Home / G.K. UPDATE / Current Affair Quiz 04th Nov 2018 In Hindi

Current Affair Quiz 04th Nov 2018 In Hindi

D.K. Choudhary
 
1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक समर्थन और आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया

i.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक समर्थन और आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया. इस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, प्रधान मंत्री ने 12 प्रमुख पहलों का अनावरण किया जो पूरे देश में MSME के विकास, विस्तार और सुविधा में मदद करेंगी. उनके द्वारा घोषित किए गए 12 निर्णयों में MSME क्षेत्र के लिए एक नया अध्याय चिह्नित होगा.

iii. OM  ने भारत की “ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस रैंकिंग” में चार वर्षों में 142 से 77 तक वृद्धि का उल्लेख  किया. MSME क्षेत्र की सुविधा के लिए पांच प्रमुख पहलू हैं. इनमें शामिल हैं 1. क्रेडिट तक पहुंच, 2. बाजार तक पहुंच, 3. प्रौद्योगिकी उन्नयन, 4. व्यवसाय करने में आसानी, और 5. कर्मचारियों के लिए सुरक्षा की भावना.
महत्वपूर्ण बिंदु:
  • प्रधान मंत्री ने 12 प्रमुख पहलों का खुलासा किया
  • MSME के लिए क्रेडिट तक आसान पहुंच सक्षम करने के लिए 59 मिनट का ऋण पोर्टल
  • CPSE द्वारा MSME से 25 प्रतिशत की अनिवार्य खरीद
  • कंपनी अधिनियम के तहत मामूली अपराधों के लिए प्रक्रियाओं को सरल बनाने के लिए अध्यादेश.

गिरिराज सिंह भारत के वर्तमान एमएसएमई मंत्री हैं.

2. भारत-जापान सैन्य अभ्यास ‘धर्म गार्डियन’ की मिजोरम में शुरुआत

i. भारत और जापान की सेनाओं ने मिजोरम के वैरेंटे में एक जंगल युद्ध विद्यालय में आतंकवाद विरोधी सहयोग को मजबूत करने पर ध्यान देने के साथ अपना पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘धर्म गार्डियन- 2018’ शुरू किया.

ii.दो सप्ताह के लंबे अभ्यास का ध्यान वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ सामरिक कौशल को बढ़ाने और दोनों बलों के बीच अंतःक्रियाशीलता बढ़ाने के लिए होगा. जापानी सेना का प्रतिनिधित्व 32वीं इन्फैंट्री बटालियन द्वारा किया गया, जबकि भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व 6/1 गोरखा राइफल्स द्वारा किया गया।

  • जनरल बिपीन रावत वर्तमान सेनाध्यक्ष हैं.

3. INS विराट को एक तैरते संग्रहालय में बदलने का निर्णय लिया गया

i. महाराष्ट्र कैबिनेट ने सेवामुक्त किए गए वाहक INS विराट को एक तैरते संग्रहालय में बदलने की मंजूरी दे दी है. प्राथमिक अनुमानों के अनुसार, 852 करोड़ रुपये की परियोजना सार्वजनिक-निजी साझेदारी (PPP) के माध्यम से लागू की जाएगी.

ii. यह निर्णय समुद्री क्षेत्र में स्कूल और कॉलेज के छात्रों के बीच दिलचस्पी को पूरा करने के लिए लिया गया है. इसके अलावा, यह INS विराट के गौरवशाली इतिहास से पीढ़ी को परिचित करेगा.

4. IAMAI ने भारत में टेक्नोलॉजीज को बढ़ावा दने के लिए AR/VR कमेटी का गठन किया

i. इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAIने भारत में एक उन्नत वास्तविकता/आभासी वास्तविकता (AR / VR) पारिस्थितिक तंत्र को विकसित और बढ़ावा देने के लिए एक नई उद्योग विशेषज्ञ समिति बनाई है.

i. समिति की अध्यक्षता अमरिता महिंद्रा, वरिष्ठ महाप्रबंधक, डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन, महिंद्रा समूह द्वारा की गयी है और सत्यजीत सिंह, प्रमुख-रचनात्मक उत्पाद भागीदारी, भारत और दक्षिण एशिया, फेसबुक द्वारा सह-अध्यक्षता की गयी है. समिति देश में आर्थिक विकास, नौकरी निर्माण और कौशल विकास को चलाने की नवजात प्रौद्योगिकी की क्षमता को प्रचारित करने के लिए IAMAI के प्रयासों में एक कदम है।

  • (IAMAI) सोसाइटी अधिनियम, 1896 के तहत पंजीकृत गैर-लाभकारी उद्योग निकाय है.
  • राजन आनंदन IAMAI के अध्यक्ष हैं.
5.रेलवे मंत्रालय ने ‘UTS ऑन मोबाइल’ सुविधा शुरू की

i.रेलवे मंत्रालय ने पूरे भारतीय रेलवे में अनारक्षित टिकटों की निर्बाध बुकिंग को सक्षम करने के लिए ‘अनरिजर्व्ड मोबाइल टिकटिंग’ सुविधा (UTS ऑन मोबाइल) लॉन्च किया है, जिससे यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए कतार में इंतजार करने की आवश्यकता नही होगी. इसके साथ ही, सभी ज़ोनल रेलवे में सभी गैर-उपनगरीय वर्गों पर अनारक्षित टिकटों की बुकिंग अब मोबाइल पर उपलब्ध कराई जाएगी. इस कदम का उद्देश्य तीन C ‘को बढ़ावा देना है:

  1. Cashless transactions-नकद रहित लेनदेन.
  2. Contactless ticketing (no need to physically visit the point of sale).-संपर्क रहित टिकट (भौतिक रूप से बिक्री के बिंदु पर जाने की आवश्यकता नहीं है)
  3. Customer convenience and experience.-ग्राहक सुविधा और अनुभव.
  • पियुष गोयल भारत के वर्तमान रेल मंत्री हैं.
  • जॉन मथई स्वतंत्र भारत के पहले रेलवे मंत्री थे.
6. शक्ति: IIT-मद्रास द्वारा निर्मित भारत का पहला स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर
i. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास ने ‘शक्ति’ को डिजाइन और बूट किया है, जिसका उपयोग वायरलेस और नेटवर्किंग सिस्टम के साथ-साथ मोबाइल कंप्यूटिंग के लिए भी किया जा सकता है. ‘शक्ति’ भारत का पहला और स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर है. ब्लूस्पेक, चिप्स बनाने में ओपन  सोर्स हाई लेवल सिंथेसिस लैंग्वेज का उपयोग किया गया है.

ii. चिप डिजाइन करने की अवधारणा 2011 में उद्भिन्न हुई थी और कुछ प्रारंभिक कार्य किए गए थे. 2017 में, इस परियोजना को भारत सरकार से लगभग 11 करोड़ रुपये के वित्त पोषण के साथ गति मिली.

7. OMC और CSC SPV के बीच LPG सेवाओं में सहयोग के लिए हस्ताक्षर किये गये

i. LPG सेवाओं में सहयोग के लिए तेल विपणन कंपनियों (IOCL, HPCL और BPCL) और CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के बीच कानून और न्याय मंत्री और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री (मीटवाई) रवि शंकर प्रसाद और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री, श्री धर्मेंद्रप्रदेश की उपस्थिति में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए है.
ii. CSC SPV और OMC अपने वितरकों को सामान्य सेवा केंद्रों के माध्यम से निम्नलिखित सेवाओं का लाभ उठाने में सहायता करने के लिए सहमत हुए हैं:

  • नए एलपीजी कनेक्शन बुकिंग (उज्ज्वला और सामान्य श्रेणी)
  • एलपीजी रिफिल की बुकिंग (14.2 किलो सिलेंडरों)
  • सीएससी के माध्यम से एलपीजी सिलेंडरों की आपूर्ति और वितरण (100 किलो तक भंडारण).
कॉमन सर्विसेज सेंटर लाभार्थियों को डिजिटल सेवा पोर्टल के माध्यम से अपने घर के पास उपर्युक्त ओएमसी सेवा प्रदान करने में मदद करेगा.
8. वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य पर पहला डब्ल्यूएचओ वैश्विक सम्मेलन जिनेवा में आयोजित किया गया

i. वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य पर पहला WHO वैश्विक सम्मेलन स्विट्जरलैंड के जिनेवा में WHO मुख्यालय में हुआ था.

ii.सम्मेलन का आयोजन संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण,विश्व मौसम संगठन (डब्लूएमओ),लघु-जीवित जलवायु प्रदूषक के न्यूनन के लिए जलवायु और स्वच्छ वायु गठबंधन(CCAC) ,यूरोप के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक आयोग (UNECE),जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के विश्व बैंक और सचिवालय(UNFCCC) के सहयोग से किया गया था

  • WHO महानिदेशक: टेड्रोस एडहानोम गेबेरियस, मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड.
9.रोम फिल्म फेस्टिवल में 2018, वीडियोकिटा में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया गया

i. संयुक्त सचिव (फिल्म्स), आई और बी मंत्रालय श्री अशोक कुमार परमार ने रोम फिल्म फेस्टिवल में 2018, वीडियोकिटा में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया.
ii.  भारत वीडियोकिटै 2018 में साझेदार देश था, रोम फिल्म फेस्टिवल और इंटरनेशनल ऑडियो विजुअल मार्केट के साथ वर्चुअल रियलिटी, वीडियो गेमिंग, एनीमेशन, फिल्म मेकिंग इत्यादि पर केंद्रित एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था.

10. अतुल गोयल यूसीओ बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला

i. अतुल कुमार गोयल ने यूसीओ बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (UCO) के रूप में कार्यभार संभाला. इस नियुक्ति से पहले, वह यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के कार्यकारी निदेशक थे.

ii. गोयल ने आर. के. तकर का स्थान लिया है,तकर ने 1 नवंबर, 2018 को अपना तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा किया था.

  • यूसीओ बैंक का मुख्यालय कोलकाता में है.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 06th  Nov 2018 In English

D.K. Choudhary 1. India, Zimbabwe Sign 6 Agreements In Various Fields i. During the visit of Vice …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *