Home / G.K. UPDATE / Current Affair 4th Aug 2018 in Hindi

Current Affair 4th Aug 2018 in Hindi

By: D.K Chaudhary
1. नीति आयोग ने किया ग्लोबल मोबिलिटी हैकथॉन ‘मूव हैक’ का शुभारम्भ
i. नीति आयोग ने भारत में गतिशीलता के भविष्य के उद्देश्य से क्राउडसोर्स के लिए वैश्विक गतिशीलता हैकथॉन मूव हैक का शुभारम्भ किया है. इसके वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े हैकथॉन में से एक होने की परिकल्पना की गई है, मूव हैक 10 विषयों पर केंद्रित है और तीन स्तंभों अर्थात पहले ऑनलाइन फिर सिंगापुर और अंत में नई दिल्ली में संचालित किया जाएगा.
ii. विजेताओं की घोषणा मूव सम्मेलन 2018 के दौरान की जाएगी, जो नई दिल्ली में सितंबर 2018 में नीति आयोग द्वारा आयोजित किया जायेगा. हैकथॉन के लिए पुरस्कारों में शीर्ष 10 विजेताओं को मान्यता दी जायेगी, जिसमें कुल पुरस्कार राशि 2 करोड़ रुपये से अधिक है
  • NITI – National Institution for Transforming India
  • नीति आयोग के उपाध्यक्ष- राजीव कुमार , मुख्य कार्यकारी अधिकारी  अमिताभ कान्त.
2. बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर AAD ने किया उड़ान का सफलतापूर्वक परीक्षण
i. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर उन्नत क्षेत्र रक्षा (AAD) का सफल परीक्षण किया. अन्तः-वायुमंडलीय मिसाइल 1500 किमी वर्ग की बैलिस्टिक मिसाइल के कई अनुरूपित लक्ष्यों के विरुद्ध 15 से 25 कि.मी. की ऊंचाई पर आने वाले लक्ष्यों को रोकने में सक्षम है.
ii. सभी मिशन उद्देश्यों को सफलतापूर्वक पूरा किया गया. यह उड़ान परिक्षण वायुसेनाध्यक्ष, एयर चीफ मार्शल बी.एस धनोआ और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की देख रेख में किया गया.
  • संजय मित्रा (वर्तमान रक्षा सचिव) DRDO के वर्तमान अध्यक्ष हैं.
  • DRDO का मुख्यालय नई दिल्ली में है.
3. भौगोलिक संकेतों के लिए लॉन्च किये गए लोगो और टैगलाइन

i. वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने देश में बौद्धिक संपदा अधिकारों (IPRs) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भौगोलिक संकेतों (GI) के लिए एक लोगो और टैगलाइन लॉन्च किया. GI टैग के लिए नारा है- ‘Invaluable Treasures of Incredible India’.  
ii. एक GI  उत्पाद मुख्य रूप से एक कृषि, प्राकृतिक या एक निर्मित उत्पाद (हस्तकला और औद्योगिक वस्तु) भौगोलिक क्षेत्र से उत्पन्न होता है.

4. ‘रश्मी’ हिंदी-बोलने वाला विश्व का पहला रोबोट

i. रांची स्थित सॉफ्टवेयर डेवलपर रंजीत श्रीवास्तव दुनिया के पहले हिंदी भाषी मानव सदृश रोबोट का विकास कर रहे हैं, और अभी तक केवल 50,000 रुपये खर्च करने का दावा किया है.
ii. रश्मी नामक रोबोट, AI-संचालित रोबोट भोजपुरी, मराठी और अंग्रेजी भी बोल सकता है, और चेहरे की अभिव्यक्तियों और अभिज्ञान प्रणाली से युक्त है. वह 2016 में हांगकांग से बने मानव सदृश ‘सोफिया’ देखने के बाद रश्मी बनाने के लिए प्रेरित हुए थे.
5. दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों की सूची फॉच्र्युन 500 जारी
i. दुनिया की सबसे बड़ी निगमों की फॉर्च्यून 500 2018 की सूची में सात भारतीय कंपनियों को सूचीबद्ध किया गया है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) भारत की सबसे ज्यादा रैंकिंग वाली कंपनी है जिसके बाद RIL 55वें  स्थाIOC 2017 में 137वें स्थान पर रहा और 2017 में 168वें स्थान पर पहुँच कर एक महत्वपूर्ण छलांग लगाई है. RIL भारत में एक शीर्ष निजी क्षेत्र की कंपनी है. 2017 में यह 203 वें स्थान पर थी 2018 में यह स्थान पर रही. ONGC 2018 में 197वें स्थान पर रहा, जो 2017 में शामिल भी नहीं था. एसबीआई 2017 में 217वें स्थान से एक स्थान के लाभ के साथ यह  216वें स्थान पर पहुँच गयी.
iii. सूची में शीर्ष 3 कंपनियां हैं:

1. वॉलमार्ट (यूएसए),
2. स्टेट ग्रिड (चीन),
3. साइनोपेक समूह (चीन).
6. इस वित्तीय वर्ष भारत की जीडीपी वृद्धि दर 7.5% तक बढ़ने की उम्मीद : मॉर्गन स्टेनली
i. मॉर्गन स्टेनली की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत की अर्थव्यवस्था से इस वित्तीय वर्ष में 7.5% की जीडीपी वृद्धि देखने की उम्मीद है.
ii. कुल मिलाकर, रिपोर्ट में उम्मीद है कि इस वित्तीय वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 6.7% से बढ़कर 2017-18 में 7.5% तक हो जाएगी. रिपोर्ट में अनुमान है कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) मुद्रास्फीति 4% के मुद्रास्फीति लक्ष्य से ऊपर और सकल घरेलू उत्पाद के 2.5% से नीचे चालू खाता घाटा से थोड़ा अधिक है.

7. राष्ट्रपति ने दिए उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार 
i. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 2013-2017 के लिए नई दिल्ली में उत्कृष्ट संसदीय पुरस्कार प्रस्तुत किया. यह उत्कृष्ट उल्लेखनीय पुरस्कार 2013 से 2017 तक उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए सर्वश्रेष्ठ संसद सदस्यों को प्रदान किया गया.
ii. पुरस्कार के विजेताओं की सूची नीचे है:

1. डॉ नज्मा हेपतुल्ला (वर्ष 2013 के लिए),
2. हुकुम देव नारायण (वर्ष 2014 के लिए),
3. गुलाम नबी आजाद (वर्ष 2015 के लिए),
4. दिनेश त्रिवेदी (वर्ष 2016 के लिए),
5. भारृहर महताब (वर्ष 2017 के लिए).
8. Tata AIA ने ऋषि श्रीवास्तव को सीईओ और एमडी नियुक्त किया टाटा एआईए लाइफ ने हाल ही में घोषणा की है कि ऋषि श्रीवास्तव को आईआरडीएआई से नियामक अनुमोदन के अधीन नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया है.

ii.श्रीवास्तव वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन ताहिलानी का स्थान लेंगे जो मुख्य कार्यकारी अधिकारी, समूह साझेदारी वितरण, एआईए समूह, हांगकांग के रूप में कार्यभार संभालेंगे. 

About D.K Chaudhary

Polityadda the Vision does not only “train” candidates for the Civil Services, it makes them effective members of a Knowledge Community. Polityadda the Vision enrolls candidates possessing the necessary potential to compete at the Civil Services Examination. It organizes them in the form of a fraternity striving to achieve success in the Civil Services Exam. Content Publish By D.K. Chaudhary

Check Also

Current Affairs 14th August 2018 in English

By: D.K Chaudhary 1. Santhali Becomes India’s 1st Tribal Language To Get Own Wikipedia Edition  i. …