Home / G.K. UPDATE / Current Affair 20th Sep 2018 In Hindi

Current Affair 20th Sep 2018 In Hindi

By: D.K Chaudhary
1.महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां: 19 सितंबर 2018 
Important Cabinet Approvals- 29th August 2018
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वीकृतियां के निम्नलिखित सेट दिए हैं. महत्वपूर्ण कैबिनेट स्वीकृतियां निम्नानुसार दी गई हैं-

ii. मंत्रिमंडल ने स्वीकृति दी है- 
1. तालचर फर्टिलाइजर्स लिमिटेड में आरसीएफ की इक्विटी निवेश:- मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने तालचर फर्टिलाइजर लिमिटेड (टीएफएल) में गैस आधारित फर्टिलाइजर परियोजना शुरू करने के लिए राष्‍ट्रीय केमिकल एंड फर्टिलाइजर लिमिटेड (आरसीएफ) की ओर से 1033.54 करोड़  रुपये (+/-) के इक्विटी निवेश करने के उर्वरक विभाग के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है.
2. कैबिनेट ने ट्रिपल तालाक को एक दंडनीय अपराध बनाने के अध्यादेश को मंजूरी दी
i. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ट्रिपल तलाक को दंडनीय अपराध बनाने के लिए एक अध्यादेश को मंजूरी दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने पिछले वर्ष अगस्त में एक फैसले में इसे अवैध और असंवैधानिक घोषित किया था.

ii. इसे लोकसभा ने मंजूरी दे दी थी लेकिन इसे राज्यसभा से मंजूरी नहीं मिली  थी. हालांकि अध्यादेश को मंजूरी दे दी गई है, अभी के लिए, इसे संसद के समक्ष रखा जाना होगा और बिल को अभी भी पारित करने की आवश्यकता होगी. अध्यादेश में विवाह अधिनियम में मुस्लिम महिला संरक्षण अधिकारों के समान प्रावधान होंगे.
3. प्रधान मंत्री मोदी, बांग्लादेशी प्रधान मंत्री शेख हसीना ने संयुक्त रूप से भारत-बांग्ला पाइपलाइन परियोजना शुरू की
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना ने संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत-बांग्लादेश मैत्री उत्पाद पाइपलाइन परियोजना का निर्माण शुरू किया. यह परियोजना भारत-बांग्लादेश संबंधों को मजबूत बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगी.

ii. भारत-बांग्लादेश मैत्री उत्पाद पाइपलाइन परियोजना: 
  • 130 किलोमीटर की पाइपलाइन भारत में पश्चिम बंगाल में सिलीगुड़ी और बांग्लादेश के दीनाजपुर जिले में परबातीपुर को जोड़ेगी.
  • पाइपलाइन की क्षमता सालाना 1 मिलियन मीट्रिक टन होगी
  • अनुमानित परियोजना लागत 346 करोड़ रुपये होगी और यह 30 महीने के समय में पूरी हो जाएगी.
  • यह पहली ऐसी पाइपलाइन होगी जिसके माध्यम से भारत में असम के नुमालीगढ़ से परबतिपुर डिपो में परिष्कृत डीजल की आपूर्ति की जाएगी.
4. केंद्रीय गृह सचिव ने सुरक्षा मंजूरी देने के लिए ‘ई-सहज’ पोर्टल लॉन्च किया
i. केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा ने सुरक्षा मंजूरी देने के लिए एक ऑनलाइन ‘ई-सहज’ पोर्टल लॉन्च किया. पोर्टल एक आवेदक को ऑनलाइन आवेदन जमा करने और समय-समय पर अपने आवेदन की स्थिति देखने के लिए सुविधा प्रदान करेगा.

ii. ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत के साथ, प्रक्रिया मानकीकृत हो गई है, जिसके परिणामस्वरूप एक तेज, पारदर्शी और निगरानी करने में आसान प्रक्रिया होगी. विभिन्न पदाधिकारी ऑनलाइन आवेदन और दस्तावेजों तक पहुंच सकते हैं और समय पर निर्णय ले सकते .।
5. भारत ने UKWDP के लिए विश्व बैंक के साथ वित्तपोषण ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये 

i. भारत और विश्व बैंक ने उत्तराखंड वर्कफाॅर्स डेवलपमेंट प्रोजेक्ट(UKWDP) के लिए 74 मिलियन अमरीकी डालर के बराबर IBRD क्रेडिट के लिए ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए.
ii. परियोजना की उद्देशीय प्राथमिकता औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITIs) में प्रशिक्षण की गुणवत्ता और प्रासंगिकता में सुधार करना और उत्तराखंड में अल्पकालिक प्रशिक्षण के माध्यम से श्रम-बाजार-संबंधित श्रमिकों की संख्या में वृद्धि करना है. परियोजना में 5 वर्ष की छूट अवधि और 17 वर्ष की परिपक्वता शामिल है.
iii. परियोजना में तीन घटक हैं:

1.आईटीआई प्रशिक्षण की गुणवत्ता और प्रासंगिकता में सुधार;
2.राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क(NSQE) के तहत प्रमाणित कुशल श्रमिकों की संख्या में वृद्धि – अनुपालन लघु अवधि प्रशिक्षण; तथा
3. नीति और संस्थागत विकास और परियोजना प्रबंधन.

  • समीर कुमार खरे वित्त मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं.
  • विश्व बैंक के अध्यक्ष- जिम योंग किम. 
  • विश्व बैंक का मुख्यालय- वाशिंगटन डी सी. 
 
6. प्रधान मंत्री ने वाराणसी में प्रमुख विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया
i.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी में आयोजित सार्वजनिक सभा में कई महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधार शिला रखी.

ii. उद्घाटन परियोजनाओं में पुरीनी काशी के लिए एकीकृत विद्युत विकास योजना (IPDS); और बीएचयू में एक अटल इनक्यूबेशन सेंटर हैं
iii.जिन परियोजनाओं के लिए आधार शिला रखी गयी थी उनमें से बीएचयू में क्षेत्रीय ओप्थाल्मोलॉजी सेंटर शामिल है. उद्घाटन की गई या जिसके लिए आधारशिला रखी जाने वाली,सभी परियोजनाओं का संचयी मूल्य,550 करोड़ रुपये से अधिक है.

7. भारत, श्रीलंका ने 5000-मीट्रिक टन तापमान नियंत्रित वेयरहाउस के निर्माण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये
i. भारत और श्रीलंका ने श्रीलंका के डंबुला में 5000-मीट्रिक टन तापमान नियंत्रित गोदाम के निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. गोदाम का निर्माण 30 करोड़ श्रीलंकाई रुपये की भारतीय अनुदान सहायता के साथ किया जाएगा.

ii. इस परियोजना में फल और सब्जियों के लिए 5000-मीट्रिक टन तापमान नियंत्रित गोदाम के निर्माण की परिकल्पना की गई है ताकि फसल के बाद के नुकसान को कम किया जा सके. इस पहल से अपशिष्ट को कम करके खेती से जुड़े लोगो को लाभ होगा, विशेष रूप से मुख्य मौसम में जब अधिशेष उत्पादन होता है.
  • श्रीलंका की राजधानियां- कोलंबो,श्री जयवर्धनेपुरा कोटे, राष्ट्रपति- मैथ्रिपाला सिरिसेना.
 
8. जर्मनी ने विश्व की पहली हाइड्रोजन-संचालित ट्रेन लॉन्च की 
i. जर्मनी ने दुनिया की पहली हाइड्रोजन संचालित ट्रेन शुरू की है, जो कि प्रदूषित करने वाली डीजल ट्रेनों को महंगी लेकिन पर्यावरण अनुकूल प्रौद्योगिकी की संभावना से चुनौती देने की ओर एक शुरुआती कदम है.

ii. फ्रांसीसी ट्रेन निर्माता फर्म अलस्टोम द्वारा दो कोराडीआ आईलिंट ट्रेनों का निर्माण किया गया था. इसने उत्तरी जर्मनी में कक्सहेवन, ब्रेमेरहेवन, ब्रेमर्वोर्डे और बक्सटेहुड के बीच 100 किमी (62 मील) के मार्ग में कार्य शुरू कर दिया है.
  • जर्मनी की राजधानी: बर्लिन, मुद्रा: यूरो, चांसलर:एन्जेला मार्केल.
 
 9. बांग्लादेश कैबिनेट ने बंदरगाहों के उपयोग के लिए भारत के साथ समझौते को मंजूरी दी 
i. बांग्लादेश की कैबिनेट ने भारत के साथ एक मसौदा समझौते को मंजूरी दे दी है ताकि नई दिल्ली को पूर्वोत्तर भारत के साथ माल के आवागमन के लिए चिट्टागोंग और मोंगला बंदरगाहों का उपयोग करने में सक्षम बनाया जा सके.

ii. कैबिनेट सचिव शफीउल आलम के अनुसार, यह समझौता पांच वर्ष तक प्रभावी होगा और अन्य पांच वर्ष के लिए स्वचालित नवीनीकरण के प्रावधान के साथ होगा.बांग्लादेश प्रधानमंत्री- शेख हसीना, राजधानी– ढाका, मुद्रा– बांग्लादेश टका.

10.ताजिंदर मुखर्जी ने NICL के CMD के रूप में कार्यभार संभाला
i. ताजिंदर मुखर्जी ने राष्ट्रीय बीमा कंपनी लिमिटेड (NICL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार संभाला है. NICL में शामिल होने से पहले, वह इंडिया एश्योरेंस के महाप्रबंधक और मुख्य हामीदारी अधिकारी के रूप में कार्यरत थी.

ii. उनके पास बीमा उद्योग में 33 से अधिक वर्षों का अनुभव है, वह यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी में डायरेक्ट भर्ती अधिकारी 1983 बैच में शामिल थी.

  • NICL का मुख्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल में है.
11. वरुण धवन और अनुष्का शर्मा को कौशल भारत मिशन का ब्रांड एंबेसेडर चुना गया
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कौशल भारत मिशन को बढ़ावा देने और समर्थन देने के लिए अभिनेता वरुण धवन और अनुष्का शर्मा को ब्रांड एंबेसेडर चुन गया है.

ii. अपनी फिल्म के माध्यम से यह कलाकार भारत के उद्यमियों और कुशल श्रमिकों, विशेष रूप से घरेलू कारीगरों, शिल्पकारों और बुनकरों को सलाम कर रहे हैं.
  • धर्मेंद्र प्रधान कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री हैं.
12. डॉ रघुपति सिंघानिया को मेक्सिको के सर्वोच्च नागरिक सम्मान के साथ सम्मानित किया
i. जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक,डॉ रघुपति सिंघानिया को ‘मैक्सिकन ऑर्डर ऑफ़ द एज़्टेक ईगल’ से सम्मानित किया गया है, यह मेक्सिको सरकार द्वारा गैर-नागरिकों को प्रदान किये जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है.

ii. मेक्सिको के 128 वें राष्ट्रीय दिवस की पूर्व संध्या पर मेक्सिको के राष्ट्रपति की ओर से भारत के लिए मैक्सिको के राजदूत मेलबा प्रिआ ने डॉ. सिंघानिया को यह पुरस्कार दिया.

13. सेबी ने FPI, संशोधित निपटान तंत्र के लिए नए KYC मानदंडों को मंजूरी दी 

i. बाजार नियामक सेबी ने मामलों के निपटारे के लिए संशोधित ढांचे और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के लिए नए केवाईसी मानदंडों सहित कई प्रस्तावों को मंजूरी दी. 

ii.  नियामक विभाग ने विदेशी निवेशकों को संवेदनशील वस्तुओं को छोड़कर, घरेलू बाजार में FPI के पंजीकरण के लिए आम आवेदन पत्र के अलावा कमोडिटी डेरिवेटिव्स बाजार में व्यापार करने की अनुमति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

iii. बोर्ड ने असूचीयन नियमों में संशोधन के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. इसके अलावा, फंड प्रबंधकों के लिए कुल व्यय अनुपात की गणना करने के लिए वस्तुओं और नई पद्धति के लिए क्लीरिंगहाउस के अंतर-संचालन को मंजूरी दे दी गई है.
  • SEBI- Securities and Exchange Board of India.(भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड)
  • SEBI अध्यक्ष– अजय त्यागी मुख्यालय- मुंबई.
14. बीमा दावों के निपटान में विलंब करने वाले राज्‍यों और बीमा कंपनियों पर जुर्माना लगाने का प्रस्‍ताव शामिल किया गया
i. सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना(PMFBY) के अंतर्गत बीमा दावों के निपटान में विलंब करने वाले राज्‍यों और बीमा कंपनियों पर जुर्माना लगाने के प्रस्‍ताव को शामिल किया है. नये दिशा-निर्देशों के अनुसार बीमा कंपनियों को दो महीने की समय सीमा समाप्‍त होने के बाद दावे के निपटान में विलंब के लिए किसानों को 12 प्रतिशत की दर से ब्‍याज देना होगा.
ii. राज्‍य सरकारों को तीन महीने की समय सीमा समाप्‍त होने पर राज्‍यों को मिलने वाली सब्सिडी का 12 प्रतिशत ब्‍याज देना होगा. सरकार ने पायलट आधार पर PMFBY के दायरे में बारहमासी बागवानी फसलों को शामिल करने का भी निर्णय लिया है.
15. वोडाफोन आइडिया बोर्ड ने आदित्य बिड़ला टेलीकॉम के साथ विलय को मंजूरी दी 
i. भारत के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के निदेशक मंडल ने आइडिया सेल्युलर की मूल कंपनी आदित्य बिड़ला टेलीकॉम लिमिटेड (ABTL) के साथ वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के विलय को मंजूरी दे दी hई. विलय को कंपनी अधिनियम, 2013 के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत अनुमोदित किया गया था.

ii. यह विलय अब राष्ट्रीय कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल की मंजूरी के अधीन है. आदित्य बिड़ला टेलीकॉम लिमिटेड की टेलिकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर फर्म सिंधु टावर्स लिमिटेड में 11.15% हिस्सेदारी है. इस विलय के साथ, वोडाफोन आइडिया के पास सिंधु टावर्स में सीधी शेयरहोल्डिंग होगी और यह कॉर्पोरेट संरचना में सरलीकरण के बाद ABTL  द्वारा आयोजित हिस्सेदारी मुद्रीकृत कर सकता है.

About D.K. Choudhary

Check Also

Current Affair Quiz 06th  Nov 2018 In English

D.K. Choudhary 1. India, Zimbabwe Sign 6 Agreements In Various Fields i. During the visit of Vice …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *