Home / G.K. UPDATE / Current Affair 5th Aug 2018 in Hindi

Current Affair 5th Aug 2018 in Hindi

By: D.K Chaudhary
1. प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना ने हासिल किया 5 कोर मार्क  
i. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत दिल्ली के संसद भवन में श्रीमती तकार्डिरन को 5 करोड़ से अधिक एलपीजी कनेक्शन प्रदान किये. इससे 2 वर्ष अवधि में 5 करोड़ की कमाई की गई है.

ii.प्रधान मंत्री मोदी ने 1 मई 2016 को प्रधान मंत्री उज्ज्वल योजना (PMUY) की शुरुआत की और इसे तेल विपणन कंपनियों अर्थात आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल के माध्यम से देश भर में वितरकों के नेटवर्क के माध्यम से पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया गया है. वर्तमान वर्ष में, योजना की बड़ी सफलता पर विचार करते हुए इसका लक्ष्य 12,800 करोड़ रुपये के बजटीय आवंटन के साथ 8 करोड़ रूपए में संशोधित किया गया है.

iii. उत्तर प्रदेश में अधिकतम एलपीजी कनेक्शन (87 लाख) हैं, इसके बाद पश्चिम बंगाल (67 लाख) और बिहार (61 लाख) हैं.

2.भारत चुना गया प्रसारण विकास के लिए एशिया-प्रशांत संस्था का अध्यक्ष 
i. AIBD ने इंडिया को दो वर्ष की अवधि के लिए एशिया-प्रशांत संस्थान के लिए प्रसारण विकास (एआईबीडी) के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया है. श्रीलंका के कोलंबो में AIBD की 44वीं वार्षिक सभा में हुए मतदान के दौरान भारत ईरान के विरुद्ध चुना गया.

ii. अखिल भारतीय रेडियो के महानिदेशक एफ शहरयार को कार्यकारी बोर्ड की अध्यक्षता में फिर से निर्वाचित किया गया, जबकि श्रीलंका को उपाध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया. भारत सहित इस क्षेत्र के 26 देशों के प्रसारण संगठन के पूर्ण सदस्य हैं.
  • यूनेस्को की मंजूरी के तहत 1977 में स्थापित AIBD, एक अद्वितीय क्षेत्रीय अंतर-सरकारी संगठन है और नीति और संसाधन विकास के माध्यम से एशिया-प्रशांत क्षेत्र में जीवंत और एकजुट इलेक्ट्रॉनिक मीडिया वातावरण प्राप्त करने के लिए अनिवार्य साधन है.
3. NHAI ने 25000 करोड़ रुपये के दीर्घकालिक असुरक्षित ऋण के लिए SBI के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किये 
i. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ 3 वर्ष के अधिस्थगन के साथ 10 वर्षों के लिए 25000 करोड़ रुपये का दीर्घकालिक असुरक्षित ऋण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. यह किसी भी इकाई को एसबीआई का उच्चतम दीर्घकालिक असुरक्षित ऋण है.

ii. इसके अलावा, यह NHAI को को किसी भी संस्थान द्वारा एक स्ट्रोक में स्वीकृत करने के लिए ऋण की सबसे बड़ी राशि है. SBI  ने बाद में अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों द्वारा आमंत्रित ब्याज की अभिव्यक्ति के जवाब में NHAI को ऋण की पेशकश की, जो पुनर्भुगतान पर 3 वर्ष के अधिस्थगन के साथ 10 वर्षों के लिए असुरक्षित ऋण के रूप में 25000 करोड़ रूपये का वित्त पोषण होगा.

4.सुप्रीम कोर्ट में पहली बार तीन सेवारत महिला न्यायाधीश होंगी 

 
i.केंद्र द्वारा मद्रास उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश इंदिरा बनर्जी की पदोन्नति को मंजूरी मिलने के बाद सुप्रीम कोर्ट में पहली बार तीन सेवारत महिला न्यायाधीश होंगी.

ii. अन्य दो न्यायाधीश अगस्त 2014 में नियुक्त आर बनुमाथी,और  अप्रैल 2018 में नियुक्त,इंदु मल्होत्रा है. विशेष रूप से, SC के पास दो नए पुरुष नियुक्तियों सहित कुल 22 पुरुष न्यायाधीश होंगे.
5. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपने 3-मध्य एशियाई राष्ट्रों के दौरों के भाग के रूप में किर्गिस्तान पहुंची 
 
i. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस समय किर्गिस्तान में हैं जो 3-मध्य एशियाई राष्ट्रों की यात्रा का दूसरा चरण है. बिश्केक में उतरने से पहले, विदेश मंत्री ने कजाकिस्तान की एक सफल यात्रा पूरी की, जहां उन्होंने व्यापार, ऊर्जा, सुरक्षा और सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में भारत के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए देश के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की.

ii. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने कजाक विदेश मामलों के समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक आयोजित की थी.सुषमा स्वराज ने कजाकिस्तान के साथ कई मोर्चों पर साझेदारी करने के लिए भारत की रूचि व्यक्त की

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 06th  Nov 2018 In English

D.K. Choudhary 1. India, Zimbabwe Sign 6 Agreements In Various Fields i. During the visit of Vice …