के लखनऊ में समापन हुआ. IISF-2018 में 10 लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया और 22 हजार से अधिक पंजीकरण हुए, यह चार वर्ष के इतिहास में सबसे अधिक है, जो इसे एशिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा उत्सव बनाता है.

ii. IISF का उद्घाटन राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने किया था. IISF 2018 में दो प्रमुख गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी शामिल किए गए जिनमें से एक रिकॉर्ड कक्षा 8 वीं से 10 वीं के 550 छात्रों द्वारा “डीएनए को अलग करने” का विश्व रिकॉर्ड सफल प्रयास था. IISF-2018 अपने केंद्रीय विषय “Science for Transformation” के साथ अपने चौथे संस्करण में 23 से अधिक विशेष कार्यक्रमों के साथ था.
  • IISF 2017 चेन्नई, तमिलनाडु में आयोजित किया गया था.
2. भारत ने ताजिकिस्तान के साथ महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किये 
i. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने दुशांबे में अपने ताजिकिस्तान के समकक्ष श्री इमोमाली राहमन के साथ बैठक की. इस अवसर पर, दोनों देशों ने राजनीतिक संबंधों, रणनीतिक अनुसंधान, कृषि, नवीकरणीय ऊर्जा, पारंपरिक चिकित्सा, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, युवा मामलों, संस्कृति और आपदा प्रबंधन सहित विभिन्न क्षेत्रों में एमओयू पर हस्ताक्षर किए.

ii.राष्ट्रपति ने द्विपक्षीय स्तर पर अपने ताजिकिस्तान के समकक्ष इमोमाली राहमन से बातचीत की. विकास परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए ताजिकिस्तान के लिए 20 मिलियन अमेरिकी डॉलर के भारतीय अनुदान घोषित किया गया था. कई अन्य प्रमुख द्विपक्षीय समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए गए थे.

  • ताजिकिस्तान राजधानी: दुशांबे, मुद्राएं: ताजिकिस्तान सोमोनी, रूबल.
3. वाणिज्य राज्य मंत्री ने नाइजीरिया में भारत-पश्चिम अफ्रीका सम्मेलन में भाग लिया
i.वाणिज्य और उद्योग राज्य, उपभोक्ता मामले और खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री, सीआर चौधरी ने भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के लिए अबूजा, नाइजीरिया में आयोजित एक्जिम बैंक, भारत-पश्चिम अफ्रीका परियोजना साझेदारी पर क्षेत्रीय सम्मेलन भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया.

ii.कॉन्क्लेव व्यापार विचार-विमर्श, बिजनेस टू गवर्मेंट (B2G) और बिजनेस टू बिजनेस (B2B) संलग्नताओं पर ध्यान केंद्रित करने वाला दो दिवसीय कार्यक्रम है.
  • नाइजीरिया राजधानी: अबुजा, मुद्रा: नाइजीरियाई नायरा
4. पाकिस्तान ने परमाणु-सक्षम गौरी बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया
i. पाकिस्तान ने 1,300 किलोमीटर की दूरी तक परंपरागत और परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम गौरी बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है.

ii. लॉन्च सेना सामरिक बल कमांड द्वारा आयोजित किया गया था और इसका उद्देश्य परिचालन और तकनीकी तैयारी का परीक्षण करना था.
  • पाकिस्तान पीएम- इमरान खान, मुद्रा- पाकिस्तानी रुपया
5. IMF ने  भारत की वृद्धि का 2018 में 7.3% और 2019 में 7.4% का अनुमान लगाया
i. IMF की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में भारत की 7.3% और 2019 में भारत की 7.4% की वृद्धि का अनुमान है. रिपोर्ट ने भारत के इस वर्ष दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के टैग को वापस पाने का अनुमान लगाया है, यह चीन से 0.7 प्रतिशत से अधिक अंक आगे है. चीन में, 2017 में विकास दर 6.97 से घटकर 2018 में 6.6% और 2019 में 6.2% हो गई है.

ii. अंतर्राष्ट्रीय मौद्रिक निधि (IMF) ने अपने नवीनतम विश्व आर्थिक आउटलुक (WEO) रिपोर्ट में कहा 2017 में, भारत ने 6.7% की वृद्धि दर्ज की थी.
  • इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड के प्रबंध निदेशक- क्रिस्टीन लागर्डे,मुख्यालय: वाशिंगटन डीसी, यूएसए .
6. Google सुरक्षा त्रुटि के कारण उपभोक्ताओं के लिए Google+ को बंद करेगा

i. एक बग के कारण 5 लाख तक उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा को सार्वजनिक करने के बाद Google अगले 10 महीनों में उपभोक्ता उपयोग के लिए Google+ को बंद कर देगा. Google ने कहा है कि मार्च 2018 में बग को “खोजा और तुरंत पैच किया था” लेकिन इसका “कोई सबूत नहीं” है कि किसी भी डेटा का वास्तव में दुरुपयोग किया गया था. Google ने पहले सुरक्षा उल्लंघन का खुलासा नहीं किया क्योंकि यह विनियमन से डरता था.

ii. Google के अनुसार, Google+ में वर्तमान में “कम उपयोग और जुड़ाव” है और 90 प्रतिशत Google+ उपयोगकर्ता सत्र 5 सेकंड से कम समय तक चलते हैं. फिर भी, कंपनी एंटरप्राइज़ ग्राहकों के लिए सेवा को जीवित रखने की योजना बना रही है जो सहकर्मियों के बीच वार्तालाप की सुविधा के लिए इसका उपयोग करते हैं.

  • Google सीईओ-सुंदर पिचई, मूल कंपनी- अल्फाबेट इंक.
  • ऐप्पल ने Google को हाल ही में दुनिया का शीर्ष ब्रांड बनने के लिए विस्थापित कर दिया था.

7. केंद्र ने अक्टूबर से सॉवरेन गोल्ड बांड जारी करने का फैसला किया

i. भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से केंद्र ने सॉवरेन गोल्ड बांड 2018-19 जारी करने का निर्णय लिया है. सॉवरेन गोल्ड  बांड अक्टूबर से फरवरी 2019 तक हर महीने जारी किए जाएंगे.

ii. 2018-19 सीरीज़ II श्रृंखला 23 अक्टूबर को जारी की जाएगी और जमा करने की अवधि 15 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक होगी. बॉन्ड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड के माध्यम से बेचे जाएंगे.


8. NHB ने पुनर्वित्‍त सीमा को 24000 से 30,000 करोड़ रुपये तक बढ़ाया

i. राष्‍ट्रीय आवास बैंक(NHB) ने पात्र या योग्‍य माने जाने वाले संस्‍थानों के पुनर्वित्‍त के लिए इस वर्ष (जुलाई 2018-जून 2019) ने वर्तमान परिदृश्‍य को ध्‍यान में रखते हुए पुनर्वित्‍त सीमा को 24000 से बढ़ाकर 30,000 करोड़ रुपये करने का फैसला किया है.
ii. अब तक 8,835 करोड़ रुपये मंजूर किये गये हैं. यह पुनर्वित्‍त आवास वित्‍त कंपनियों और अन्‍य संस्‍थानों के लिए एक तरह का ऋण प्रवाह है.
  • सचिवों की समिति ने प्रस्ताव की जांच करने के लिए आरबीआई के तत्कालीन उप राज्यपाल डॉ सी रंगराजन की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समूह की सिफारिश की और राष्ट्रीय आवास बैंक की स्थापना एक स्वायत्त आवास वित्त संस्था के रूप में करने की सिफारिश की
  • राष्ट्रीय आवास बैंक अधिनियम, 1987 के तहत 9 जुलाई, 1988 को NHB की स्थापना की गई थी.
  • NHB का मुख्य कार्यालय नई दिल्ली में है.
  • दक्षिता दास राष्ट्रीय आवास बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं.
9. विश्व डाक दिवस: 9 अक्टूबर
i. स्विस कैपिटल, बर्न में 1874 में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की सालगिरह पर 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस मनाया जाता है.

ii. 2018 प्रतियोगिता के लिए चुना गया विषय यह है: “Imagine you are a letter travelling through time. What message do you wish to convey to your readers?”
10. एशियाई पैरा खेल 2018: भारत ने 3 स्वर्ण के साथ कुल 11 पदक जीते 
i. भारत ने जवेलिन थ्रोवर संदीप चौधरी के विश्व रिकॉर्ड के शानदार प्रयास के साथ इंडोनेशिया के जकार्ता में एशियाई पैरा खेलों में तीन स्वर्ण समेत 11 पदक जीते.

ii. महिलाओं के 1500 मीटर में मध्य दूरी की धावक राजू रक्षिता से पहले चौधरी ने पुरुषों की श्रेणी में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता और बाद में पुरुष 50 मीटर बटरफ्लाई में तैराक जाधव सुयाश नारायण ने प्रतियोगिताओं के दूसरे दिन स्वर्ण अपने नाम किया.
  • एशियाई पैरालाम्पिक कमेटी (APC) ने पुष्टि की है कि चीन का हांग्जो 2022 में एशियाई पैरा खेलों के चौथे संस्करण की मेजबानी करेगा.
11. युवा ओलंपिक खेल 2018:जेरेमी, YOG में भारत के पहले स्वर्ण पदक विजेता
 
i. भारोत्तोलक जेरेमी लालनिन्नुंगा, युवा ओलंपिक खेलों (YOG) के इतिहास में भारत के पहला स्वर्ण पदक विजेता बन गया है. 15 वर्षीय ने अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में 2018 युवा ओलंपिक खेलों में पुरुषों के किग्रा वर्ग में 274 किलोग्राम वजन का भार उठाकर यह कामयाबी हासिल की. जेरेमी ने पिछले वर्ष बैंकाक, थाईलैंड में युवा विश्व भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में रजत जीता था.

ii. ब्यूनस आयर्स से पहले जेरेमी का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 273 किलो (स्नैच + क्लीन और जर्क) था, जिसे उन्होंने NIS पटियाला में एक प्रतियोगिता के दौरान हासिल किया था.
  • अर्जेंटीना की राजधानी: ब्यूनस आयर्स, मुद्रा: अर्जेंटीना पेसो.
  • युवा ओलंपिक खेलों 2018 का आधिकारिक शुभंकर पांडी है.
12. युवा ओलंपिक खेल 2018: थांगजम तबाबी देवी ने भारत के लिए पहला जूडो पदक जीता
i. ओलंपिक स्तर पर 16 वर्षीय थांगजम तबाबी देवी युवा खेलों में एक रजत पदक के साथ भारत की पहले जूडो पदक विजेता बनी.

ii. अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में महिलाओं के 44 किग्रा वर्ग के फाइनल में वेनेजुएला की मारिया गिमिनेज ने उन्हें पराजित किया. तबाबी देवी मणिपुर से हैं.भारत ने वरिष्ठ या युवा स्तर पर जूडो में ओलंपिक पदक जीता नहीं है.

  • अर्जेंटीना राजधानी: ब्यूनस आयर्स, मुद्रा: अर्जेंटीना पेसो.
  • युवा ओलंपिक खेलों 2018 का आधिकारिक शुभंकर पांडी है.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 14th Oct 2018 In English

D.K. Choudhary 1. PM Modi Inaugurates Silver Jubilee Celebrations of NHRC  i. Prime Minister Narendra Modi …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *