Home / G.K. UPDATE / Current Affair Quiz 03rd Nov 2018 In Hindi

Current Affair Quiz 03rd Nov 2018 In Hindi

D.K. Choudhary
1. नीति आयोग – DRC की चौथी वार्ता मुंबई में आयोजित की गयी

i. नीति आयोग – राज्य परिषद के विकास अनुसंधान केंद्र (DRC), पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की चौथी वार्ता मुंबई में आयोजित की गयी. चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व DRC के अध्यक्ष श्री ली वी ने किया और भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ राजीव कुमार ने किया.
ii. जुलाई 2018 में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान जोहान्सबर्ग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक के बाद चीन और भारत के बीच यह दूसरा मंत्रिस्तरीय वार्ता है.
  • NITI- National Institution for Transforming India.
  • नीति आयोग के उपाध्यक्ष- राजीव कुमार, सी ई ओ- अमिताभ कांत
2.बौद्धिक संपदा पर पहली भारत-यूएस वार्ता की शुरूआत

i. आईपी नीति पर द्विपक्षीय रणनीतिक सहयोग को दृढ बनाने के लिए दिल्ली में बौद्धिक संपदा पर पहली भारत-यूएस वार्ता शुरू की गयी है.

ii. अमेरिका चैंबर ऑफ कॉमर्स के ग्लोबल इनोवेशन पॉलिसी सेंटर (GIPC) और FICCI ने यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल के साथ भागीदारी में यह वार्ता शुरू की थी. इसे नई दिल्ली और वाशिंगटन, डीसी के बीच वार्षिक रूप से आयोजित किया जाता है.

3. इमर्जिंग ट्रेंड्स इन एविएशन इंजीनियरिंग एंड लॉजिस्टिक्स पर IAF सेमिनार (AVIAMAT -2018)

i. भारतीय वायुसेना ने एयर फोर्स ऑडिटोरियम, सुब्रोटो पार्क, नई दिल्ली में ‘इमर्जिंग ट्रेंड्स इन एविएशन इंजीनियरिंग एंड लॉजिस्टिक्स’ (AVIAMAT-2018) पर दो दिवसीय सेमिनार आयोजित किया.

ii. सेमिनार ने अभिनव स्वदेशी प्रौद्योगिकियों की क्षमता पर चर्चा करने के लिए डिजाइनरों, उत्पादकों और उच्च तकनीक विमानन उपकरणों के उपयोगकर्ताओं को एक मंच प्रदान किया.

एयर चीफ मार्शल बिरेन्द्र सिंह धनोआ वर्तमान चीफ ऑफ एयर स्टाफ हैं.
4. पर्यटन मंत्री के जे अल्फोन्स ने UNWTO की कार्यक्रम और बजट समिति की बैठक में भाग लिया
i. पर्यटन मंत्री के जे अल्फोन्स ने वरिष्ठ अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ मनमा, बहरीन में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) के कार्यकारी परिषद के 109 वें सत्र में भाग लिया. कार्यकारी परिषद वैश्विक पर्यटन क्षेत्र के विकास से संबंधित एजेंडे पर कई विषयों पर चर्चा करेगी.

ii. कार्यकारी परिषद की बैठक के शुरुआती दिन के दौरान, अल्फोन्स ने UNWTO की ‘‘Programme and Budget Committee’ की बैठक की अध्यक्षता की. पहली बार, UNWTO के पास अधिशेष बजट था और देय बकाया राशि का भुगतान किया गया था. भारत 2021 तक कार्यकारी परिषद की कार्यक्रम और बजट समिति की अध्यक्षता करेगा.
  • UNWTOके महासचिव: जुराब पोलोलिकाश्विली.
5. कतर 2019 में विश्व कॉर्पोरेट खेलों की मेजबानी करेगा

i. कतर विश्व कॉरपोरेट गेम्स 2019 के 23 वें संस्करण की मेजबानी करेगा. आयोजकों ने कहा है कि यह खेल जगत के निगमों को खेल के माध्यम से अपनी प्रतिस्पर्धी कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करेगा.
ii. यह पहली बार है जब विश्व कॉर्पोरेट खेलों को मध्य पूर्व में आयोजित किया जाएगा. खेलों का आयोजन हर एक से दो साल में होता है और अंतिम संस्करण पिछले वर्ष अमेरिका में ह्यूस्टन में आयोजित किया गया था.
कतर की राजधानी: दोहा, मुद्रा: कतररी रियाल

6. अज़हर अली ने एक दिवसीय क्रिकेट से सेवानिवृत्ति की घोषणा की

i. पाकिस्तान के वरिष्ठ बल्लेबाज अजहर अली ने टेस्ट क्रिकेट पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने के लिए सीमित ओवर के क्रिकेट से सेवानिवृत्ति की घोषणा की है.

ii. 33 वर्षीय अज़हर ने कहा है कि उन्होंने केवल टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला लिया है और इसलिए उन्होंने महसूस किया कि यह समय सही था.


7. 2018 महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के लिए मैरी कॉम को ब्रांड एंबेसडर नामांकित किया गया 

i. ओलंपिक कांस्य पदक विजेता और पांच बार विश्व चैंपियन, एमसी मैरी कॉम को नई दिल्ली में महिला विश्व चैंपियनशिप के 10 वें संस्करण के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया गया है.

ii.यह मैरी कॉम का 2006 के बाद से छठे महिला विश्व चैम्पियनशिप ख़िताब है और घर पर दूसरा स्वर्ण है,वह 15 नवंबर और 24 नवंबर के बीच होने वाले IG स्टेडियम के केडी जाधव हॉल में आयोजित होने वाले 2018 AIBA महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए भारतीय दल की अगुवाई करेंगे.  झदाव हॉल।

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 06th  Nov 2018 In English

D.K. Choudhary 1. India, Zimbabwe Sign 6 Agreements In Various Fields i. During the visit of Vice …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *